न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

नॉन-शिड्यूल अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के लिए सरल हुआ नियम

नयी दिल्ली। नागर विमानन महानिदेशालय ने बिजनेस और निजी जेट विमानों के लिए विदेश की उड़ान आसान बनाते हुये इसके लिए वाईए नंबर की अनिवार्यता समाप्त कर दी है।  महानिदेशालय ने आज बताया कि भारत में पंजीकृत विमानों के मामले में नॉन-शिड्यूल अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के लिए 15 दिसंबर से वाईए नंबर की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए सिविल एविएशन रिक्वायरमेंट्स के नियमों में बदलाव कर उसे अधिसूचित किया गया है।
उसने बताया कि अब तक सभी गैर-शिड्यूल उड़ानों के लिए विदेश जाने से पहले वाईए नंबर लेना जरूरी होता है। यह उड़ान से पहले नागर विमानन महानिदेशालय द्वारा मिलने वाली मंजूरी के बाद जारी किया जाता है और देश की सीमा से विमान के बाहर जाने और वापस देश की सीमा में आने के लिए यात्रा प्राधिकार होता है।
महानिदेशालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि जो जिन ऑपरेटरों को नॉन-शिड्यूल अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के लिए उसकी अनुमति पहले से मिली हुई है उन्हें देश के किसी भी कस्टम/इमिग्रेशन वाले हवाई अड्डे से अंतर्राष्ट्रीय उड़ान भरने के लिए वाईए नंबर नहीं लेना होगा। अंतर्राष्ट्रीय नागर विमानन संगठन के नियमों के अनुसार महानिदेशालय बिजनेस तथा निजी एयरक्राफ्ट ऑपरेटरों को अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के लिए अनुमति प्रदान करता है। यह अनुमति अब उन्हें पाँच साल के लिए मिलेगी।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar