न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

महिला आरक्षण विधेयक जल्द पारित हो : नायडू

The Vice President, Shri M. Venkaiah Naidu delivering a Public Lecture on “Importance of Legislatures”, organised by PRS Legislative Research, in New Delhi on December 11, 2017.

नयी दिल्ली। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने विधायिका में महिलाओं को उचित प्रतिनिधित्व देने के लिए सभी राजनीतिक दलों का महिला आरक्षण विधेयक जल्द से जल्द पारित कराने का आह्वान किया है ।
श्री नायडू ने पीआरएस रिसर्च की ओर से आज यहां ‘जनप्रतिनिधित्वों के कामकाज ’ विषय पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि संसद और विधानसभाओं में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण दिलाने वाले इस विधेयक के पारित न होने पर सभी लोग चिंता जताते हैं लेकिन इसे पारित होने की दिशा में काम नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा कि संसद और विधानसभाओं काे समावेशी बनाने के लिए यह विधेयक जल्द पारित कराया जाना चाहिए । महिलाओं को मौका दिया जाना चाहिए । इसके लिए कहीं से कहीं से शुरूआत करनी होगी ।
उन्होंने कहा कि महिलाओं की काबिलियत पर सवाल नहीं खड़ा किया जाना चाहिए । लड़कियां लड़कों के मुकाबले हर क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन कर रहीं हैं। श्री नायडू ने कहा कि 1972 में संसद में महिलाओं का प्रतिशत पांच था और अब यह सात है । संसद और विधानसभााअों में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ाने के लिए आगे बढ़ना होगा । इसकी शुरूआत करनी पड़ेगी और उसके अनुभव देखने होंगे।
श्री नायडू ने कहा कि कई लोग इस बात काे लेकर चिंता जताते हैं कि इतनी बड़ी संख्या में महिलाएं आ जाएंगी तो क्या होगा । उन्होंने इन आशंकाओं को निर्मूल बताते हुए कहा कि मौका मिलने पर वे बेहतर प्रदर्शन करेंगी । उन्होंने कहा कि कुछ लोग ‘पंचायतपति ’का हवाला देकर पंचायतों में उनकी काबिलियत पर सवाल खड़ा करते हैं । नायडू ने मजाकिया लहजे में कहा कि यह तो अभी शुरूआत है ,आने वाले समय में वे पति की क्या गति करेंगी यह देखना होगा।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar