National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

टीटीई बनेगें अधिक जिम्मेदार और बढ़ेगी कार्यक्षमता

अजमेर स्टेशन पर कंप्यूटरीकृत टीटीई लॉबी की शुरुआत

अजमेर स्टेशन पर कंप्यूटरीकृत टीटीई लॉबी की शुरुआत

अजमेर।अजमेर स्टेशन पर उत्तर पश्चिम रेलवे की प्रथम कंप्यूटरीकृत टीटीई लॉबी की शुरुआत की गई है। अजमेर स्टेशन की टीटीई लॉबी उत्तर पश्चिम रेलवे की प्रथम लॉबी है, जिसमें गाड़ियों में नियुक्त किए जाने वाले टीटीई की कार्यप्रणाली का कंप्यूटरीकरण किया गया है।
उत्तर पष्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी श्री तरूण जैन के अनुसार इस लॉबी में टीटीई के संपूर्ण कार्यो का लेखा-जोखा कंप्यूटर के माध्यम से व्यवस्थित रुप से क्रिस सर्वर पर लोड किया गया है। अजमेर स्टेशन के अतिरिक्त आबू रोड व उदयपुर सिटी स्टेशन पर भी शीघ्र ही इस प्रकार की डिजिटलाइज्ड टीटीई लॉबी प्रारम्भ की जायेगी।

अजमेर स्टेशन पर टीटीई लॉबी की विशेषताएं
1. टीटीई लॉबी के द्वारा टीटीई की सम्पूर्ण कार्य प्रणाली डिजिटल माध्यम से संचालित किया जाएगा। इस प्रणाली में प्रत्येक टीटीई के व्यक्तिगत विवरण व आईडी का संकलन किया हुआ है और प्रत्येक टीटीई को आने वाले दिन में अपने रोस्टर ड्यूटी के बारे में बदलाव का एक एसएमएस प्राप्त होता है।
2. इस सिस्टम में मुख्यालय पर हर टीटीई साईंन ऑन करेगा और गंतव्य पर अपनी ड्यूटी को पूरा करने के बाद साईंन ऑफ करना होता है, जिससे ड्यूटी के प्रति लापरवाही के मामलों से बचेंगे।
3. यात्रा भत्ता व रात्रि भत्ता भत्ता जैसे सभी सूचनाएं इस प्रणाली के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप समय की बचत होगी, अनियमित यात्रा के मामलों का पता लगाना, आय की जानकारी, ईडीआर आदि ऑन लाइन संभव हो सकेंगे जिससे काम के बेहतर विश्लेषण तथा कार्य क्षमता में सुधार की मदद मिलेगी।
4. मनी वैल्यू बुक की सूची और उपयोग इस प्रणाली में ऑन लाइन उपलब्ध होंगे।
5. इस प्रणाली में शिकायतों के बेहतर विश्लेषण का प्रावधान भी है।
6. टीटीई लॉबी के पूरे कामकाज में मैनपावर और रेलवे की राजस्व में काफी बचत होगी।
7. बेहतर कार्य करने के लिए प्रत्येक टीटीई के प्रदर्शन की निगरानी आसान हो जाएगी।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar