National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

जयपुर, अजमेर तथा आबूरोड स्टेशनों पर हाई प्रेशर वाटरिंग से गाड़ियों में भरा रहा पानी

जयपुर। जयपुर अजमेर तथा आबूरोड स्टेशन पर हाई प्रेषर वाटरिंग से गाड़ियों के ठहराव समय में ही पूरी ट्रेन में भरा जा रहा है। उत्तर पश्चिमी रेलवे पर यात्रियों को यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार पानी की कठिनाई का सामना न करना पड़े, इसके लिये नियमित कार्य किये जा रहे है। इसी क्रम में जयपुर, अजमेर तथा आबूरोड स्टेषनों पर ट्रेनों में कम समय में पानी भरने के लिये नई तकनीकयुक्त हाई प्रेषर वाटरिंग की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है।
उत्तर पश्चिमी रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी श्री तरूण जैन के अनुसार जयपुर तथा अजमेर स्टेशन पर ट्रेनों में पानी की निर्बाध उपलब्धता के लिये 25 हार्स पावर क्षमता के 2-2 पम्प लगाये गये है। उच्च क्षमता के पम्पों के माध्यम से इन स्टेशन में प्रारम्भ होने वाली तथा गुजरने वाली ट्रेनों में उनके ठहराव समय में ही पानी भरा जा रहा है। पूर्व में अपनाई जा रही प्रणाली में पानी का प्रेषर कम होने के कारण कई बार ठहराव समय में पूरी ट्रेन में पानी नहीं भरा जा सकता था और आगे के अन्य स्टेशन पर पुनः पानी भरने की प्रक्रिया की जाती थी, इससे यात्रियों की षिकायत रहती थी साथ ही मानवश्रम की भी अधिक आवष्यकता होती थी। जयपुर व अजमेर स्टेशन पर नई तकनीक के हाई पे्रषर वाटरिंग प्रणाली स्थापित होने से प्रतिदिन लगभग 60 ट्रेनों में उनके ठहराव समय में ही निर्बाध पानी की आपूर्ति की जा रही है। यह सुविधा इन दोनों स्टेशन पर 24 घण्टे उपलब्ध है। आबूरोड स्टेशन पर 7.5 हार्स पावर क्षमता का 1 पम्प स्थापित किया गया है, जिससे इस स्टेषन पर ट्रेनों में पानी भरने की आवष्यकता को पूरा किया जा रहा है।
उत्तर पश्चिमी रेलवे पर वर्तमान में 6 स्टेषनों रेवाड़ी, जोधपुर, मेड़ता रोड, बीकानेर, हिसार व भिवानी पर सामान तरीके से ट्रेनों में पानी भरा जाता है। रेलवे बोर्ड के दिषा-निर्देषों अनुसार इन सभी स्टेशन पर उच्च क्षमता के हाई प्रेषर वाटरिंग सिस्टम लगाया जाना प्रस्तावित है, ताकि इन स्टेशन पर ट्रेनों में पानी भरने का कार्य कम समय में ही किया जा सकें और यात्रियों को ट्रेनों में पानी की असुविधा न हो।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar