न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

न्यूजीलैंड ने चार दिनों में विंडीज़ को पारी से पीटा

वेलिंगटन। न्यूजीलैंड के गेंदबाज़ों ने मेहमान वेस्टइंडीज़ टीम की दूसरी पारी पहले क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन सोमवार को लंच के बाद ही समेट दी और पारी तथा 67 रन से शानदार जीत अपने नाम कर दो मैचों की सीरीज़ में 1-0 की बढ़त बना ली।
न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने अपनी पहली पारी 148.4 ओवर में नौ विकेट पर 520 रन बनाकर घोषित कर दी थी जिससे उसे वेस्टइंडीज के खिलाफ 386 रन की विशाल बढ़त मिल गयी थी। वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व में खेेले जा रहे मैच के चौथे दिन फिर मेजबान टीम के गेंदबाज़ों ने वेस्टइंडीज की दूसरी पारी लंच के थोड़ी ही देर बाद 106 ओवर में 319 रन पर समेट दी।
न्यूजीलैंड के नील वेगनर ने मैच में कुल नौ विकेट निकाले और मैन ऑफ द मैच बने। वेगनर ने वेस्टइंडीज़ की पहली पारी में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुये 39 रन पर सात विकेट निकाले थे जिससे मेहमान टीम की पहली पारी 59 रन पर बिना विकेट खोए लंच के कुछ देर बाद पहले दिन 134 पर ऑल आउट हो गयी थी। वेगनर ने दूसरी पारी में 102 रन पर विंडीज़ के दो विकेट लिये।
टेस्ट के चौथे दिन अन्य कीवी गेंदबाज़ों का प्रदर्शन भी बेहतरीन रहा और ट्रेंट बोल्ट ने दो विकेट, मैट हेनरी ने तीन विकेट, शतकधारी कॉलिन डी ग्रैंडहोमे ने दो विकेट और मिशेल सेंटनेर ने भी एक विकेट लेकर विंडीज़ टीम की दूूसरी पारी लंच के बाद ढेर कर चार दिनों के भीतर ही मैच निपटा दिया। इससे पहले सुबह वेस्टइंडीज़ की टीम ने तीसरे दिन के दो विकेट पर 214 रन के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया। उस समय कार्लाेस ब्रेथवेट 79 और शाई होप 21 रन पर नाबाद थे। ब्रेथवेट ने 221 गेंदों की पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाकर 91 रन बनाये और होप के साथ तीसरे विकेट के लिये 65 रन जोड़े। होप अपने स्कोर में 16 रन का ही इजाफा कर सके और 37 पर आउट हुये।
ब्रेथवेट को सेंटनेर ने पगबाधा किया जबकि होप को बोल्ट ने चौथे बल्लेबाज़ के रूप में आउट किया। लेकिन सलामी बल्लेबाज़ ब्रेथवेट के बाद अन्य कोई खिलाड़ी देर तक नहीं टिक सका और वेस्टइंडीज़ ने अपने बाकी के छह बल्लेबाज़ों को मात्र 46 रन जोड़कर ही गंवा दिया।
इस मैच में न्यूजीलैंड के बल्लेबाज़ों और गेंदबाज़ों ने हरफनमौला खेल दिखाया और शुरूआत से ही विंडीज़ टीम पर दबाव बनाये रखा। कीवी टीम के बल्लेबाज़ ग्रैंडहोमे ने पहली पारी में 105 रन बनाये जो उनके टेस्ट करियर का पहला शतक है वहीं टेस्ट में पदार्पण कर रहे विकेटकीपर टॉम ब्लेंडेल ने नाबाद 107 रन बनाये और 148 रन की साझेदारी कर विंडीज़ के लिये जीत को मुश्किल बना दिया।
दूसरा टेस्ट मैच दोनों टीमों के बीच नौ से 13 दिसंबर तक हैमिल्टन के सेडोन पार्क में खेला जाएगा।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar