न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

नेट निरपेक्षता पर ट्राई की सिफारिशों पर सीओएआई ने जतायी नराजगी

नयी दिल्ली। इंटरनेट के उपयोग को किसी तरह से प्रतिबंधित नहीं करते हुये नेट निरपेक्षता की पुरजोर वकालत करने के दूरसंचार नियामक ट्राई की सिफारिशों पर दूरसंचार कंपनियों के शीर्ष संगठन सीओएआई ने जहां नराजगी जतायी है वहीं नास्कॉम और इंटरनेट एवं मोबाइल एसोसियेशन ने स्वागत किया है।
सीओएआई के महानिदेशक राजन एस मैथ्यूज ने ट्राई की सिफारिशों पर जारी बयान में कहा कि उनका संगठन और सदस्य अभी सिफारिशों की समीक्षा कर रहे हैं । उन्होंने कहा कि नेट निरपेक्षरता पर सिफारिशें इस उद्योग द्वारा दी गयी टिप्पणियों पर सैद्धांतिक रूप से है लेकिन इसमें नेट निरपेक्षता पर वृहद पहल से जुड़ी सिफारिशों को सम्माहित नहीं किये जाने से सीओएआई नाराज है। इसमें ओटीटी ऑपरेटरो के मुद्दे पर स्पष्टता नहीं लायी गयी है और एक अरब गैर कनेक्टेड लोगों को जोड़ने के लिए नेट निरपेक्षता की व्याख्या नहीं की गयी है।
उन्होंने कहा कि आईओटी अभी भी बहुत बड़ा मुद्दा बना हुआ है और इस पर गंभीरता से विचार करने की जरूरत है। एक समिति बनायी जानी चाहिए जो नेटवर्क प्रबंधन उल्लंघन पर निर्णय ले सके। दूरसंचार विभाग लाइसेंस की शर्ताें के उल्लंघन की जांच करने में पूरी तरह से सक्षम है और इसके लिए सभी आवश्यक तंत्र बनाये हुये हैं लेकिन ट्राई ने इसके लिए जो प्रस्ताव किये हैं उसकी जरूरत नहीं है।
इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसियेशन (आईएएमएआई) ने ट्राई की सिफारिशों का स्वागत करते हुये इसे प्रगतिशील बताया है और कहा है कि यह उनके संगठन के साथ की गयी परिचर्चा और दी गयी सिफारिशों के अनुरूप है। उसने कहा है कि ट्राई सिफारिशें डिजिटल सेवाओं के विस्तार में मददगार है और इससे विशेषता वाली सेवाओं को गति देने में मदद मिलेगी।
साफ्टवेयर कंपनियों के शीर्ष संगठन नास्कॉम ने ट्राई की सिफारिशों का स्वागत करते हुये कहा कि भारत डाटा क्रांति के युग में प्रवेश कर चुका है और इंटरनेट के लोकतंत्र के साथ ही उपभोगताओं की अभिव्यक्ति की आजादी को बचाने के लिए ट्राई प्रतिबद्ध है।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar