National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

पेट्रोल और डीजल हुआ सस्ता, सरकार ने घटाई एक्साइज ड्‍यूटी

नई‍ दिल्ली। सरकार ने पेट्रोल और डीजल से एक्साइज ड्‍यूटी घटाने का निर्णय लिया जिसके चलते मंगलवार आधी रात से पेट्रोल और डीजल सस्ता हो गया। वित्त मंत्रालय ने पेट्रोल और डीजल पर से बेसिक एक्साइज ड्‍यूटी की दर प्रति लीटर 2 रुपए घटाने का फैसला किया है। पेट्रोल डीजल की एक्साइज ड्यूटी में कटौती से सरकार को एक साल में 26,000 करोड़ रुपए के राजस्व का नुकसान होने का अनुमान है। मौजूदा वित्त वर्ष के बाकी महीनों के लिए यह रकम 13,000 करोड़ रुपए होगी। पेट्रोल और डीजल (ब्रांडेड और नॉन-ब्रांडेड) की एक्साइज ड्यूटी में यह कटौती 4 अक्टूबर से लागू हो गई।

फिलहाल केंद्र सरकार पेट्रोल पर 21.48 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 17.33 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी वसूलती है। वहीं राज्य सरकारें पेट्रोल पर अधिकतम 47 प्रतिशत और डीजल पर 28 प्रतिशत तक बिक्री कर लगाती हैं। पेट्रोल और डीजल दोनों ही अभी जीएसटी से बाहर हैं। सरकार ने यह कदम ऐसे समय उठाया है जब अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए राजकोषीय प्रोत्साहन पैकेज की चर्चा चल रही है।

पेट्रोलियम और नेचरल गैस मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान ने कुछ दिनों पहले कहा था कि दिवाली तक पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट आ सकती हैं। केंद्र सरकार ने जब से रोज फ्यूल की कीमतों के निर्धारण की घोषणा की थी तब से इनकी कीमत आसमान छूने लग गई थी।

मंगलवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 70.88 रुपए प्रति लीटर थी जबकि मुंबई में यह कीमत 79.99 रुपए थी।एक्साइज ड्‍यूटी में कटौती के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 68.83 रुपए हो जाएगी जबकि डीजल की कीमत 57.07 रुपए होगी।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar