न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

भारत से मलेरिया उन्मूलन से पड़ोसी देशों को मदद मिलेगी: नड्डा

नयी दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने देश से मलेरिया उन्‍मूलन की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए आज कहा कि सीमावर्ती जिलों और स्‍थानीय प्राधिकरणों को सूचना, उपकरण तथा जानकारी देने से पड़ोसी देशों में इस बीमारी से निपटने में मदद मिलेगी। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने यहां ‘‘दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में म‍लेरिया उन्‍मूलन के प्रयास बढ़ाने’ पर उच्च स्तरीय बैठक में कहा कि अनुसंधान और विज्ञान के केन्‍द्र के रूप में भारत मलेरिया अनुसंधान कार्यान्‍वयन के साथ ही स्‍वास्‍थ्‍य अनुसंधान में क्षमता निर्माण में भी पड़ाेसी देशों की सहायता करेगा।

उन्होंने कहा कि भारत ने एक तिहाई नये मलेरिया के मामले कम किये हैं और 2020 तक के मलेरिया मृत्‍यु दर के लक्ष्‍य को पार कर लिया है। उन्होंने कहा कि अपने क्षेत्रीय बोझ के लगभग तीन चौथाई हिस्‍से के साथ भारत ने सफलतापूर्वक पूरे दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र के मलेरिया के बोझ को कम करने में महत्‍वपूर्ण योगदान दिया है।

The Union Minister for Health & Family Welfare, Shri J.P. Nadda addressing the High level round table on “Accelerating the Elimination of Malaria in the South-East Asia Region”, in New Delhi on November 29, 2017.

इस अवसर पर दक्षिण-एशिया क्षेत्र के देशों के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री, प्रतिनिधि देशों के प्रमुख, विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन , दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम क्षेत्रपाल सिंह और उप-महानिदेशक डॉ. सौम्‍य स्‍वामीनाथन भी उपस्थित थी। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि देश में अधिकतर मलेरिया के मामले सीमावर्ती जिलों, जंगल और जनजातीय क्षेत्रों में होते हैं, जबकि देश के शेष इलाकों में से अधिकतर मलेरिया मुक्‍त हैं। बैठक में श्री नड्डा ने ‘अंतर्राष्‍ट्रीय सीमाओं पर मलेरिया नियंत्रण की चुनौती से निपटना’ नामक पुस्‍तक का विमोचन किया और क्षेत्रीय कार्य योजना (2017-2030) का अनावरण किया।
इस बैठक में मलेरिया पर ए‍शिया प्रशांत नेताओं का गठबंधन, एशियाई विकास बैंक के प्रतिनिधि, एड्स, टीबी और मलेरिया का मुकाबले के लिए गठित वैश्विक कोष, मलेरिया उन्‍मूलन के लिए रणनीतिक सलाहकार समूह के सदस्‍य और विभिन्‍न विकास साझेदार उपस्थित थे।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar