न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

ब्रैडमैन से अागे निकले विराट, की लारा की बराबरी

नागपुर। भारतीय कप्तान और रन मशीन विराट कोहली ने कप्तान के रूप में पांचवां दोहरा शतक जड़कर महान डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ दिया है आैर वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी ब्रायन लारा के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।
विराट ने श्रीलंका के खिलाफ यहां चल रहे दूसरे टेस्ट में 213 रन की बेहतरीन पारी खेली जो उनका 19वां टेस्ट शतक और पांचवां दोहरा शतक था। विराट का करियर का यह दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी था। विराट ने कप्तान के रूप में अपने पांचवें दोहरे शतक से वेस्टइंडीज के लारा के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली और आस्ट्रेलिया के ब्रैडमैन तथा माइकल क्लार्क आैर दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ को पीछे छोड़ दिया जिनके खाते में कप्तान के रूप में चार-चार दोहरे शतक हैं।
वर्ष 2017 में रनों का एवरेस्ट खड़ा कर रहे विराट का इस सीरीज में यह लगातार दूसरा शतक है। उन्होंने कोलकाता में पहले टेस्ट की दूसरी पारी में भी शानदार शतक जमाया था। विराट के अब कुल 51 अंतरराष्ट्रीय शतक हो चुके हैं। विराट का इस साल नौ टेस्ट में यह चौथा शतक है। उन्होंने वनडे में भी इस साल छह शतक जमाए हैं। विराट के 2017 में कुल 10वां अंतरराष्ट्रीय शतक हो चुके हैं जोकि एक कलैंडर वर्ष में किसी भी कप्तान द्वारा बनाये गये सबसे ज्यादा शतक हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड आस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (2005 और 2006 में कुल नौ अंतरराष्ट्रीय शतक) आैर स्मिथ (2005 में कुल नौ अंतरराष्ट्रीय शतक) के नाम था।

भारत की पारी में कुल चार शतक बने। मुरली विजय ने 128, चेतेश्वर पुजारा ने 143, विराट ने 213 और रोहित शर्मा ने नाबाद 102 रन बनाए। भारतीय टेस्ट इतिहास में यह तीसरा मौका है जब एक पारी में चार शतक बने हो। भारत ने इससे पहले यह कारनामा 2010 में कोलकाता में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ और 2007 में मीरपुर में बंगलादेश के खिलाफ किया था।
भारत के शीर्ष चार बल्लेबाजों में से तीन के एक टेस्ट पारी में शतक बनाने का यह पांचवां मौका है। यह भी दिलचस्प है कि ऐसा कारनामा करने का पिछला मौका भी श्रीलंका के खिलाफ कानपुर में 2009 में हुआ था।
भारतीय पारी में 143 रन बनाने वाले पुजारा ने 2017 में 1000 रन भी पूरे कर लिए। इस साल यह उपलब्धि हासिल करने वाले पुजारा तीसरे बल्लेबाज बने। पुजारा के अब 10 टेस्टों में 1068 रन हो गए हैं और उनके पास शीर्ष पर चल रहे दक्षिण अफ्रीका के डीन एल्गर (1097) को आगामी दिल्ली टेस्ट में पीछे छोड़ने का पूरा मौका रहेगा। पुजारा और एल्गर के अलावा के श्रीलंका के दिमुथ करूणारत्ने (1011) ने इस साल 1000 रन पूरे किए हैं।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar