न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

पटना उच्च न्यायालय ने कृषि बीमा कंपनी पर लगाया 25 हजार का जुर्माना

पटना। पटना उच्च न्यायालय ने फसल नुकसान होने पर किसानों को बीमा दावे का भुगतान नहीं करने को लेकर आज भारतीय कृषि बीमा कंपनी लिमिटेड पर 25 हजार रुपये का जुर्माना लगाया। न्यायमूर्ति अजय कुमार त्रिपाठी एवं न्यायमूर्ति राजीव रंजन प्रसाद की खंडपीठ ने बीमा दावे को लेकर किसान को परेशान करने के आरोप में बीमा कंपनी पर 25 हजार रुपये जुर्माना लगाया।
इससे पूर्व न्यायाधीश ज्योति शरण की एकल पीठ ने मामले की सुनवाई के बाद बीमा कंपनी को किसान के दावे की जांच कर उसे बीमा राशि का भुगतान करने का निर्देश दिया था। लेकिन, कंपनी ने निर्देश का पालन करने की बजाय न्यायालय की खंडपीठ में याचिका दायर कर दी। अदालत ने इसे उचित नहीं मानते हुये कहा कि बीमा कंपनी किसानों को परेशान कर रही है।
बीमा कंपनी को जुर्माने के 25 हजार रुपये उच्च न्यायालय की विधि सेवा समिति में चार सप्ताह के भीतर जमा करानी होगी। यदि न्यायालय के आदेश का अनुपालन नहीं किया गया तो बीमा कंपनी के क्षेत्रीय प्रबंधक के खिलाफ अदालत की अवमानना का मामला चलाया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि शिवनाथ सिंह, शशिकांत सिंह और पंकज कुमार सिंह सहित कई अन्य किसानों ने पटना उच्च न्यायालय में बीमा कंपनी को बीमा दावे का भुगतान करने के लिए याचिका दाखिल की थी।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar