National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

नौकरियों की तलाश का सबसे अच्छा महीना जुलाई

नई दिल्ली। दुनिया की नंबर वन जॉब साइट इंडीड के आंकडों के मुताबिक जुलाई और अगस्त के महीनों में कर्मचारियो का वार्षिक मूल्यांकन करीब होने के तुरंत बाद जॉब पोस्टिंग की संख्या में वृद्धि होती है। इस अवधि के दौरान, जॉब पोस्टिंग में लगभग 10 प्रतिशत की वृद्धि देखी जाती है। दिलचस्प बात यह है कि ढमाहझ 2016 – ढमाहझ 2018 के आंकड़ों से पता चलता है कि नौकरी तलाशने वाले मई और जून के महीनों में, उनका मूल्यांकन होने के तुरंत बाद कार्य अवसरों की तलाश में सक्रिय हो जाते हैं और इस दौरान जॉब की तलाश संबंधी गतिविधियां करीब 10 प्रतिशत बढ जाती हैं। हालांकि, अप्रैल और मई के महीनों में मूल्यांकन के दौरान जॉब पोस्टिंग कम होती है।
इंडीड के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री शशि कुमार कहते हैं- ‘‘ परफॉर्मेन्स अप्रेजल्स के माध्यम से कर्मचारियों को यह पता लगता रहता है कि उनका वर्तमान करियर किस दिशा में जा रहा है या वे कितनी प्रगति कर रहे हैं और इसी आधार पर कर्मचारी बेहतर विकास संभावनाओं की तलाश में नौकरियों को बदलने का निर्णय करते हैं। अप्रेजल्स के तुरंत बाद नए अवसरों की तलाश करना नौकरी तलाशने वालों के लिए बहुत उपयोगी नहीं हो पाता है, क्योंकि रिक्रूटर आमतौर पर ओपनिंग खोलने से पहले कुछ महीने इंतजार करते हैं।‘‘
जॉब की तलाश के संदर्भ में फरवरी और अक्टूबर महीनों के दौरान सबसे कम गतिविधियां देखी गई हैं और इसका अर्थ यह लगाया जा सकता है कि नए जॉब की तलाश करने वाले लोग कोई वित्तीय जोखिम नहीं उठाना चाहते और अपने कर दायित्व का भुगतान करने से पहले और फेस्टिवल सीजन से पहले, जबकि उन्हें बहुत कुछ खर्च करना होता है, जॉब बदलना पसंद नहीं करते। इसके अलावा एक कारण यह भी है कि अक्टूबर का महीना सामान्यतः वो अवधि है जब कंपनियां अपने कर्मचारियों के लिए बोनस इत्यादि का एलान करती हैं और कोई भी कर्मचारी इसे छोडना नहीं चाहेगा।
सप्ताह का सबसे अच्छा दिन
हालांकि सोमवार के दिन नौकरी की खोज अपने चरम पर होती है और सभी खोजों में से 16 प्रतिशत इसी दिन होती हैं, फिर भी नए अवसरों की तलाश के लिए यह सप्ताह का सबसे अच्छा दिन नहीं हो सकता है, क्योंकि रविवार से पहले नौकरी संबंधी सबसे कम गतिविधियां होती हैं। इंडीड का डेटा इंगित करता है कि जॉब पोस्टिंग आम तौर पर बुधवार को चोटी पर होती है और इस तरह नई नौकरियों के लिए खोज और आवेदन करने का सबसे अच्छा दिन गुरुवार होता हैै।
दिन का सबसे अच्छा समय
इंडीड डेटा इंगित करता है कि अधिकतम जॉब पोस्टिंग औसतन 11.30 बजे और 2.30 बजे दिखाई देती है। संयोग से, नौकरी तलाशने वालों द्वारा सबसे अधिक खोज गतिविधि 1.30 और 2.30 बजे के बीच होती है, जो नौकरी तलाशने वाले लोगों के लिए नई वेकेंसी की संभावनाओं को बढ़ाती है।
श्री शशि कुमार कहते हैं- ‘‘यह एक विशेष रूप से प्रभावी समय स्लॉट भी है जिसमें नौकरी के लिए आवेदन किया जा सकता है क्योंकि यह ज्यादातर संगठनों के कामकाजी घंटों के भीतर है, और सुबह के व्यस्त कामकाज के बाद यही वो समय है जब एक रिक्रूटर आवेदक के आवेदन पत्र को देख सकता है।‘‘
इंडीड के बारे में
कहीं और की तुलना में सबसे अधिक लोग इंडीड में नौकरियां तलाशते हैं। इंडीड दुनिया में रु1 जॉब साइट है और नौकरी तलाशने वालों को 60 से अधिक देशों और 28 भाषाओं में वेब या मोबाइल पर लाखों नौकरियों की खोज करने की सुविधा मिलती है। हर महीने 200 मिलियन से अधिक लोग इंडीड पर नौकरियों की तलाश करते हैं, रिज्यूमे पोस्ट करते हैं और कंपनियों के बारे में खोजबीन करते हैं और आज इंडीड हजारों कंपनियों के लिए एक्सटर्नल हायर्स के लिहाज से रु1 स्रोत है (स्रोतः सिल्क रोड और आईसीआईएमएस।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar