न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

भारत की सबसॉनिक क्रूज मिसाइल निर्भय मिसाइल पांचवें ट्रायल के लिए तैयार

नई दिल्ली। भारत की घातक सबसॉनिक क्रूज मिसाइल ‘निर्भय’ अपने पांचवें ट्रायल के लिए तैयार है। डीआरडीओ के प्रमुख एस. क्रिस्टोफर ने बताया कि पिछली बार दिसंबर 2016 में इस मिसाइल का परीक्षण विफल रहा था।

अब अगले हफ्ते इस मिसाइल का परीक्षण संभावित है। समझा जाता है कि यह मिसाइल भारत-रूस के संयुक्त तत्वावाधान में बनी सुपरसॉनिक ब्राह्माोस मिसाइल के विकल्प के तौर पर तैयार किया जाएगा।

डिफेंस इंस्टीट्यूट फिजियोलॉजी एंड एलायड साइंसेज की ओर से आयोजित फिप्सफीजोकॉन-2017 को संबोधित करते हुए रविवार को डीआरडीओ प्रमुख क्रिस्टोफर ने कहा कि जिन खामियों की वजह से दिसंबर, 2016 का ट्रायल विफल हुआ था उन्हें दूर कर लिया गया है।

निर्भय मिसाइल ने पिछले साल प्रक्षेपित किए जाने पर अपना लक्ष्य बदल लिया था। इसलिए उसे कुछ ही मिनटों में बीच रास्ते में ही रोकना पड़ा था। अन्यथा वह जमीन पर गिरकर तबाही मचा सकती थी।

750-1000 किलोमीटर तक मार करने वाली लंबी दूरी की मिसाइल का पहला परीक्षण 12 मार्च 2013 को हुआ था। यह परीक्षण उड़ान के बीस मिनट बाद ही विफल हो गया था।

दूसरा परीक्षण 17 अक्टूबर 2014 को किया गया था। यह परीक्षण सफल रहा था। तीसरा परीक्षण 16 अक्टूबर, 2015 को किया गया था।

तब यह मिसाइल 128 किमी की उड़ान तय करके अपने अगले हिस्से के बल पर बंगाल की खाड़ी में गिर गई थी।

डीआरडीओ प्रमुख क्रिस्टोफर ने बताया कि विगत शुक्रवार को स्मार्ट एंटी एयरफील्ड वेपन (सॉ) गाइडेड बम का भारत सफल परीक्षण कर चुका है। यह बम मिसाइलों के मुकाबले बहुत सक्षम और सस्ते हैं।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar