National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

पासपोर्ट बनवाने वालों के लिए खुशखबरी, जरूर पढ़ें

नई दिल्‍ली। पासपोर्ट बनवाने के इच्‍छुक लोगों के लिए खुशखबरी है। अब उन्‍हें अधिक असुविधा का सामना नहीं करना होगा। पासपोर्ट बनवाने के लिए लगने वाले नियमों में सरकार बदलाव कर रही है। सबसे खास बात यह है कि अब पासपोर्ट बनवाने के लिए जन्‍म प्रमाण पत्र देना अनिवार्य नहीं होगा। आधार कार्ड इसका पुख्‍ता विकल्‍प साबित होगा।

यदि आधार कार्ड में सही पता दर्ज है तो उसे ही आपके जन्‍म प्रमाण पत्र और पते के तौर पर दर्ज कर लिया जाएगा। केंद्र सरकार ने संसद में जानकारी देते हुए बताया कि अब आधार और पेन कार्ड को जन्‍म प्रमाण पत्र के विकल्‍प के रूप में इस्‍तेमाल किया जा सकेगा। पासपोर्ट अधिनियम 1980 के दौरान उन लोगों के लिए जन्म प्रमाण पत्र देना अनिवार्य था जिनका जन्‍म 26 जनवरी 1989 के बाद हुआ है। जन्‍म प्रमाण पत्र के विकल्‍प के रूप में आधार के अलावा ड्राइविंग लाइसेंस, पेन कार्ड आदि दिए जा सकेंगे। शासकीय कर्मचारी अपनी सेवा पुस्तिका या पेंशन रिकार्ड प्रस्‍तुत कर सकते हैं।

60 वर्ष से अधिक आयु व 8 साल से कम आयु के लोग यदि पासपोर्ट बनवाते हैं तो उन्‍हें 10 प्रतिशत की छूट भी मिलेगी। ऑनलाइन आवेदन करने पर एक ही व्‍यक्ति की जानकारी दी जा सकेगी। विवाहित, तलाकशुदा लोगों को भी विवाह प्रमाण पत्र देना अनिवार्य नहीं होगा। दिसंबर 2016 के बाद से ही ये सारे नियम लागू किए जा चुके हैं।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar