न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

फ्लिन के बारे में गलत रिपोर्ट देने पर पत्रकार निलंबित

वाशिंगटन। प्रमुख अमेरिकी समाचार चैनल एबीसी न्यूज ने अमेरिका के पूर्व सुरक्षा सलाहकार फाइकल फ्लिन के बारे में गलत रिपोर्ट देने पर अपने मुख्य खोजी संवाददाता ब्रायन रॉस को निलंबित कर दिया है। एबीसी न्यूज ने कल एक बयान में कहा, “हमें अपनी कल की गलती पर बेहद अफसोस है और हम इसके लिए माफी मांगते हैं। हमारी कई घंटों तक लगातार चली रिपोर्टिंग के बाद हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि श्री फ्लिन के बारे में दी गयी जानकारी गलत थी। हमने टेलीविजन पर और ऑनलाइन भी अपनी गलती सुधार ली है।”

चैनल ने बताया कि गलती के लिए जिम्मेदारी ब्रायन रॉस को चार सप्ताह के लिए निलंबित कर दिया है। उन्हें इस दौरान वेतन भी नहीं दिया जाएगा।

श्री फ्लिन ने शुक्रवार को संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) के सामने रूस के साथ अपने संबंध होने के बारे में झूठ बोलने के आरोप स्वीकार कर लिए और इस मामले की जांच में सहयोग करने पर सहमत हो गए। गत वर्ष हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में कथित रूसी हस्तक्षेप की जांच कर रहे विशेष अधिवक्ता राॅबर्ट म्यूलर के खुलासे के बाद श्री फ्लिन इस मामले में दोषी पाए जाने वाले ट्रंप प्रशासन के पहले व्यक्ति हैं। श्री फ्लिन की स्वीकारोक्ति के तुरंत बाद एबीसी न्यूज ने विश्वसनीय सूत्र के हवाले से खबर दी कि श्री फ्लिन यह गवाही देने के लिए तैयार हो गये हैं कि वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार रहते हुए उन्हें रूसी अधिकारियों से संपर्क करने का निर्देश दिया था। इस खबर के बाद अमेरिकी शेयर बाजार औंधे मुंह गिर पड़े थे। वाल स्ट्रीट के सभी प्रमुख सूचकांक एक प्रतिशत से अधिक की गिरावट में थे। डॉलर की कीमत में भी कमी आयी थी।
बाद में एबीसी न्यूज ने अपनी गलती सुधारते हुए खबर प्रसारित की कि सूत्र ने स्पष्ट किया है कि श्री ट्रंप ने राष्ट्रपति पद के लिए प्रचार अभियान के दौरान श्री फ्लिन और वरिष्ठ सलाहकारों के एक समूह को रूस और अन्य प्रमुख देशों के साथ संबंध बेहतर बनाने के रास्ते तलाशने को कहा था।
चैनल ने बताया कि राष्ट्रपति मनोनीत किए जाने के बाद श्री ट्रंप ने श्री फ्लिन को आईएसआईएस के खिलाफ एकजुट होकर काम करने समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के लिए रूसी अधिकारियों से संपर्क करने को कहा था।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar