National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

जयपुर में लगेंगे स्मार्ट टॉयलेट, पैसे डालते ही साफ होंगे

जयपुर। राजस्थान में स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत जयपुर में ऐसे स्वचालित स्मार्ट टॉयलेेट लगाए जाएंगे जिनमें सिक्का डालते ही अपने आप सफाई हो जाएगी।
स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत मुख्य बाजारों और मार्गों पर आम लोगों की सुविधा के लिए स्मार्ट टॉयलेट लगाने की तैयारी हो चुकी है। पहले चरण में जयपुर में ऐसे 20 स्मार्ट टॉयलेट लगाए जाएंगे। इनमें से आधे से अधिक टॉयलेट विभिन्न स्थानों पर लगाए जाकर उनमें बिजली, पानी और सीवरेज के कनेक्शन भी किए जा चुके हैं। इन्हें जल्दी आम लोगों के उपयोग के लिए शुरू किया जाएगा।
परियोजना के क्वालिटी इंचार्ज गिरिराज बैरवा के अनुसार इन टॉयलेट्स का उपयोग दो या पांच के सिक्के डालकर किया जा सकेगा। सिक्का डालने के साथ ही टॉयलेट में प्रवेश से पहले फ्लश चलकर अपने आप सफाई हो जाएगी और टॉयलेट उपयोग के बाद भी अपने आप फ्लश चल जाएगा।
ऐसे टॉयलेट आमेर महल पार्किंग, पन्ना-मीना कुंड, जेके लोन अस्पताल, नारायण सिंह सर्किल, स्टेच्यू सर्किल, राजस्थान विश्वविद्यालय के सामने, वर्ल्ड ट्रेड पार्क के सामने, सांगानेरी गेट, अजमेरी गेट, किशनपोल बाजार, आतिश मार्केट ब्रजनिधि मंदिर के सामने, गोविंददेव जी मंदिर के सामने, जयनिवास उद्यान, जलमहल, सेंट्रल पार्क, राजापार्क में अमृतसरी ढाबे के सामने और गेटौर की छतरी के पास लगाए जा रहे हैं।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar