National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

बीजेपी का वादा : कॉलेज छात्रों को लैपटॉप, टैबलेट, हर महीने 1GB डेटा

रायपूर: हिमाचल चुनाव के लिए बीजेपी ने आज अपना विज़न डॉक्यूमेंट जारी किया है. विज़न डॉक्यूमेंट जारी करने वित्त मंत्री अरुण जेटली खुद शिमला में मौजूद थे. उनके साथ धूमल, नड्डा के साथ बीजेपी के राज्य के बड़े नेता मौजूद थे. अपने विज़न डॉक्यूमेंट में बीजेपी ने कई लुभावने वादे किए हैं. बीजेपी ने जहां कॉलेज के छात्रों को लैपटॉप, टैबलेट और हर महीने एक जीबी डेटा देने का वादा किया है. साथ ही शिक्षण संस्थानों को फ्री wifi देने का वादा किया गया है. ‘गुड़िया योजना’ के तहत महिला पुलिस थाने और हेल्पलाइन देने का वादा किया गया है. इसके अलावा 60 साल से ऊपर के नागरिकों को चार धाम फ्री यात्रा का वादा भी विज़न डॉक्यूमेंट में किया गया है.

आइए एक नज़र डालते हैं बीजेपी के विज़न डॉक्यूमेंट में मुख्य बिंदुओं पर.

कानून व्यवस्था
कानून व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए 24*7 ‘होशियार हेल्पलाइन’ स्थापित करने का वादा किया गया है. छोटे क्राइम को कम करने के लिए ‘मेजर सोमनाथ वाहिनी’ का गठन किया जाएगा जिसमें पूर्व सैनिकों की भर्ती की जाएगी. साथ खनन पर रोक लगाने के लिए ‘जॉइंट टास्क फोर्स’ का गठन किया जाएगा.

बुनियादी ढांचा
बुनियादी ढांचे को दुरुस्त करने के लिए बीजेपी के विज़न डॉक्यूमेंट में हर घर- हर नल स्वच्छ पेयजल योजना. सभी गांवों और पालगरी को सभी सड़कों से जोड़ा जाएगा. दुर्गम क्षेत्रों के लिए आपातकालीन हेली- एम्बुलेंस बात भी विज़न डॉक्यूमेंट में कही गयी है.

शिक्षा- रोज़गार
बीजेपी ने अपने विज़न डॉक्यूमेंट में ग्रेड 3 और ग्रेड 4 की नौकरियों के लिए साक्षात्कार बंद करने का वादा किया है. साथ ही कॉलेज के छात्रों को लैपटॉप/ टेबलेट और एक जीबी फ्री डेटा मासिक दिया जाएगा. शिक्षण संस्थान फ्री wifi बनाये जाएंगे. सभी जिलों में वार्षिक रोज़गार मेला लगाने की बात कही गयी है.

कृषि- किसान
बीजेपी ने अपने विज़न डॉक्यूमेंट में किसानों और बागवानी की आय दोगुनी करने का वादा किया है. साथ ही लक्ष्य रखा गया है सभी किसानों को ‘प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना’ के तहत लाने का.कृषि मुआवज़े को दोगुने से बढ़ाकर चार गुना किया जाएगा. साथ ही बागवानी विश्विद्यालय बनाने का वादा किया है.

पर्यटन
हिमाचल में नए पर्यटन स्थल विकसित करने के साथ साथ नए गांवो में होम स्टे खोलने का वादा. हिमाचल के सभी मंदिरों को देवभूमि दर्शन सर्किट से जोड़कर धार्मिक पर्यटन विकसित करने का वादा किया. इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य पर्यटन केंद्र बनाने के लिए पर्याप्त कोष देने की बात कही गयी है.

महिला सुरक्षा- बुज़ुर्ग के लिए
हिमाचल के कोटखाई गुड़िया रेप मामले ने देश का ध्यान अपनी तरफ खींचा. बीजेपी जहां इसे चुनावी मुद्दा बना रही है तो वहीं विज़न डॉक्यूमेंट में ‘गुड़िया योजना’ के अंतर्गत 24*7 महिला पुलिस थाने और हेल्पलाइन स्थापित करने, महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हर पंचायत में सशक्त स्त्री केंद्र बनाने का वादा किया गया है. 60 साल से ज़्यादा लोगों के चार धाम का पूरा खर्च उठाएगी सरकार.

इसके अलावा बीजेपी ने ‘अपना घर’ योजना के तहत 2022 तक हर गरीब के सर पर छत देने का वादा किया है. बीपीएल परिवारों को स्नातक तक फ्री शिक्षा का वादा, मज़दूरों को न्यूनतम दिहाड़ी में इज़ाफ़ा और असंगठित मज़दूरों को ‘अटल पेंशन योजना’ के तहत पेंशन देने का वादा किया गया है.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar