न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

भारत विश्व रिकार्ड की बराबरी से एक कदम दूर

नयी दिल्ली. भारत ने ओपनर शिखर धवन(67) ,कप्तान विराट कोहली(50) और रोहित शर्मा(नाबाद 50) के शानदार अर्धशतकों से अपनी दूसरी पारी मंगलवार को चौथे दिन पांच विकेट पर 246 रन पर घोषित कर श्रीलंका के सामने तीसरे और अंतिम टेस्ट में जीत के लिये 410 रन का लक्ष्य रख दिया।
भारत को पहली पारी में 163 रन की बढ़त हासिल हुई थी और उसने अपनी दूसरी पारी पांच विकेट पर 246 रन पर घोषित कर कोटला टेस्ट को पूरी तरह अपने नियंत्रण में ले लिया है। फिरोज़शाह कोटला मैदान में पिछले 30 वर्षाें से अपराजित चल रहा भारत अब लगातार नौ सीरीज़ जीतने के आस्ट्रेलिया के विश्व रिकार्ड की बराबरी से एक कदम दूर है।
आस्ट्रेलिया ने 2005 से 2008 तक लगातार नौ सीरीज़ जीतने का विश्व रिकार्ड बनाया था। भारत का सफर 2015 में श्रीलंका को उसी की जमीन पर 2-1 से मात देने के साथ शुरू हुआ था। भारत ने उसके बाद दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से , वेस्टइंडीज को 2-0 से, न्यूजीलैंड को 3-0 से, इंग्लैंड को 4-0 से , बंगलादेश को 1-0 से, अास्ट्रेलिया को 2-1 से और श्रीलंका को 3-0 से हराया।
भारत ने मौजूदा सीरीज़ में श्रीलंका को नागपुर के दूसरे टेस्ट में पारी और 239 रन के रिकार्ड अंतर से मात दी थी और अब कोटला टेस्ट में भी उसने श्रीलंका के सामने बेहद मुश्किल लक्ष्य रख दिया है। भारत ने सुबह श्रीलंका को पहली पारी में 373 रन पर समेटने के साथ ही 163 रन की भारी बढ़त हासिल कर ली। भारत ने इसके बाद तेज़ गति से बल्लेबाजी की और 52.2 ओवर में पांच विकेट पर 246 रन जोड़े। ओपनर शिखर धवन ने अपने 32वें जन्मदिन का जश्न 176 मिनट क्रीज पर रहकर 91 गेंदों का सामना करते हुये अर्धशतक जमा कर मनाया।
उन्होंने अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया। कप्तान विराट कोहली ने अपनी जबरदस्त फार्म बरकरार रखते हुये मात्र 58 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 50 रन की पारी खेली। उन्होंने इसके साथ ही सीरीज़ में 600 रन भी पूरे कर लिये। विराट इस तरह तीन अलग अलग सीरीज़ में 600 रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज़ बन गये। रोहित शर्मा ने भी बेहतरीन बल्लेबाजी की और 49 गेंदों में पांच चौके जमाते हुये नाबाद 50 रन बनाये।
अजिंक्या रहाणे ने भी शानदार प्रदर्शन किया लेकिन वह मात्र एक रन से अपने अर्धशतक से चूक गये। पुजारा ने 66 गेंदों में 49 रन में पांच चौके लगाये। पहली पारी के शतकधारी मुरली विजय नौ रन और बल्लेबाजी क्रम में तीसरे नंबर पर भेेजे गये अजिंक्या रहाणे 10 रन बनाकर आउट हुये। रवींद्र जडेजा चार रन पर नाबाद रहे।
भारत ने सुबह के सत्र में दो विकेट,दोपहर के सत्र में दो विकेट और आखिरी सत्र में एक विकेट गंवाया। लंच तक भारत का स्कोर दो विकेट पर 51 रन अौर चायकाल तक चार विकेट पर 192 रन था। भारत ने दोपहर के सत्र में 141 रन जोड़े और तीसरे सत्र में 45 मिनट में 54 रन जोड़ डाले। विराट ने अर्धशतक बनाने के बाद अपना विकेट गिरने के बावजूद पारी घोषित नहीं की और उन्होंने रोहित का अर्धशतक पूरा होने का इंतजार किया। जैसे ही रोहित ने अपना अर्धशतक पूरा किया विराट ने अपनी पारी घोषित करने का संकेत कर दिया। भारत ने श्रीलंका को पहली पारी में 135.3 ओवर में 373 रन पर समेटने के बाद जब अपनी दूसरी पारी शुरू की ताे उसे मुरली विजय के रूप में पहला झटका जल्द ही लग गया। विजय ने पहली पारी में 155 रन बनाये थे लेकिन दूसरी पारी में वह तीसरे ओवर की पहली गेंद पर सुरंगा लकमल का शिकार बन गये। उन्होंने विकेटकीपर निरोशन डिकवेला को कैच थमा दिया। विजय ने 12 गेंदों में दो चौकों की मदद से नौ रन बनाये।
अजिंक्या रहाणे को बल्लेबाजी क्रम में चेतेश्वर पुजारा की जगह तीसरे नंबर पर भेजा गया। टीम के उपकप्तान रहाणे पहली पारी में एक रन पर आउट हो गये थे और दूसरी पारी में उन्हें एक अच्छा मौका मिला लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाये। रहाणे नेे ऑफ स्पिनर दिलरूवान परेरा की गेंद पर एक अनावश्यक लंबा शॉट खेला और लांग ऑन पर लक्षण संदकन के हाथों लपके गये। उन्होंने 37 गेंदों में दो चौकों के सहारे 10 रन बनाये।
लंच के बाद भारत ने अपना तीसरा विकेट पुजारा के रूप में गंवाया। पार्ट टाइम ऑफ स्पिनर धनंजय डीसिल्वा ने पुजारा को स्लिप में एंजेलो मैथ्यूज के हाथों कैच करा दिया। पुजारा मात्र एक रन से अपने अर्धशतक से दूर रह गये। भारत का तीसरा विकेट 106 के स्कोर पर गिरा। शिखर को चाइनामैन गेंदबाज़ लक्षण संदकन ने विकेटकीपर निरोशन डिकवेला के हाथों स्टम्प करा दिया। शिखर ने संदकन को बाहर निकलकर मारने की कोशिश की और लाइन चूक गये।
भारत का चौथा विकेट 144 के स्कोर पर गिरा। विराट और रोहित ने पांचवें विकेट के लिये 90 रन की साझेदारी की। विराट अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद लाहिरू गमागे को मारने के चक्कर में सुरंगा लकमल को कैच थमा बैठे। श्रीलंका के अधिकतर फील्डरों ने दूसरी पारी में भी मास्क लगाकर क्षेत्ररक्षण किया। भारत का पांचवां विकेट 234 के स्कोर पर गिरा और कप्तान विराट ने 246 के स्कोर पर पारी घोषित कर दी। श्रीलंका की ओर से सुरंगा लकमल, लाहिरू गमागे, दिलरूवान परेरा,धनंजय डीसिल्वा और संदकन ने एक एक विकेट लिया।
इससे पहले सुबह श्रीलंका ने नौ विकेट पर 356 रन से आगे खेलना शुरू किया और उसकी पहली पारी 377 रन पर समाप्त हुई। श्रीलंका के कप्तान दिनेश चांडीमल ने 147 रन से आगे खेलते हुये 164 रन बनाये। तेज़ गेंदबाज़ इशांत शर्मा ने चांडीमल को शिखर के हाथों कैच कराकर श्रीलंकाई पारी 135.3 ओवर में समेट दी।
चांडीमल 472 मिनट क्रीज पर रहे। उन्होंने 361 गेंदों का सामना किया और अपनी पारी में 21 चौके और एक छक्का लगाया। दूसरे छोर पर संदकण शून्य पर नाबाद पवेलियन लौटे। भारत की ओर से इशांत शर्मा ने 29.3 ओवर में 98 रन पर तीन विकेट, रविचंद्रन अश्विन ने 35 ओवर में 90 रन पर तीन विकेट, मेाहम्मद शमी ने 26 ओवर में 85 रन पर दो विकेट और रवींद्र जडेजा ने 45 ओवर में 86 रन पर दो विकेट लिये।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar