National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

बाल दिवस के अवसर पर निःशुल्क मेगा हेल्थ कैम्प का आयोजन

दिल्ली पुलिस पश्चिम जिला और स्टार इमेजिंग एंड पैथ लैब्स ने विश्व मधुमेह दिवस और बाल दिवस के अवसर पर ‘सी’ ब्लॉक जनकपुरी में निःशुल्क मेगा हेल्थ कैम्प आयोजित किया

विजय न्यूज़ ब्यूरो
नई दिल्ली. दिल्ली पुलिस, पष्चिम जिला और स्टार इमेजिंग एंड पैथ प्राइवेट लिमिटेड ने ‘विश्व मधुमेह दिवस’ और ‘बाल दिवस’ के अवसर पर, आज 14 नवंबर, 2017 (मंगलवार) को पुलिस उपायुक्त, पश्चिम जिला के नए कार्यालय परिसर में निःशुल्क मेगा हेल्थ कैम्प योजित किया। यह मेगा हेल्थ कैम्प ‘मेदांता’, ‘क्लोव डेंटल’ और ‘आई 7’ के सहयोग से आयोजित किया गया। स्टार इमेजिंग एंड पैथ लैब प्राइवेट लिमिटेड के आॅपरेषन्स के प्रमुख श्री समीर भाटी ने पुलिस उपायुक्त श्री विजय कुमार (आईपीएस) का स्वागत किया और फिर श्री कुमार ने स्वास्थ्य शिविर का उद्घाटन किया।
इस स्वास्थ्य षिविर से सभी आयु वर्ग के लगभग 1200 लोगों ने लाभ उठाया। षिविर में लोगों की विभिन्न प्रकार की जांच की गई। मेडिसिन, स्त्री रोग, त्वचा रोग, नेत्र रोग और दंत चिकित्सा जैसे विभिन्न क्षेत्रों से विशेषज्ञों ने रोगियों की जांच की। षिविर में ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर लेवल और ईसीजी की जाँच जैसी जांच सुविधाएं भी उपलब्ध थीं। आहार विशेषज्ञों ने वजन को नियंत्रित रखने और अन्य समस्याओं के समाधान के लिए लोगों को सलाह दी। स्टार इमेजिंग एंड पैथ लैब प्राइवेट लिमिटेड की मेडिकल टीम ने विभिन्न प्रकार के डायग्नोस्टिक टेस्ट करने में काफी सक्रियता दिखाई। चिकित्सकों ने यहां उपस्थित लोगों को शारीरिक गतिविधियों के माध्यम से स्वस्थ जीवन शैली को अपनाने और गैर-संचारी रोगों के शीघ्र पहचान, संकेत और लक्षण, समय पर इलाज और प्रबंधन के बारे में परामर्श दिया।
पुलिस कर्मियों के लिए स्वस्थ आहार के सेवन के बारे में एक वार्ता भी आयोजित की गई। खाने- पीने का उनका कोई निष्चित समय नहीं होने और कभी-कभी अति व्यस्त कार्यक्रमों के कारण, उन्हें व्यायाम के महत्व के बारे में बताया गया। पुलिस कर्मियों के लिए उच्च रक्तचाप, मधुमेह और स्वास्थ्य से संबंधित अन्य रोगों के लिए निःशुल्क स्वास्थ्य जांच भी आयोजित की गई। शिविर का उद्देश्य पुलिस कर्मियों को अपने दैनिक रूटीन में खान- पान के सही तौर- तरीकों को शामिल करने के लिए प्रेरित करना और उनकी जीवनशैली और खाने की आदतों में सुधार करना था।
इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री विजयकुमार, आईपीएस, डीसीपी, पश्चिम जिला ने ‘स्वस्थ हम, तो सुरक्षित दिल्ली’ नामक पोस्टर का शुभारंभ किया।
स्टार इमेजिंग एंड पथ लैब प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष डाॅ. आर. ए. गुप्ता ने कहा, ‘‘दिल्ली पुलिस का अच्छा स्वास्थ्य, राष्ट्र की संपत्ति है।’’ जबकि प्रबंध निदेषक श्री पवन गुप्ता ने कहा, ‘‘स्वस्थ पुलिसकर्मी, सुरक्षित दिल्ली!’’ स्टार इमेजिंग एंड पैथ लैब प्राइवेट लिमिटेड के ऑपरेशंस के प्रमुख श्री समीर भाटी ने कहा, ‘‘संरक्षक की सुरक्षा करें।’’
स्टार इमेजिंग एंड पैथ लैब प्राइवेट लिमिटेड एक इमेजिंग केंद्र है जो ओपन एमआरआई, सीटी स्कैन, 4 डी वॉल्यूमेट्रिक अल्ट्रासाउंड, होल बॉडी डेक्सा बोन डेन्सिटोमीटर, डिजिटल मैमोग्राफी, डिजिटल ओपीजी, डिजिटल एक्स-रे, बायोकेमेस्ट्री के लिए ऑटो एनालाइजर, विशेष परीक्षणों के लिए इम्यूनो एसे एनालाइजर, कम्प्यूटरीकृत ईसीजी जैसी सेवाएं प्रदान करता है। स्टार इमेजिंग एंड पैथ लैब गाइनी अपडेट, वेस्ट दिल्ली सर्जन्स, फिजिशियन अकेडमी सोसाइटी, आईएमए जनकपुरी, पार्टिसिपेशन-डीएमए और दिल्ली पुलिस के सहयोग से नियमित रूप से कार्यशालाओं, व्याख्यानों और कंटिनुअल मेडिकल एजुकेषन (सीएमई) का आयोजन करता है।
बाल दिवस और विश्व मधुमेह दिवस एक ही दिन होने के कारण इस स्वास्थ्य षिविर का आयोजन कर इस दिन को सभी के लिए खास बनाया गया। श्री विजय कुमार, डीसीपी, पश्चिम जिला ने सभी योगदानकर्ताओं को धन्यवाद दिया और भविष्य में ऐसे और कार्यक्रम आयोजित करने का आश्वासन दिया।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar