National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

नोटबंदी का आज 40वां दिन, रविवार होने के चलते सिर्फ एटीएम और पेट्रोल पंप पर मिलेगा कैश

नई दिल्ली: नोटबंदी का आज 40वां दिन है. सरकार की माने तो दिक्कतों के सिर्फ 12 दिन बाकी है. सरकार कह रही है कि जल्द ही सबकुछ सामान्य हो जाएगा. आज रविवार होने के चलते बैंक बंद रहेंगे. देशभर में एटीएम और पेट्रोल पंप जरिए कैश निकाला जा सकता है.

कैश की किल्लत जल्द दूर होगी: सरकार
सरकार के मुताबिक नोटबंदी के बाद से अब तक साढ़े पांच लाख करोड़ रुपये के नए नोट बाजार में आ चुके हैं. आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने कहा ने हालात की जानकारी देते हुए बताया कि कैश की किल्लत जल्द दूर होगी.

 

पूरे नोट नहीं छपेंगे- जेटली
इस बीच सरकार ने यह भी साफ कर दिया है कि नोटबंदी के बाद जितनी नकदी वापस बैंकों में जमा हुई है, उतने के नए नोट बाजार में वापस नहीं उतारे जाएंगे. एक समारोह को संबोधित करते हुए खुद वित्तमंत्री अरुण जेटली ने इस बात के संकेत दिए. जेटली की माने तो नोटबंदी के बाद कैशलेस ट्रांसजेक्शन में तोजी आयी है. इसी के चलते कम कैश लाने का फैसला लिया जा सकता है.

 

10 लाख लोगों को कैशलेस की ट्रेनिंग: सरकार
दूसरी तरफ सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने दावा किया है कि सरकार ने वेबसाइट के जरिए 4 दिनों में करीब दस लाख लोगों को कैशलेस लेनदेन की ट्रेनिंग दी.

अभी भी पकड़ा जा रहा कैश
स्थिति को सामान्य करने के प्रयास में लगी सरकार के दावों के बीच ये सवाल बना हुआ है कि जब आम लोगों को कैश नहीं मिल रहा है तो कुछ लोगों तक लाखों रुपए के नए नोट कैसे पहुंच रहे हैं.

नोएडा में कार से मिले 18 लाख
दिल्ली से सटे नोएडा के सेक्टर 58 में एक कार से मिले 18 लाख रुपये के नए नोट बरामद हुए है. यूपी एटीएस की टीम ने हरियाणा के रहने वाले 3 लोगों को इस काले कैश के साथ हिरासत में लिया है. ये लोग एक टोयटा कार में सवार थे. पुलिस के मुताबिक ये लोग कारोबारी हैं औऱ शक है कि ये लोग नोट बदलवाने के लिए आए थे. पकड़े गए सभी लोगों से पूछताछ जारी है.

हैदराबाद में 12 लाख रुपए मिले
हैदराबाद में पुलिस ने 4 लोगों के पास से 12 लाख रुपए बरामद किए हैं. ये पूरी रकम 2000 की नई करेंसी में थी. पुलिस के मुताबिक ये लोग कमीशन पर पुराने रकम बदलने का काम करते थे. नए नोटों के अलावा पुलिस को इनके पास से 6 मोबाइल फोन भी मिले. पुलिस के मुताबिक ये लोग कपड़ा कारोबारी हैं लेकिन नोटबंदी के बाद से पैसा बनाने के खेल में लगे थे. इस बात की जांच की जा रही है कि उन्हें इतनी बडी मात्रा में नई करेंसी कहां से और किससे मिली.

Print Friendly, PDF & Email
नोटबंदी का आज 40वां दिन
  • 0%
    नोटबंदी का आज 40वां दिन, रविवार होने के चलते सिर्फ एटीएम और पेट्रोल पंप पर मिलेगा कैश - %

Summary

नोटबंदी का आज 40वां दिन, रविवार होने के चलते सिर्फ एटीएम और पेट्रोल पंप पर मिलेगा कैश

Sending
User Review
0 (0 votes)
Skip to toolbar