न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

बांग्लादेश से भागे 14 रोहिंग्या की डूबने से मौत, 70 को बचाया गया

बांग्लादेश। मंगलवार सुबह बोट की मदद से बांग्लादेश से भाग रहे 14 रोहिंग्या शरणार्थी डूबने से जान चली गई। वहीं इस घटना में 70 अन्य को बचा लिया गया। दक्षिणी बांग्लादेश के अधिकारियों ने बताया कि हमने 70 लोगों को जीवित बचाया है जबकि 14 लोगों को शव बरामद किए हैं। नेवी और कोस्ट गार्ड की बोट बंगाल की खाड़ी में सेंट मार्टिन आईलैंड के पास तलाशी अभियान चला रही है। 2017 में मयांमार में फौजी तनातनी के बीच भागे रोहिंग्या रिफ्यूजी कैंप छोड़कर मलेशिया की ओर जा रही बोट से भागने की कोशिश कर रहे थे।
हाल ही में खबर थी कि म्यांमार से आए रोहिंग्या शरणार्थियों को बांग्लादेश में भासन चार द्वीप पर बसाया जाएगा। किसी जमाने में जलमग्न रहे इस द्वीप पर एक लाख शरणार्थियों के लिए कैंप बनाए जा रहे हैं। हालांकि, कॉक्स बाजार में बरसों से रह रहे इन शरणार्थियों को यहां कब भेजा जाएगा, इसकी घोषणा नहीं की गई है।
अधिकारियों ने बताया था कि भासन चार में बाढ़ सुरक्षा तटबंध, घर, अस्पताल, मस्जिद बनाए गए हैं। बंगाल की खाड़ी में स्थित यह द्वीप बांग्लादेश के मुख्य हिस्से से 34 किलोमीटर दूर है और सिर्फ 20 साल पहले ही जल क्षेत्र से बाहर आया है। बांग्लादेश शरणार्थी, राहत एवं प्रत्यर्पण आयुक्त महबूब आलम तालुकदार ने बताया कि भासन चार द्वीप बसने के लिए तैयार है। यहां एक लाख लोगों को बसाया जाएगा। यह संख्या बहुत ही कम है क्योंकि अगस्त, 2017 के बाद से म्यांमार से अब तक करीब सात लाख रोहिंग्या मुस्लिम बांग्लादेश यहां आ चुके हैं।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar