National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

नई पीढ़ी के लिए जॉन्सन्स ने स्वयं में परिवर्तन किया, कहा ‘‘चूज जेंटल’’ 

नई दिल्ली। जॉन्सन्स,आपके बच्चे की अच्छी-से-अच्छी देखभाल करने के लिए प्रतिबद्ध है। यह ब्रांड नये दौर की मांओं की आवश्यकताओं को समझता है और यह जानता है कि उन्हें उनके नवजात शिशु के लिए क्या चाहिए। पीढ़ियों से, दुनिया भर के माता-पिता, डॉक्टर, नर्स और हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स ने अपने शिशु के पहले दिन से ही देखभाल के लिए जॉन्सन्स पर भरोसा किया है। यह आइकॉनिक ब्रांड दुनिया भर के पैरेंट्स की जरूरतें पूरी करे, यह सुनिश्चित करने के लिए, जॉन्सन्स ने कुछ बदलाव किये हैं। इन बदलावों में कुछ ऐसी चीजों को शामिल किया गया है जिनसे शिशुओं की कोमलतापूर्ण देखभाल हो सके और ये अर्गोनॉमिक नई पैकेजिंग में उपलब्ध हों।
जॉन्सन ऐंड जॉन्सन की ग्लोबल प्रेसिडेंट, बेबी केयर फ्रेंचाइजी, दीप्ता खन्ना बताती हैं, ‘‘हम समझते हैं कि बच्चे की देखभाल कला और विज्ञान दोनों ही है। और बच्चे की देखभाल की कला सर्वोत्तम तरीके से तभी समझी जा सकती है, जब आप स्वयं मां-बाप बनते हैं। इसलिए, हमारे लिए यह महत्वपूर्ण है कि मां-बाप अपने बच्चों की त्वचा पर लगाई लगाई जाने वाली चीजों के बारे में विश्वास के साथ जानें – और यह तभी संभव हो सकता है जब संपूर्ण रूप से पारदर्शिता हो, इसलिए हम हमारे बोतलों को तैयार करने में शामिल सभी पदार्थों सहित खुश्बू तक के बारे में आपको बता रहे हैं। एक हाथ से इस्तेमाल होने वाले पम्प पैक्स से लेकर पैकेजिंग पर स्मार्ट लॉक जैसी नवीनताओं के साथ, हमने हर एक चीज का बारीकी से ध्यान रखा है, ताकि बच्चे के देखभाल को अधिक सुरक्षित एवं आसान बनाया जा सके।’’
5.5 लाख वालंटियर्स पर चिकित्सकीय रूप से जांच करने के बाद नये उत्पादों को शामिल किया गया है, ताकि बच्चों के देखभाल के सभी मानकों का पालन सुनिश्चित किया जा सके। नये सिरे से तैयार किये गये जॉन्सन्स उत्पाद न केवल शरीर की सफाई व इसे नम बनाने के लिए है, बल्कि उन्हें इसलिए भी डिजाइन किया गया है ताकि हर आयु व प्रत्येक चरण को उन अवसरों में बदला जा सके जिससे बच्चे के साथ उनके मां-बाप का रिश्ता और अधिक मजबूत बने।
लॉन्च पर बोलते हुए, जॉन्सन ऐंड जॉन्सन कंज्यूमर इंडिया के प्रबंध निदेशक, विकास श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘शिशु की देखभाल के लिए सर्वोत्तम उत्पाद तैयार करनेे हेतु जॉन्सन्स हरसंभव प्रयास करता है। ‘चूज जेंटल’, बेबी केयर में सुरक्षा एवं कोमलता के मानकों को और अधिक ऊपर ले जाने की हमारी वचनबद्धता है – जॉन्सन्स के उच्च मानकों एवं गुणवत्ता के प्रति अटल प्रतिबद्धता बनाये रखते हुए, केवल सर्वाधिक – सबसे सुरक्षित तत्वों का उपयोग। यह हमारा मूल उद्देश्य है कि हर बच्चे की देखभाल उसी तरह से की जाये, जिस तरह से मां चाहती है। और इसलिए, हमने दुनिया भर के पैरेंट्स के विचारों को जाना और अपने उत्पादों को उन्हीं को ध्यान में रखते हुए तैयार किया, ताकि कोमलता के लिए नये मानक कायम किये जा सकें।’’
कुछ प्रमुख परिवर्तनों में निम्नलिखित शामिल हैंः
1.संपूर्ण रूप से थोड़े एवं उद्देश्यपूर्ण तत्वः संघटक तत्वों के पोर्टफोलियो को 50 प्रतिशत से अधिक कम किया गया, और सभी बेबी प्रॉडक्ट्स को कोमलतापूर्ण देखभाल हेतु डिजाइन किया गया है। इनमें किसी तरह के पैराबेन्स, थैलेट्स, फॉर्मैल्डिहाइड छोड़ने वाले परिरक्षक, और सल्फेट्स का इस्तेमाल नहीं किया गया है। दुनिया के सर्वाधिक जाने-माने उत्पादों में से एक, जॉन्सन्स शैम्पू अब अपने सिग्नेचर सुनहरे रंग में नहीं है, बल्कि अब यह एक बिल्कुल साफ-साफ दिखने वाला फॉर्म्युला है जिसे पारभासी पीले बोतल में पैक किया गया है जिससे कि यह पारदर्शी रूप एवं अहसास प्रदान कर सके।
2.बेहतर अनुभव – प्रत्येक उत्पाद को और अधिक कोमल एवं पैरेंट्स की अपेक्षाओं के अनुरूप बनाया गया है। पैरेंट्स और अधिक झाग देने वाले शैम्पू का उपयोग कर देख सकते हैं, जिससे शीघ्र धुलाई होती है, जो हेयरकेयर रेंज में अधिक कंडिशनिंग प्रदान करता है और इसके लोशंस तेजी से त्वचा में सोख लिये जाते हैं, जिससे त्वचा पर उनका कोई अवशिष्ट नहीं बचता है।
3.पैरेंट के लिए अनुकूल पैकेजिंग – यदि आपने नवजात शिशु को कभी स्नान कराया है, तो आपको एक और परिवर्तन नजर आ सकता हैः नये उत्पाद अधिक अर्गोनॉमिक बोतलों में उपलब्ध हैं, जिन्हें सुविधाजनक तरीके से एक हाथ से पंप किया जा सकता है। इससे पैरेंट्स दूसरे हाथ से अपने शिशु को पकड़े रह सकते हैं – अर्थात उसका ख्याल रख सकते हैं।
4.वैश्विक मानकः जॉन्सन्स उत्पाद 100ः कोमलतापूर्ण हैं। जॉन्सन्स उत्पादों को खुश्बूदार बनाने हेतु जिन तत्वों का उपयोग किया गया है, वे इंटरनेशनल फ्राग्रेंस एसोसिएशन (आईएफआरए) के वैश्विक मानकों के साथ-साथ हमारे 5-चरण की सुरक्षा सुनिश्चितता प्रक्रिया के भी अनुरूप हैं।
खुश्बूदार उपभोक्ता उत्पादों में प्रयुक्त 25 प्रतिशत से भी कम सुगंधित यौगिक हमारे कठोर शुद्धता मानकों के अनुरूप हैं और हमारे सुरक्षित, कोमल शिशु उत्पादों हेतु उन पर विचार किया जा सकता है।
हमारे बेबी फ्रैग्रेंसेज को इस प्रकार से डिजाइन किया गया है, ताकि सामान्य एवं संभावित एलर्जेन्स के स्रोतों को पूरी तरह से नियंत्रित रखा जा सके।
जॉन्सन ऐंड जॉन्सन के वरिष्ठ निदेशक, शोध एवं विकास, राम शुक्ला ने बताया,‘‘जॉन्सन्स में, हम इंडस्ट्री में मानक कायम करने हेतु कार्य करते हैं और ‘चूज जेंटलन्न्’ शिशु की सर्वोत्तम देखभाल के मानकों का ऐसा ही एक उदाहरण है। हमारे शोध विज्ञान के प्रामाणिक सिद्धांतों के अनुरूप हैं और शिशु की त्वचा को समझने के लिए 90 प्रतिशत से अधिक वैज्ञानिक साहित्यों से मदद ली गयी है। एक-एक तत्व का उपयोग के लिए सुरक्षित घोषित किये जाने से पूर्व 12 महीनों तक परीक्षण किया गया है।’’
शोध के प्रति जॉन्सन्स की प्रतिबद्धता के परिणामस्वरूप शिशुओं की त्वचा की देखभाल में नये मानक कायम किये जा सके हैं, जिनमें आईएपी (इंडियन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स) और टीएनएआई (ट्रेन्ड नर्सेज एसोसिएशन ऑफ इंडिया) शामिल हैं। जॉन्सन का प्रत्येक शिशु उत्पाद यूएस व ईयू सहित 15 कठोर वैश्विक मानकों का पालन करता है या उनसे भी श्रेष्ठ है।
जॉन्सन्स के विषय में
जॉन्सन्स मांओं के लिए बच्चों की देखभाल के क्षेत्र में एक भरोसेमंद नाम है। इसके कोमल उत्पाद चिकित्सकीय दृष्टि से प्रामाणिक हैं और 120 वर्षों से भी अधिक समय से डॉक्टर्स द्वारा इसके उपयोग का परामर्श दिया जाता है। विश्वास की यह विरासत बच्चों की कोमल त्वचा को स्वस्थ रखने हेतु गहन समझ पर निर्मित है, जो जॉन्सन्स बेबी को भारत की मांओं के लिए एक सबसे प्यारा ब्रांड बनाता है। सुरक्षित, नरम एवं कोमलतापूर्ण उत्पादों के अलावा, यह ब्रांड बच्चों के देखभाल के तरीकों को समृद्ध बनाने में विश्वास रखता है। जॉन्सन्स के लिए दुनिया भर के बच्चों हेतु स्फूर्तिदायक आरंभ एवं आकर्षक भविष्य सुनिश्चित करने तथा परिवारों एवं हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स को सशक्त बनाने से बढ़कर कोई भी अन्य चीज महत्वपूर्ण नहीं है। क्योंकि जॉन्सन्स को पता है कि शिशुओं के सर्वोत्तम तरीके से पालन-पोषण से बढ़कर कुछ नहीं है। शिशुओं की देखभाल के मायने में विशेषज्ञ, जॉन्सन्स बेबी साइंस में आगे बढ़ता रहा है और शिशुओं की देखभाल में मानक कायम करता रहा है। जॉन्सन्स दुनिया के 175 से अधिक देशों में शिशुओं एवं वयस्कों हेतु उत्पाद उपलब्ध कराता है, यह ब्रांड लगभग 8 बिलियन शिशुओं को स्पर्श कर चुका है।
Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar