न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

पूर्वोत्तर के दूर दराज के गांवों में लगेंगे मोबाइल फोन टॉवर

नयी दिल्ली। सरकार ने पूर्वोत्तर के राज्यों में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए निजी क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल के लिए साथ एक करार दिया किया है जिसके तहत असम, मणिपुर, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश के दूर दराज के इलाकों में मोबाइल फोन टॉवर लगाए जाएगें।

दूरसंचार विभाग के साथ आज यहां किए गए इस करार के अनुसार एयरटेल पूर्वोत्तर में दो हजार से ज्यादा मोबाइल टॉवर स्थापित करेगी। ये टॉवर उप क्षेत्रों मे स्थापित किए जाएगें जहां दूर संचार सेवाएं उपलब्ध नहीं है। इससे अगले 18 महीने के दौरान 2100 से ज्यादा गांवों में दूर संचार सेवाएं उपलब्ध हो जाएगीं। मोबाइल फोन टॉवर के स्थापित होने से राष्ट्रीय राजमार्गों पर भी दूर संचार सेवाएं ली जा सकेंगी।

इन टॉवरों को स्थापित करने के लिए युनीवर्सल सर्विस ओबलीगेशन फंड से 1610 करोड़ रुपए व्यय किए जाएगें। इस फंड की स्थापना पूर्वोत्तर में उन क्षेत्रों में दूर संचार सेवाओं उपलब्ध कराने के लिए की गयी है जो जहां ये सेवाएं नहीं पहुंच पायी है। क्षेत्र में स्थापित होने वाले इन टॉवरों को दूर संचार प्रदान करने वाली अन्य कंपनियां भी कर सकेंगी।

Print Friendly, PDF & Email
Tags:
Skip to toolbar