न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

बिहार में यातायात व्यवस्था मजबूत करने के लिए बनेंगे नौ नये थाने

पटना। बिहार सरकार ने राज्य में यातायात व्यवस्था को और मजबूत बनाने के लिए शीघ्र ही नौ नये थाने स्थापित करेगी।
मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के प्रधान सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आज यहां हुई मंत्रिपरिषद् की बैठक के बाद बताया कि राज्य में यातायात नियंत्रण के लिए सभी नगर निगम एवं दो लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में कुल नौ यातायात थाने स्थापित करने एवं उसके संचालन के लिए विभिन्न कोटि के कुल 1485 पदों के सृजन के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है।
श्री मेहरोत्रा ने बताया कि नौ नये थाने मुजफ्फरपुर, बिहारशरीफ, पूर्णिया, दरभंगा, आरा, छपरा, मुंगेर, कटिहार और बेगूसराय में बनाये जायेंगे। प्रधान सचिव ने बताया कि रेल जिला जमालपुर के तहत देवघर-बांका रेलखंड के चांदन रेलवे स्टेशन पर रेल थाने का सृजन एवं उसके संचालन के लिए 61 पद, जमुई रेल पुलिस पोस्ट का सृजन एवं उसके संचालन के लिए 30 पद तथा बड़हिया रेल पुलिस पोस्ट बनाने तथा उसके संचालन के लिए कुल 35 पदों के सृजन को मंजूरी दी गई है।
श्री मेहरोत्रा ने बताया कि राज्य के विभिन्न जेलों की सुरक्षा व्यवस्था को और सृदृढ़ करने के लिए उपाधीक्षक, सहायक अधीक्षक, मुख्य उच्च कक्षपाल, उच्च कक्षपाल, कक्षपाल एवं चालकों के पदों के सृजन के साथ ही जेलों में प्रशासनिक दृष्टिकोण से लिपिक संवर्ग के पहले से स्वीकृत पदों को समाप्त करते हुये अतिरिक्त पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई है।
प्रधान सचिव ने बताया कि मंत्रिमंडल की बैठक में षोडश बिहार विधानसभा के अष्टम् सत्र एवं बिहार विधान परिषद् के 187 वें सत्र के सत्रावसान संलेख को स्वीकृत किया गया। उन्होंने बताया कि बैठक में कुल 63 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar