National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

बग्योर हाई – गुरुग्राम के बच्चो ने सिंगल यूज प्लस्टिक के इस्तेमाल के खिलाफ शुरू किया अभियान

• विबग्योर हाई- गुरुग्राम ने #StrikeOffPlastic अभियान की घोषणा की और सिंगल यूज़ प्लास्टिक को कम करने की करी पहल।

विजय न्यूज़ ब्यूरो
गुरुग्राम। हमारे माननीय प्रधानमंत्री द्वारा सिंगल यूज़ प्लास्टिक के विरुद्ध शुरू किए गए अभियान “न्यू मास मूवमेंट” का हिस्सा बनने के लिए, विबग्योर हाई-गुरुग्राम #StrikeOffPlastic अभियान का शुभारंभ किया। स्कूल और छात्रों ने पुरे साल चलने वाले अभियान में सिंगल यूज़ प्लास्टिक की खपत को कम करने के समाधानों पर कार्यशालाएं होंगी, पुरानी प्लास्टिक की बोतलों के पुन: उपयोग के तरीके, और प्लास्टिक के खतरों के बारे में ‘नुक्कड़ नाटक’ के द्वारा जागरूकता पैदा की जायेगी ।

विबग्योर, भविष्य की पीढ़ी को शिक्षित करने और उनका पोषण करने के लिए, इस कार्यक्रमों के माध्यम से अपने छात्रों को विभिन्न सामाजिक, और पर्यावरणीय चिंताओं के बारे में जागरूक करते हैं। अभियान के तहत, स्कूल ने पर्यावरण राजदूतों के रूप में कुछ छात्रों को नियुक्त किया है, जो छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों और कर्मचारियों सहित पर्यावरण योद्धाओं की एक टीम बनाकर साल भर के अभियान को शुरू करेंगे, जो संयुक्त रूप से पर्यावरण को बचाने के लिए पहल करेंगे। लॉन्च के दिन, छात्रों ने लोगों के बीच जागरूकता फैलाकर भारत को सिंगल यूज़ प्लास्टिक से मुक्त बनाने की कोशिश करने की शपथ ली। स्कूल में एक प्लास्टिक बैंक बनाया जाएगा जहां छात्र हर महीने बेकार प्लास्टिक जमा कर सकते हैं। यह हैलो सेव अर्थ फाउंडेशन – एचएसई के सहयोग से होगा। हर महीने के अंत में, बेकार प्लास्टिक को तौला जाएगा और इसे पुनरावृत्ति करने के लिए एचएसई को भेजा जाएगा।

श्री वीणा गौर, प्रिंसिपल, विबग्योर हाई – गुरुग्राम ने #StrikeOffPlastic पोस्टर का अनावरण कर अभियान का उद्घाटन किया। अभियान के बारे में अपने विचार व्यक्त करने पर उन्होंने कहा, ‘#StrikeOffPlastic’ अभियान के पीछे का उद्देश्य छात्रों को सिंगल यूज़ प्लास्टिक के खतरों के बारे में और उनके बीच प्रकृति पर इसका प्रभाव की जागरूकता पैदा करना हैं। और उन्हें अपने परिवेश के लिए जिम्मेदार बनाना है। हमने पूरे वर्ष की गतिविधियों की मेजबानी की योजना बनाई है, जिसमें छात्र भाग लेंगे और प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के संदेश का प्रसार करेंगे। ”

विबग्योर ग्रुप ऑफ स्कूल्स के बारे में
2004 में स्थापित, विबग्‍योर ग्रुप ऑफ स्कूल्स को 2018 में शिक्षा के क्षेत्र में भारत के सबसे अधिक प्रशंसित ब्रांड के रूप में मान्यता मिली है। यह K-12 स्कूलों की एक अग्रणी श्रृंखला है जो अपनी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और शैक्षणिक उत्कृष्टता के लिए जाना जाती है। विबग्‍योर स्कूल पाठ्यक्रम और सह-पाठ्यक्रम अध्ययन में छात्रों के समग्र विकास के लिए विश्व स्तरीय शैक्षिक सेवाओं की एक अद्वितीय रेंज प्रदान करते हैं। संस्था के संस्थापक अध्यक्ष श्री रूस्तम केरावला के नेतृत्व में, विबग्‍योर समूह 14 प्रमुख शहरों में 39 स्कूलों के साथ नई उपलब्‍धियों को हासिल करने के लिए तैयार है, और इसकी देश भर में 55,000 से अधिक छात्रों तक पहुंच है।
विबग्‍योर हाई में ग्रेड 1 से 12 तक के छात्रों की शिक्षा प्रदान करता है, और विबग्‍योर किड्स में प्री-प्राइमरी शिक्षा का ध्‍यान रखता है, जिसमें छात्र-शिक्षक अनुपात औसतन 10:1 है। विबग्‍योर ग्रुप में अभी हाल ही में सीबीएसई बोर्ड पाठ्यक्रम पेश करने वाले स्कूलों की एक श्रृंखला – विबग्‍योर रूट्स (प्री-प्राइमरी डिवीजन) और विबग्‍योर राइज (प्राइमरी और सेकेंडरी स्कूल) की शुरुआत की है, जो शैक्षणिक संस्थानों की बढ़ती मांग को पूरा करेंगे और व्यापक आउटरीच के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करेंगे। विबग्‍योर हाई सीआईएससीई, सीबीएसई और कैम्ब्रिज इंटरनेशनल के साथ संबद्ध होकर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर की शिक्षा का मिश्रित स्पेक्ट्रम प्रदान करता है। विबग्‍योर के पाठ्यक्रम का मुख्य आकर्षण विविध अनुभव आधारित और एकीकृत शिक्षण कार्यक्रम है। छात्रों को शिक्षा के बड़े संस्‍थानों की ओर जाने की राह बनाने में अपना मार्गदर्शन देते हुए, यह ग्रुप लगातार युवा प्रतिभाओं की आवश्‍यकताओं को पूरा कर रहा है।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar