National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

देखें : हिमाचल चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की 59 उम्मीदवारों की लिस्ट

कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश में 9 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए 59 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी. इस लिस्ट में मौजूदा मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को अर्की सीट से और सुखविंदर सिंह सुक्खू को नादौन से टिकट दिया गया है.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में राज्य की कुल 68 सीटों में से 59 पर उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर दिए गए. सूत्रों के मुताबिक, उम्मीदवारों के चयन में वीरभद्र की पसंद को महत्व दिया गया. हालांकि 9 सीटों पर अब भी पेंच फंसा बताया जा रहा है.
यहां गौर करने वाली बात यह है कि बीते दिनों वीरभद्र सिंह और प्रदेश कांग्रेस प्रमुख सुखविंदर सिंह सुक्खू के बीच खींचतान की खबरें आ रही थी. हालांकि इसमें कांग्रेस आलाकमान साफ तौर से वीरभद्र के साथ खड़ा दिखाई दिया. पार्टी आलाकमान ने वीरभद्र को सीएम कैंडिडेट घोषित करने के साथ ही सुक्खू से चुनाव प्रचार की कमान छीनकर वीरभद्र को राज्य प्रचार समिति का प्रमुख बना दिया था.

गौरतलब है कि नौ नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो गई है. नामांकन दायर करने की अंतिम तारिख 16 अक्टूबर से 23 अक्टूबर है. दस्तावेजों की जांच 24 अक्टूबर को होगी. नामांकन वापस लेने की तारीख 26 अक्टूबर है. चुनाव 9 नवंबर को होगा.

हिमाचल प्रदेश में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. कुछ दिन पहले राज्य की वीरभद्र सरकार के मौजूदा मंत्री ने अनिल शर्मा ने इस्तीफा देकर बीजेपी का दामन थाम लिया था.

वहीं बीजेपी ने मुख्यमंत्री पद के लिए अपने चेहरे की अभी तक घोषणा नहीं की है.. मतदाताओं और पार्टी कार्यकर्ताओं में इसे लेकर अभी तस्वीर साफ नहीं है कि पार्टी के चेहरा पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल होंगे या केंद्रीय मंत्री जगत प्रकाश नड्डा. यह अटकलें भी हैं कि पार्टी अध्यक्ष अमित शाह किसी नए चेहरे को सामने लाकर चौंका सकते हैं.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar