National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

दिल्ली: रेड जोन में पहुंचा प्रदूषण का स्तर, डीजल जनरेटर पर लगा बैन, बदरपुर थर्मल प्लांट बंद

राजधानी दिल्ली में दिवाली से दो दिन पहले ही हवा में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया है। दिल्ली की हवा प्रदूषित होकर ‘रेड जोन’ में पहुंच गई है। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार दिल्ली में आपातकालीन कदम उठाते हुए डीजल जनरेटर्स पर बैन लगा दिया गया है और बदरपुर थर्मल प्लांट को बंद कर दिया है। हालांकि इस पाबंदी से मेट्रो और हॉस्पिटल को छूट दी गई है।
बढ़ते हुए प्रदूषण को ध्यान में रख कर पर्यावरण प्रदूषण निवारण और नियंत्रण प्राधिकरण ने कहा है कि डीजल जनरेटर से निकला हुआ धुंआ ‘रेड जोन’ में पहुंच कर प्रदूषण फैलाता है। गौरतलब है कि दिल्ली के खतरनाक प्रदूषण से निपटने के लिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सेन्ट्रल पल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने एनवायरनमेंट पॉल्युशन कंट्रोल अथॅारिटी (EPCA) के साथ मिलकर एक ग्रेडेड रेस्पॉन्स एक्शन प्लान बनाया है। यह प्लान 15 अक्टूबर से 15 मार्च के बीच दिल्ली-एनसीआर में लागू रहेगा। इसी के तहत यह कदम उठाया गया है।
दिल्ली की खराब एयर क्वॉलिटी को देखते हुए आने वाले दिनों में पार्किंग फीस को चार गुणा तक भी बढ़ाया जा सकता है। एनवायरनमेंट पॉल्युशन कंट्रोल अथॅारिटी के चेयरमैन भूरे लाल और सदस्य सुनीता नरेन ने इस कदम की घोषणा की। उनके अनुसार रिव्यू बैठक के बाद इस बात पर सहमति बनी। सूत्रों के अनुसार नरेन ने कहा कि अगर प्रदूषण लेवल और खतरनाक स्तर को पार करता है तो सड़क से कार हटाने यानी कारों पर बैन लगाने का फैसला भी किया जा सकता है।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar