National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

भारत ने दूसरे वनडे में न्यूजीलैंड को हराया, सीरीज में 1-1 की बराबरी

पुणे। भुवनेश्वर कुमार की उम्दा गेंदबाजी के बाद शिखर धवन और दिनेश कार्तिक के अर्द्धशतकों से भारत ने बुधवार को दूसरे वनडे में न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराया। न्यूजीलैंड ने निर्धारित 50 अोवरों में 9 विकेट पर 230 रन बनाए। जवाब में भारत ने 4 अोवर शेष रहते 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया। भारत ने इसी के साथ तीन मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली। निर्णायक मुकाबला कानपुर में खेला जाएगा।

लक्ष्य का पीछा कर रहे भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और रोहित शर्मा 7 रन बनाकर टिम साउदी की गेंद पर स्क्वेयर लेग पर कोलिन मुनरो को कैच दे बैठे। इसके बाद विराट कोहली ने तेजी से शुरुआत की, लेकिन वे 29 रन बनाकर ग्रैंडहोम की गेंद पर विकेटकीपर लाथम को कैच थमा बैठे। इसके बाद धवन और कार्तिक ने तीसरे विकेट के लिए 66 रन जोड़े। धवन 84 गेंदों में 5 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 68 रन बनाकर मिल्ने की गेंद पर एकस्ट्रा कवर पर टेलर को कैच थमा बैठे। इसके बाद कार्तिक और हार्दिक पांड्‍या ने चौथे विकेट के लिए 59 रन जोड़े। यह साझेदारी तक टूटी जब पांड्‍या (30) ने सेंटनर की गेंद को मिल्ने के हाथों में खेल दिया। इसके बाद कार्तिक और धोनी ने जीत की औपचारिकताएं पूरी की। कार्तिक ने वनडे में नौवीं फिफ्टी पूरी की। वे 64 और धोनी 14 रन बनाकर नाबाद रहे।

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। यह फैसला उस वक्त गलत लगा जब भुवनेश्वर कुमार ने गप्टिल (11) को विकेटकीपर धोनी के हाथों झिलवाया। कप्तान केन विलियम्सन मात्र 3 रन बनाकर बुमराह की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हुए। इसके बाद भुवी ने दूसरा विकेट लिया जब उन्होंने कोलिन मुनरो (10) को बोल्ड किया। 27 रनों पर तीसरा विकेट गंवाने के बाद टेलर और लाथम कीवी पारी को संभालने में जुट गए। इन दोनों ने पिछले मैच में मैच विजयी दोहरी शतकीय भागीदारी की थी।

टेलर दुर्भाग्यशाली ढंग से आउट हुए जब वे हार्दिक पांड्‍या की लेग स्टंप के बाहर बाउंसर को हुक करने गए और गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेती हुई धोनी के दस्तानों में समा गई। उन्होंने 21 रन बनाए। अब सारी उम्मीदें पिछले मैच के शतकवीर टॉम लाथम पर टिक गई थी, लेकिन वे 38 के निजी स्कोर पर अक्षर पटेल की गेंद को स्वीप करने के चक्कर में बोल्ड हुए। हैनरी निकोल्स 42 रन बनाने के बाद भुवी की गेंद पर बोल्ड हुए।

इसके बाद चहल ने कीवी टीम को लगातार दो झटके दिए। कोलिन डी ग्रैंडहोम (41) ने चहल की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने का प्रयास किया और थर्डमैन पर बुमराह ने कैच लपका। चहल ने अगली ही गेंद पर एडम मिल्ने (0) को एलबीडब्ल्यू किया। टिम साउदी ने उन्हें हैटट्रिक नहीं लेने दी। मिचेल सेंटनर 29 रन बनाकर बुमराह के शिकार बने। इसके बाद टिम साउदी 25 और ट्रेंट बोल्ट 2 रन बनाकर नाबाद रहे। भुवनेश्वर कुमार ने 45 रनों पर 3 विकेट लिए। बुमराह और चहल ने 2-2 विकेट झटके।

भारत ने इस मैच के लिए प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव कर कुलदीप यादव की जगह अक्षर पटेल को शामिल किया। न्यूजीलैंड ने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया।

टीमें

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्व कुमार।

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), मार्टिन गप्टिल, कोलिन मुनरो, रॉस टेलर, टॉम लाथम, हेनरी निकोल्स, ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डे ग्रैंडहोम, मिचेल सेंटनर, एडम मिल्ने, टिम साउदी।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar