National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ जीती पहली ट्वंटी-20 सीरीज

तिरुवनंतपुरम। मनीष पांडे (17) और आलराउंडर हार्दिक पांड्या (नाबाद 14) की उपयोगी पारियों के बाद मैन आफ द मैच तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ( दो ओवर में नौ रन पर दो विकेट) की अगुवाई में अपने गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने न्यूजीलैंड को यहां वर्षा बाधित तीसरे और निर्णायक ट्वंटी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में मंगलवार को छह रन से हराकर तीन मैचों की ट्वंटी-20 सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली।
बारिश के कारण खेल लगभग दो घंटे 30 मिनट की देरी से शुरु हुआ और मैच में ओवरों की संख्या घटाकर आठ-आठ ओवर का कर दिया गया। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया।
भारत ने पहले बल्लेबाज करते हुए निर्धारित आठ ओवर में पांच विकेट पर 67 रन का मजबूत स्कोर बनाया और फिर अपने गेंदबाजों की कसी हुई गेंदबाजी के दम पर मेहमान न्यूजीलैैंड को निर्धारित आठ ओवर में छह विकेट 61 रन पर रोकर तीन मैचों की ट्वंटी-20 सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली।
भारत की न्यूजीलैंड के खिलाफ यह पहली ट्वंटी-20 सीरीज जीत है। भारत ने इससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच ट्वंटी-20 मैच खेले थे और पांचों में उसे हार का सामना करना पड़ा था। भारत से मिले 68 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत भारत से भी खराब रही और मेहमान टीम ने अपने दोनों ओपनर मार्टिन गुप्तिल (1) और पिछले मैच के शतकधारी कोलिन मुनरो (7) का विकेट आठ रन के स्कोर पर गंवा दिया। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने गुप्तिल को बोल्ड किया तो जसप्रीत बुमराह ने मुनरो को रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया।
न्यूजीलैंड की टीम ने इसके बाद फिर 28 रन पर कप्तान केन विलियम्सन (8) और ग्लेन फिलीप (11) के विकेट गंवा दिये। विलियम्सन 10 गेंदों में आठ रन बनाकर हार्दिक पांड्या की थ्रो पर रन आउट हुआ। फिलीप को चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने सीमा रेखा के पास शिखर धवन के हाथों कैच कराया। फिलीप ने नौ गेंदों पर 11 रन में दो चौके लगाए।
कोलिन डी ग्रैंडहोम ने 10 गेंदों पर नाबाद 17 रन में दो छक्के जरुर लगाए। लेकिन नियमित अंतराल पर विकेट गिरने के कारण न्यूजीलैंड की टीम लक्ष्य तक नहीं पहुंच सकी। टॉम ब्रूस ने चार और मिशेल सेंटनर ने नाबाद तीन रन बनाए। न्यूजीलैंड को आखिरी ओवर में जीत के लिए 19 रन की दरकार थी। लेकिन पांड्या ने अपने आखिरी ओवर में 13 रन ही दिये और भारत ने छह रन से मैच जीत लिया।
भारत के लिए मैन आफ द मैच जसप्रीत बुमराह ने घातक गेंदबाजी करते हुए दो ओवर में मात्र नौ रन दिये और दो विकेट झटके। बुमराह ने अपने पहले ओवर में मात्र दो रन ही दिये जबकि दूसरे ओवर में उन्होंने सात रन दिये।
कुलदीप ने एक ओवर में 10 रन पर एक विकेट और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने दो ओवर में 18 रन पर एक विकेट हासिल किया। युजवेंद्र चहल ने दो अोवर में मात्र आठ रन दिये। इससे पहले भारत ने मनीष पांडे (17) और आलराउंडर हार्दिक पांड्या (नाबाद 14) की उपयोगी पारियों की बदौलत यहां वर्षा बाधित तीसरे और निर्णायक ट्वंटी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में आठ ओवर में पांच विकेट पर 67 रन का मजबूत स्कोर बनाया और फिर अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत न्यूजीलैंड काे निर्धारित आठ ओवर में छह विकेट पर 61 रन पर रोककर छह रन मैच और 2-1 से सीरीज अपने नाम कर लिया।
बारिश के कारण खेल लगभग दो घंटे 30 मिनट की देरी से शुरु हुआ और मैच में ओवरों की संख्या घटाकर आठ-आठ ओवर का कर दिया गया। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया। भारत ने उम्मीद के विपरीत धीमी शुरुआत की और उसके दोनों ओपनर राेहित शर्मा (8) और शिखर धवन (6) टीम के 15 के स्कोर पर आउट हो गए। तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने दोनों को एक ही ओवर में पवेलियन का रास्ता दिखाया।
रोहित ने नौ गेंदों में एक चौके की मदद से आठ और शिखर ने छह गेंदों पर एक चौके के सहारे छह रन का योगदान दिया। कप्तान विराट कोहली ने छह गेंदों पर एक चौके और एक छक्के के दम पर 13 रन बनाए। विराट को सोढी ने बोल्ट के हाथों कैच कराया। श्रेयस अय्यर ने छह गेंदों में छह रन बनाए। मनीष पांडे ने विस्फोटक पारी खेलते हुए 11 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की बदौलत सर्वाधिक 17 रन बनाए। पांडे को गैंडहोम ने सीमा रेखा के पास बोल्ट की गेंद पर लपका। आलराउंडर हार्दिक पांड्या ने तेज खेलते हुए 10 गेंदों में एक छक्के की बदौलत नाबाद 14 रन बनाए। न्यूजीलैंड के लिए साउदी ने दो ओवर में 13 रन पर दो विकेट, सोढी ने दो ओवर में 23 रन पर दो विकेट और बोल्ट ने दो ओवर में 13 रन पर एक विकेट लिया।

भारत-न्यूजीलैंड के बीच तीसरे ट्वंटी-20 का स्कोर
तिरुवनंतपुरम. भारत और न्यूजीलैंड के बीच मंगलवार को खेले गए वर्षा बाधित तीसरे ट्वंटी-20 क्रिकेट मैच का स्कोर इस प्रकार रहा-

भारत-
रोहित शर्मा का सेंटनर बो साउदी………………..08
शिखर धवन का सेंटनर साउदी………………….06
विराट कोहली का बोल्ट बो सोढी……………….13
श्रेयस अय्यर का गुप्तिल बो सोढी………………06
मनीष पांडे का ग्रैंडहोम बो बोल्ट……………….17
हार्दिक पांड्या अविजित…………………………14
महेंद्र सिंह धोनी अविजित……………………….00
अतिरिक्त- 03
कुल- आठ ओवर में पांच विकेट पर 67 रन
विकेट पतन : 1-15, 2-15, 3-30, 4-48 5-62
गेंदबाजी-
बोल्ट 2-0-13-1
सेंटनर 2-0-17-0
साउदी 2-0-13-2
साेढी 2-0-23-2

न्यूजीलैंड-
मार्टिन गुप्तिल बो कुमार………………………….01
कोलिन मुनरो का शर्मा बो बुमराह………………07
केन विलियम्सन रन अाउट……………………..08
ग्लेन फिलीप का धवन बो यादव……………….11
कोलिन डी ग्रैंडहाेम अविजित……………………17
हेनरी निकोलस का अय्यर बो बुमराह………….02
टॉम ब्रूस रन आउट …………………………….04
मिशेल सेंटनर अविजित…………………………03
अतिरिक्त-08
कुल- आठ ओवर में छह विकेट पर 61 रन
विकेटपतन- 1-8, 2-8, 3-28, 4-28, 5-39, 6-48
गेंदबाजी-
कुमार……..2-0-18-1
बुमराह…….2-0-9-2
चहल……..2-0-8-0
यादव…….1-0-10-1
पांड्या…. 1-0-11-0

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar