National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

टीम इंडिया की शानदार जीत, ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से पीटा

रांची। भारत ने शनिवार को वर्षा बाधित पहले टी20 मैच में ऑस्ट्रेलिया को डकवर्थ-लुईस पद्धति से 9 विकेट से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया ने 18.4 अोवरों में 8 विकेट पर 118 रन बनाए जिसके बाद वर्षा के कारण काफी देर खेल नहीं हुआ। इसके बाद भारत को 6 अोवरों में 48 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला जिसे उसने 5.3 अोवरों में 1 विकेट खोकर हासिल किया। कुलदीप यादव को मैन ऑफ द मैच चुना गया। भारत ने इसी के साथ तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। दूसरा मैच 10 अक्टूबर को गुवाहाटी में खेला जाएगा।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हराया, यह उसकी ऑस्ट्रेलिया पर टी20 फॉर्मेट में लगातार सातवीं जीत है। ऑस्ट्रेलिया ने उसे 2012 टी20 विश्व कप में हराया था जिसके बाद से भारत ने इस विपक्षी टीम से यह लगातार सातवां टी20 मैच जीता।

लक्ष्य का पीछा कर रहे भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और रोहित शर्मा 11 रन बनाकर नाथन कोल्टर नाइल की गेंद पर बोल्ड हुए। इसके बाद धवन का साथ देने कप्तान विराट कोहली क्रीज पर उतरे और दोनों ने टीम को आसान जीत दिलाई। विराट कोहली 14 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 22 और धवन 12 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 15 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत उस वक्त बिगड़ गई जब पहले ही अोवर में डेविड वॉर्नर 8 रन बनाकर भुवी की गेंद को स्टंप्स पर खेल बैठे। इसके बाद फिंच और ग्लेन मैक्सवेल स्कोर को 55 रनों तक ले गए। मैक्सवेल 17 रन बनाने के बाद युजवेंद्र चहल की गेंद पर मिडविकेट पर बुमराह को कैच थमा बैठे। फिंच अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन कुलदीप ने उन्हें चतुराइपूर्वक गेंदबाजी कर बोल्ड किया। उन्होंने 30 गेंदों में 4 चौकों और 1 छक्के की मदद से 42 रन बनाए।

इसके बाद कंगारू बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों का प्रतिकार नहीं कर पाए। मोइजेस हैनरिक्स (8) को कुलदीप ने बोल्ड किया तो ट्रेविस हेड (9) को हार्दिक पांड्‍या ने चलता किया। इसके बाद बुमराह ने एक अोवर में दो विकेट लेते हुए ऑस्ट्रेलिया को गहरे संकट में डाल दिया। उन्होंने टिम पैन (17) और नाथन कोल्टर नाइल (1) को बोल्ड किया। क्रिस्टियन 9 रन बनाकर रन आउट हुए। एडम जाम्पा 4 और एंड्रयू टाई बगैर खाता खोले क्रीज पर थे जब खेल वर्षा के कारण रोका गया और कंगारूअों की पारी इसी स्कोर पर खत्म कर दी गई। कुलदीप यादव ने 16 रनों पर 2 विकेट और जसप्रीत बुमराह ने 17 रनों पर 2 विकेट लिए। भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल और हार्दिक पांड्‍या को 1-1 विकेट मिले।

दोनों टीमें तीन मैचों की सीरीज के इस पहले मैच को जीतकर सीरीज में बढ़त बनाने के इरादे से मैदान में उतरेगी। भारत ने इस मैच के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले अंतिम वनडे की टीम में दो बदलाव किए। भारत ने अक्षर पटेल और अजिंक्य रहाणे की जगह कुलदीप यादव और शिखर धवन को शामिल किया। उधर कंधे की चोट के चलते कप्तान स्टीव स्मिथ के सीरीज से बाहर होने से ऑस्ट्रेलिया की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar