National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

महिंद्रा ने यात्रियों के लिए ई-अल्फा मिनी इलेक्ट्रिक रिक्शा लाॅन्च किया

प्रदूषण रहित, कोने-कोने तक कनेक्टिविटी के लिए खासतौर पर डिजाइन किया गया एक संपूर्ण तिपहिया, इसमें महिंद्रा के मजबूत और सख्त डीएनए का समावेश किया गया है, 1.12 लाख रुपए की आकर्षक कीमत (एक्स-शोरूम, दिल्ली) में उपलब्ध

नई दिल्ली.  महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड (एमएंडएम लि.) 19 अरब अमेरिकी डॉलर के महिंद्रा समूह का हिस्सा है। इसने आज ई-अल्फा मिनी लॉन्च करने की घोषणा की। यह यात्रियों को लाने-ले जाने वाला पूरी तरह से नया, उत्सर्जन रहित इलेक्ट्रिक रिक्शा है। 4़1 बैठक क्षमता वाला ई-अल्फा मिनी एक संपूर्ण तिपहिया है, जिसे विशेष रूप से भारतीय परिस्थितियों के लिए डिजाइन किया गया है। यह महिंद्रा के गतिशीलता के भविष्य‘ विजन को आगे बढ़ाएगा और दिल्ली में 1.12 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) की आकर्षक कीमत पर तत्काल प्रभाव से उपलब्ध होगा।  ई-अल्फा मिनी सुदूर कोने तक कनेक्टिविटी और शहर के भीतर लोगों के घूमने के लिए सर्वोत्तम रूप से उपयुक्त है। यह टैक्सी के बेड़े का संचालन करने वाले लोगों और मौजूदा तिपहिया मालिकों के लिए आदर्श चयन है और युवाओं को प्रभावी रूप से रोजगार प्रदान करेगा। ई-अल्फा मिनी में एक आकर्षक बाहरी डिजाइन, मजबूत बॉडी, यात्रियों के आरामदायक सफर के लिए बड़ा कैबिन और बेहतर सस्पेंशन व चेसिस हैं। इन सभी सुविधाओं के साथ ई-अल्फा मिनी अपने प्रतिद्वंद्वियों पर बहुत भारी पड़ता है। ई-अल्फा मिनी के शुभारंभ पर महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के प्रेसिडेंट (ऑटोमोटिव सेक्टर), राजन वढेरा ने कहा, ‘भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों और एकीकृत गतिशीलता समाधान के प्रवर्तक होने के नाते, हमारा हमेशा प्रयास रहा है कि हम भारतीय परिस्थितियों के लिए सबसे अधिक उपयुक्त और ज्यादा सुलभ इलेक्ट्रिक वाहन बनाएं। ई-अल्फा मिनी का शुभारंभ देश में शहर के भीतर सुरक्षित, पर्यावरण के अनुकूल और उत्सर्जन मुक्त परिवहन उपलब्ध कराने के लिए एक और कदम है। महिंद्रा 2030 तक 100 फीसदी ईवी राष्ट्र बनने के लिए सरकार के विजन के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रहा है। हम ‘मेक इन इंडिया‘ की भावना के प्रति वास्तव में ईमानदार हैं और सरकार के साथ इस बदलाव का नेतृत्व करने में सबसे आगे होंगे।‘ लॉन्च के मौके पर महिंद्रा एक जबरदस्त उपभोक्ता लाभ योजना की पेशकश कर रहा है, जिसमें अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ 2 साल की वाहन वारंटी, कम डाउन पेमेंट और आकर्षक ईएमआई के साथ ही एक बार मुफ्त में बैटरी बदलवाने की सुविधा शामिल है, जो उद्योग में पहली बार दी जा रही है। ग्राहक को ये सभी लाभ चुनिंदा वित्तीय विकल्पों के साथ उपलब्ध होंगे और ग्राहकों को अपनी कमाई अधिकतम सीमा तक बढ़ाने में मदद करेंगे। महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड (ऑटोमोटिव डिविजन) के सेल्स और मार्केटिंग प्रमुख विजय राम नकरा के अनुसार, ‘ई-अल्फा मिनी के साथ महिंद्रा का बड़ा भरोसा जुड़ा है, जो ई-रिक्शा सेगमेंट में उपभोक्ता की जरूरत है। इस श्रेणी के भीतर सबसे बढ़िया उत्पाद गुणवत्ता, ऊंची कमाई की क्षमता, 60 मिनट की फास्ट सर्विस गारंटी और आकर्षक वित्तीय विकल्प के साथ ई-अल्फा मिनी खरीदारों की पहली पसंद बनने को तैयार है।‘‘
ई-अल्फा मिनी 120 एएच बैटरी, एक शक्तिशाली मोटर और कंट्रोलर से लैस है। ई-अल्फा मिनी को चार्ज करना एक मोबाइल फोन चार्ज करने जैसा ही सहज है। एक बार पूरी तरह चार्ज हो जाने पर महिंद्रा ई-अल्फा मिनी मानक परिस्थितियों में 85 किमी तक चल सकता है और 25 किमी प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार पकड़ सकता है। इसे चुनिंदा शहरों में चरणबद्ध तरीके से लॉन्च किया जाएगा। इसे एनसीआर में तत्काल प्रभाव से उतारा जा रहा है। इसके बाद कोलकाता व लखनऊ और फिर देश के अन्य हिस्सों में लॉन्च किया जाएगा। वर्तमान में महिंद्रा के पास देश में बिजली से चलने वाले वाहनों की सबसे व्यापक श्रेणी है। इनकी पहुंच लोगों और सामानों दोनों का परिवहन करने वाले सेगमेंट्स के सभी तरह के उपभोक्ताओं तक हो सकती है। महिंद्रा भारत में इलेक्ट्रिक वाहन प्रौद्योगिकी के प्रवर्तकों में से एक है और इस सेगमेंट में इसके मौजूदा उत्पादों में म2व प्लस, ई-वेरिटो, ई-सुप्रो और अब ई-अल्फा मिनी शामिल हैं। इन सभी वाहनों में महिंद्रा का ‘गतिशीलता का भविष्य‘ विजन निहित है, जिसमें पर्यावरण हितैषी, कनेक्टेड, सुविधाजनक और किफायती वाहन प्रौद्योगिकी का ढांचा शामिल है।

ई-अल्फा मिनी के विषय में
सबसे अलग रंग-रूप: ई-अल्फा मिनी का बाहरी ढांचा सबसे अलग और समकालीन है तथा बेहतर दृश्यता के लिए ड्युअल हेडलैंप से युक्त है। समग्र रूप से इसका एक मजबूत गठन, स्टाइलिश कैनोपी के साथ एक कॉम्पैक्ट सुपर स्ट्रक्चर, कार की तरह एक आकर्षक उपकरण पैनल, काली डैशबोर्ड और मडगार्ड तथा काले और लाल डुअल इंटीरियर हैं। भारतीय परिस्थितियों के लिए विशेष रूप से डिजाइन: भारतीय उपभोक्ताओं और सड़क की दशाओं के लिए खासतौर पर डिजाइन किए गए, ई-अल्फा मिनी को वास्तविक सड़क परिस्थितियों में 1 लाख किलोमीटर से अधिक तक परखा गया गया है। एक वॉटरप्रूफ कैनोपी के साथ यह सभी मौसमों में बेधड़क चलने वाला वाहन भी है। बेहतरीन आराम: सेगमेंट में अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में ई-अल्फा मिनी में बड़े कैबिन स्पेस के साथ यात्रियों के लिए सिर ऊपर रखने, पैर पसारने और कंधे फैलाने की भरपूर जगह है। यह आसान प्रवेश की सुविधा देता है। इसमें अधिकतम सहजता सुनिश्चित करने वाली आरामदायक ड्राइवर और यात्री सीटें भी हैं। मजबूत सस्पेंशन और चेसिस भी यात्रियों का आराम बढ़ाते हैं। महिंद्रा का भरोसा: ई-अल्फा मिनी के साथ जुड़ा है महिंद्रा का बड़ा भरोसा, जो ग्राहकों को परम मानसिक शांति की गारंटी देता है।

> मजबूत डिजाइन के साथ श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ उत्पाद गुणवत्ता
> ऊंची कमाई की क्षमता के लिए श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ उत्पाद प्रदर्शन
> मन की शांति के लिए 60 मिनट की फास्ट सर्विस गारंटी
> कम डाउन पेमेंट और आकर्षक ईएमआई
> श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ 2 साल की वाहन वारंटी’
> उद्योग में पहली बार, बैटरी का एक निःशुल्क बदलाव’

’चुनिंदा वित्तीय विकल्पों के साथ उपलब्ध
इनके साथ ही, महिंद्रा के व्यापक रूप से फैले बिक्री और सेवा नेटवर्क का समुचित सहारा, जो मरम्मत और सर्विस की आसान सुविधा देता है। महिंद्रा का मजबूत और सख्त डीएनए: इसमें महिंद्रा का मजबूत और सख्त डीएनए है, जो इसे सभी प्रकार के इलाकों के लिए उपयुक्त बनाता है। एक सुदृढ़ सस्पेंशन, एक मजबूत बॉडी और अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ चेसिस के साथ, बेहतर मजबूती और भार वहन करने की क्षमता रखने वाला ई-अल्फा मिनी सभी तरह से एक विजेता है। प्रतिस्पर्धियों की तुलना में यह एक बेहतर सफर और संचालन अनुभव का दावा भी करता है।

माइलेज और पावर
> 120 एएच बैटरी के साथ हर चार्ज पर मानक परिस्थितियों में 85 किमी की माइलेज
– प्रतियोगियों के मुकाबले एक बेहतर प्रस्ताव है
> शक्तिशाली मोटर और कंट्रोलर

महिन्द्रा के विषय में
महिन्द्रा समूह 19 बिलियन अमेरिकी डाॅलर की कंपनियों के समूह है। यह ऐसे समाधानों के माध्यम से लोगों को उत्थान के लिये प्रेरित करने पर ध्यान देता है, जो गतिशीलता को शक्ति प्रदान करते हैं, ग्रामीण समृद्धि के अभिप्रेरक हैं, शहरी जीवनशैली को उन्नत बनाते हैं और कारोबार की दक्षता को बढ़ाने और समुदायों को सुदृढ़ बनाने में सक्षम हैं। इस समूह की यूटिलिटी वाहन, सूचना प्रोद्यौगिकी, वित्तीय सेवाओं तथा वैकेशन ओनरशिप के क्षेत्र में अग्रणी स्थिति है। यह वाॅल्यूम के लिहाज से दुनिया की सबसे बड़ी ट्रैक्टर कंपनी है। इसके अतिरिक्त महिन्द्रा ने कृषिगत व्यवसाय, वाहन पुर्जे, व्यावसायिक वाहनों, परामर्श सेवाओं, ऊर्जा, औद्योगिक उपकरण, लाॅजिस्टिक्स, रीयल इस्टेट, इस्पात, एयरोस्पेस, रक्षा और एवं दो पहिया वाहनों के क्षेत्र में अपनी उपस्थिति दर्ज करा रखी है। इसका मुख्यालय भारत में है और इसने 100 देशों में 200,000 से अधिक लोगों को नियुक्त कर रखा है।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar