National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

फक्की लेडीज़ ओर्गेनाइज़ेशन और जैट एयरवेज़ ग्लोबल लिंकर ने मनाया वीमेन्स एन्टरेप्रेन्यूरशिप डे

नई दिल्ली। जैट एयरवेज़ ग्लोबल लिंकर और फिक्की लेडीज़ ओर्गेनाइज़ेशन ने आज दिल्ली में वीमेन्स एन्टरेप्रेन्यूरशिप डे (महिला उद्यमिता दिवस) प्रोग्राम मनाया। वीमेन्स एन्टेरेप्रेन्यूर डे की भारतीय राजदूत तथा ग्लोबल लिंकर में सह-संस्थापक सुम्मी गंभीर तथा फिक्की लेडीज़ ओर्गेनाइज़ेशन में राष्ट्रीय अध्यक्ष वास्वी भरत राम इस पहल के साथ जुड़े हैं। देश के विभिन्न शहरों जैसे इन्दौर, नागपुर, जयपुर, आगरा और दिल्ली से विभिन्न क्षेत्रों से 200 महिला उद्यमियों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया।
‘‘डब्ल्यूईडी भारत में महिला उद्यमों को सहयोग प्रदान करने की दिशा में प्रयासरत है। फिक्की और एफएलओ के साथ साझेदारी में हम महिलाओं को कारोबार के लिए सशक्त और प्रेरित करना चाहते हैं, उन्हें हर ज़रूरी सहयोग प्रदान करना चाहते हैं। उनकी उद्यमिता का जश्न मनाना चाहते हैं।’’ वीमेन्स एन्टेरेप्रेन्यूर डे की भारतीय राजदूत सुम्मी गंभीर ने कहा।

वीमेन्स एन्टरेप्रेन्यूरशिप डे -डब्ल्यूईडी उद्यमिता में महिलाओं की कामयाबी का जश्न है जो उन्हें कारोबार के लिए प्रेरित एवं प्रोत्साहित करता है। अपनी तरह के पहले कार्यक्रम का उद्घाटन 2014 में न्यूयाॅर्क में किया गया। अब इसका आयोजन दुनिया के 140 देशों में किया जाता है। वीमेन्स एन्टरेप्रेन्यूरशिप डे (महिला उद्यमिता दिवस) महिला लीडरों, इनोवेटर्स एवं एन्टरेप्रेन्यूर्स को स्टार्टटप शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करता है। दुनिया भर की 4 मिलियन महिलाओं को सशक्त बनाना तथा गरीबी में रहने वाले 250 मिलियन लड़कियों का उत्थान इस प्रोग्राम का उद्देश्य है।’’

फिक्की एफएलओ में राष्ट्रीय अध्यक्ष वास्वी भरत राम ने कहा, ‘‘महिलाएं किसी भी समाज के विकास में समावेशी भूमिका निभाती हैं। पिछले 34 सालों से एफएलओ महिलाओं की क्षमता के पूर्ण इस्तेमाल द्वारा उनके सशक्तीकरण की दिशा में काम कर रहा है।’’

वीमेन्स एन्टरेप्रेन्यूरशिप डे (महिला उद्यमिता दिवस) 2017 की थीम थी ‘कनेक्टिंग वीमेन एंटरेप्रेन्यूर’। इस मौके पर कामयाब महिलाओं के पैनल ने कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की। इस पैनल में शामिल थे- कनिका टेकरीवाल (संस्थापक, जेटसेटगो), नेहा कृपाल (संस्थापक-निदेशक, इण्डिया आर्ट फेयर), प्रियंका गिल (संस्थापक, च्व्च्गव), रिचा कार (संस्थापक, ज़िवामे)।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar