न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

भारत की न्यूजीलैंड पर पहली जीत,नेहरा को विजयी विदाई

नयी दिल्ली. शिखर धवन (80) और रोहित शर्मा (80) के बीच 158 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की बदौलत भारत ने विश्व की नंबर एक ट्वंटी-20 टीम न्यूजीलैंड को पहले मुकाबले में बुधवार को फिरोजशाह कोटला मैदान में 53 रन से हराकर मेहमान टीम पर पहली ट्वंटी-20 जीत दर्ज की और इसके साथ ही आशीष नेहरा काे विजयी विदाई भी दे दी

भारत ने शिखर और रोहित के रिकॉर्ड प्रदर्शन से 20 ओवर में तीन विकेट पर 202 रन का मजबूत स्कोर बनाने के बाद न्यूजीलैंड की पारी को पूरी तरह ध्वस्त कर दिया। कीवी टीम अाठ विकेट पर 149 रन ही बना पाई। भारत ने इस तरह न्यूजीलैंड पर छह ट्वंटी-20 मुकाबलों में पहली जीत दर्ज की और तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

भारत का कोटला मैदान पर यह पहला ट्वंटी-20 मैच था और उसने एक शानदार जीत के साथ दिल्ली के तेज गेंदबाज नेहरा को विजयी विदाई दी जिनका यह आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच था। कप्तान विराट कोहली ने नेहरा से गेंदबाजी की शुरुआत कराई जिन्होंने अपने पहले ओवर में मात्र पांच रन दिये।

न्यूजीलैंड को पहला झटका छह रन के स्कोर पर लगा जब मार्टिन गुप्तिल (4) को लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की गेंद पर हार्दिक पांड्या ने सीमा रेखा के पास जबर्दस्त डाइव लगाते हुए लपक लिया। गुप्तिल ने चार रन बनाए। कोलिन मुनरो (7) को भुवनेश्वर कुमार ने बोल्ड किया जबकि कप्तान केन विलियम्सन (28) के संघर्ष को पांड्या ने समाप्त किया। विलियम्सन का कैच विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी ने लपका।

लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल ने 13वें ओवर में टाॅम ब्रूस (10) और कोलिन डी ग्रैंडहोम (0) को आउट कर मैच काे पूरी तरह एकतरफा बना दिया। एक छोर पर जुझारू संघर्ष में लगे टॉम लाथम (39) को चहल की गेंद पर धोनी ने स्टंप किया और न्यूजीलैंड ने अपना छठा विकेट 93 के स्काेर पर गंवा दिया।

हेनरी निकोलस (6) को सीधे थ्रो से रन आउट कर दिया। न्यूजीलैंड ने अपने चार विकेट मात्र 10 रन के अंतराल में गंवा दिये। कीवी पारी अाठ विकेट पर 149 रन तक ही पहुंंच सकी और उसे ट्वंटी-20 की पांचवें नंबर की टीम भारत से करारी हार का सामना करना पड़ा।

न्यूजीलैंड की पारी में पहला ओवर डालने वाले नेहरा ने पारी का आखिरी ओवर डालने के साथ ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। नेहरा ने इस ओवर में काफी तेजी के साथ गेंदबाजी की।

नेहरा जब यह ओवर डाल रहे थे तो खचाखच भरे स्टेडियम में मोबाइल के फ्लैश चकाचौंध होने लगे और हर तरफ नेहरा-नेहरा के आवाज आने लगे। नेहरा ने अपने अंतिम ओवर के चार ओवर में 29 रन दिये लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। आखिरी गेंद फेंके जाने से पहले एक दर्शक अचानक मैदान पर पहुंच गया और उसने नेहरा के पैर छू लिए।

पटेल ने 20 रन पर दो विकेट, चहल ने 26 रन पर दो विकेट, भुवनेश्वर ने 23 रन पर एक विकेट पर, पांड्या ने 11 रन पर एक विकेट आैर बुमराह ने 43 रन पर एक विकेट लिए। इससे पहले शिखर धवन (80) और रोहित शर्मा (80) के शानदार अर्धशतकों तथा उनके बीच 158 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की बदौलत भारत ने तीन विकेट पर 202 रन का मजबूत स्कोर बनाया।
शिखर आैर राेहित ने 16.2 आेवर में पहले विकेट के लिए 158 रन की साझेदारी की जो ट्वंटी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के लिए किसी भी विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी है। दोनों बल्लेबाजों ने रोहित और विराट के बीच 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 138 रन की साझेदारी का रिकॉर्ड तोड़ा।
शिखर ने 52 गेंदों पर 80 रन में 10 चौके और दो छक्के लगाए जबकि रोहित ने 55 गेंदों पर 80 रन में छह चौके और चार छक्के उड़ाए।
रोहित अजीबोगरीब अंदाज में 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर डबल रैफरल के सहारे आउट हो गए। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर रोहित का कैच विकेटकीपर टॉम लाथम ने लपका। लेकिन अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया।
कीवी खिलाड़ियों ने इस पर रेफरल मांगा। टीवी अंपायर ने तमाम रिप्ले देखने के बाद रोहित को नाटआउट दिया। लेकिन न्यूजीलैंड ने फिर अपील की जोकी टीवी अंपायर अल्ट्रा अैच देखने से चूक गये थे। दाेबारा रिप्ले में अल्ट्रा एजेज उेखने के बाद स्पष्ट हो गया कि गेंद ने बल्ले का बाहरी किनारा लिया था। अंपायर ने फिर रोहित का आउट करार दिया और वह प्वेलियन लौट चले।
भारत ने टॉस हारने के बाद अच्छी शुरुआत की। न्यूजीलैंड ने बाएं हाथ के स्पिनर मिशेल सेंटनर से गेंदबाजी आक्रमण की शुरुआत कराई। दोनों भारतीय अोपनरों ने छह आेवर के पावरप्ले में 46 रन ठोक डाले।
भारत का 10 ओवर में स्कोर 80 रन पहुंचा। आखिरी 10 ओवर में भारत ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और इन 10 ओवर में 122 रन ठोक डाले। आखिरी छह ओवर में तो 77 रन पड़े।
शिखर ने अपने 50 रन 37 गेंदों में सात चौकों के सहारे पूरे किये जबकि रोहित ने अपने 50 रन सीधे छक्का मारकर 42 गेंदों में दो चौकों और तीन छक्कों की मदद से पूरे किये। शिखर और रोहित ने कीवी गेंदबाजों की तबीयत से धुनाई की।
शिखर शतक की तरफ अग्रसर थे कि 17वें अोवर में लेग स्पिनर ईश साेढी की गेंद पर विकेटकीपर लाथम के हाथों लपके गये। आलराउंडर हार्दिक पांड्या को पिंच हीटर के रूप में तीसरे नंबर पर भेजा गया लेकिन वह खाता खोले के बिना उसी ओवर में लाथम को कैच दे बैठे।
मैदान में उतरे कप्तान विराट कोहली का दर्शकों ने तालियों की गड़गड़ाहट से स्वागत किया और विराट ने अपने प्रशंसकों को निराश भी नहीं किया। उन्होंने मात्र 11 गेंदों पर नाबाद 26 रन में तीन छक्के उड़ाए जबकि आखिरी ओवर में मैदान पर उतरे महेंद्र सिंह धोनी ने एक छक्का लगाकर नाबाद सात रन बनाए। न्यूजीलैंड की तरफ से सोढी ने 25 रन पर दो विकेट और बोल्ट ने 49 रन पर एक विकेट लिया।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar