National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

दुर्गा पूजा पंडाल में लगी आग, काबू पाया गया

 

 रांची के सुखदेवनगर थाना क्षेत्र के किशोरगंज स्थित प्रगति प्रतीक क्लब दुर्गा पूजा पंडाल में शनिवार रात करीब ढ़ाई बजे अचानक आग लग गयी। आगजनी की सूचना मिलने पर फायर बिग्रेड की टीम जब तक पहुंचती, स्थानीय लोगों और पंडाल बनाने वाले कारीगरों ने जान पर खेल पर काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार पटुआ से निर्मित पंडाल में संभवतः शॉट सर्किट की वजह से रात में अचानक आग लगने से पूरे मुहल्ले में अफरा-तफरी मच गयी। मुहल्ले की महिलाएं, पुरुष और पंडाल बनाने वाले कारीगरों ने तुरंत आग पर काबू पाने के लिए अपने स्तर से प्रयास शुरू की। पंडाल में मूर्ति रखने के जगह तक आग पहुंचने के पहले ही काबू कर लिया गया।
जिला प्रशासन की ओर से शनिवार शाम को ही शहर के पूजा पंडाल का निरीक्षण कर फायर एक्सटिंग्विशर लगाये जाने की जांच की गयी थी। उपायुक्त राय महिमापत रे के निर्देशानुसार दो मजिस्ट्रेट सागर कुमार और रविशंकर के साथ अग्निशमन पदाधिकारी शैलेंद्र कुमार ने शहर के अधिकांश छोटे-बड़े पूजा पूंडालों का निरीक्षण किया था। निरीक्षण में प्राय सभी पूजा पंडाल में महिला एवं पुरुष के लिए अलग अलग प्रवेश द्वार की व्यवस्था को देखा गया और प्रत्येक पंडाल में या तो सीसीटीवी इंस्टॉल करा दिए गए हैं अथवा इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया में है। हालांकि जांच अधिकारियों ने कल ही यह खुलासा किया था कि अभी तक किसी भी पंडाल में फायर एक्सटिंग्विशर नहीं लग पाया गया। आयोजकों के द्वारा 2 से 4 और कहीं-कहीं 8 फायर एक्सटिंग्विशर लगाए जाने की बात षष्ठी की तिथि से की गई है जबकि पूजा पंडाल लगभग प्रत्येक स्थान पर पूर्ण रूप से तैयार पाया गया है।जांच में यह बात भी सामने आयी कि सभी पंडाल के निर्माण में बॉस, लकड़ी ,थरमोकोल ,कपड़े एवं बास के सूखे पत्तों का प्रयोग किया गया है जो कि अत्यंत ज्वलनशील है सभी पूजा संचालकों को निश्चित रूप से अपनी व्यवस्था से फायर एक्सटिंग्विशर लगाने का निर्देश दिया गया है ।
दूसरी तरफ आगजनी की इस घटना के बाद स्थानीय लोगों ने बताया कि जिस समय अग्निशमन विभाग को आग की जानकारी दी गई थी, अगर वह मौके पर पहुंच जाता तो आग से पंडाल को इतना नुकसान भी नहीं होता। दमकल विभाग आग लगने के एक घंटे के बाद मौके पर पहुंचा. जिसकी वजह से पंडाल को ज्यादा नुकसान हुआ।
इधर, रांची ज़िला दुर्गापूजा समिति के संयोजक मुनचुन राय और अन्य पूजा समिति के अन्य पदाधिकारी रविवार सुबह प्रतीक क्लब दुर्गा पूजा पंडाल पहुंचे और अपनी ओर से हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया। पूजा समिति के सदस्यों की ओर से कहा गया है कि कल ही प्रतीक क्लब दुर्गा पूजा का पट भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा। वहीं आगजनी से हुए नुकसान और सज्ज-सज्जा को लेकर आज अधिक संख्या में कारीगर लगाये है। इसके लिए रांची जिला दुर्गा पूजा समिति की ओर से आवश्यकतानुसार हर तरह के सामान और कारीगर उपलब्ध कराये गये है

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar