National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

भारत ने चौथे वनडे में श्रीलंका को 168 रनों से रौंदा, सीरीज में 4-0 की बढ़त

कोलंबो। श्रीलंका का भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में निराशाजनक प्रदर्शन का सिलसिला जारी रहा और भारत ने उसे चौथे वनडे में गुरुवार को 168 रनों से रौंद डाला। विराट कोहली (131) और रोहित शर्मा (104) के शतकों से 5 विकेट पर 375 रन बनाए। जवाब में श्रीलंका की पारी 42.4 अोवरों में 207 रनों पर सिमट गई। भारत ने अब पांच मैचों की सीरीज में 4-0 की बढ़त बना ली है। इस हार के साथ ही श्रीलंका का 2019 विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफाई करना थोड़ा मुश्किल हो गया।

श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही जब डेब्यू मैच खेल रहे शार्दुल ठाकुर ने निरोशन डिकवेला (14) को विकेटकीपर धोनी के हाथों झिलवाया। वनडे सीरीज में लगातार फेल हो रहे कुशल मेंडिस 1 रन बनाकर रन आउट हुए। इसके बाद जसप्रीत बुमराह ने पदार्पण कर रहे दिलशान मुनावारी (11) को धोनी के हाथों कैच कराया। 37 रनों पर 3 विकेट खोकर श्रीलंका मुश्किल में आ गया। अब मेजबान टीम को थिरिमाने और मैथ्यूज से बड़ी पारियों की उम्मीद थी, लेकिन पांड्‍या ने थिरिमाने (18) को धवन के हाथों झिलवाकर श्रीलंका को करारा झटका दिया। चार विकेट गिरने के बाद मैथ्यूज और सिरिवर्दाना ने पांचवें विकेट के लिए 73 रनों की साझेदारी की। इस भागीदारी को पांड्‍या ने तोड़ा जब उन्होंने सिरिवर्दाना (39) को धोनी के हाथों झिलवाया।

धनंजय डीसिल्वा 22 रन बनाकर रन आउट हुए जबकि मैथ्यूज की शानदार पारी का अंत अक्षर पटेल ने किया। मैथ्यूज ने अक्षर की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में ठाकुर को कैच थमाया। उन्होंने 10 चौकों की मदद से 70 रन बनाए। बुमराह ने पुष्पकुमारा को चलता किया तो कुलदीप यादव ने विश्वा फर्नांडो और लसिथ मलिंगा को चलता कर मेजबान पारी का अंत किया। बुमराह, पांड्‍या और कुलदीप ने 2-2 विकेट लिए जबकि अक्षर पटेलर और शार्दुल ठाकुर को 1-1 विकेट मिला।

इससे पहले भारतीय ओपनर शिखर धवन (04) को विश्वा फर्नान्डो ने अपने पहले ही ओवर में मलिंदा पुष्पकुमारा के हाथों कैच करवाकर भारत को पहला झटका दिया। इसके बाद रोहित को विराट का साथ मिला और दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 219 रनों की भागीदारी कर पारी को मजबूती प्रदान की। कोहली ने इसी दौरान वनडे में 29वां शतक पूरा किया और वे सबसे ज्यादा शतक लगाने वालों की सूची में सनथ जयसूर्या को पीछे छोड़ तीसरे क्रम पर पहुंच गए। अब उनसे आगे सिर्फ सचिन तेंडुलकर (49) और रिकी पोंटिंग (30) मौजूद हैं।

भारत को दूसरा झटका लसित मलिंगा ने दिया। उन्होंने विराट कोहली (131) को मुनवीरा के हाथों कैच आउट करवाया। भारत का तीसरा विकेट हार्दिक पांड्या (19) के रूप में गिरा, एंजेलो मैथ्यूज ने पांड्या को हसरंगा के हाथों कैच करवाया। इस बीच रोहित ने सीरीज में लगातार दूसरा शतक लगाया। रोहित शर्मा (104) को भी मैथ्यूज ने डिकवेला के हाथों कैच आउट किया। मनीष पांडे 50 और धोनी 49 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारतीय टीम में तीन बदलाव –

भारत इस सीरीज में पहली बार पहले बल्लेबाजी करने उतरा है। इससे पहले, तीन बार टॉस जीतने के बाद भारत ने पहले गेंदबाजी की थी। भारत ने इस मैच के लिए टीम में तीन बदलाव किए हैं। टीम में शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव और मनीष पांडे को जगह मिली है। भुवनेश्वर कुमार, केदार जाधव और युजवेंद्र चहल को बाहर बैठना पड़ा है। तेज गेंदबाज शर्दुल ठाकुर का यह पहला वनडे मैच होगा।

श्रीलंका में भी तीन नए खिलाड़ी –

चमारा कापूगेदारा के फिट न होने के कारण श्रीलंकाई टीम की कमान लसित मलिंगा संभाल रहे हैं। श्रीलंकाई टीम में भी तीन बदलाव हुए हैं। वनीडू हसरंगा, दिलशान मुनवीरा और मलिंदा पुष्पकुमारा को टीम में जगह मिली है। मुनवीरा श्रीलंकाई के लिए ओपनिंग करेंगे। श्रीलंका के लिए दिलशान मुनवीरा और मलिंदा पुष्पकुमारा पहली बार वनडे मैच खेलेंगे। भारतीय टीम को पिछले मैच में छह विकेट लेने वाले श्रीलंका के जादुई स्पिनर अकीला धनंजय से सावधान रहना होगा।

3-0 से आगे है भारत –

भारत पांच मैचों की इस सीरीज के शुरुआती तीन मैच जीतकर 3-0 की अजेय बढ़त ले चुका है। उसकी कोशिश रहेगी कि वह चौथा और पांचवां वनडे भी जीतकर पहली बार श्रीलंका को वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप करे।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar