National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

मिजोरम में MNF की 26 सीटों पर जीत, कांग्रेस से छीनी सत्ता

मुख्यमंत्री थनहवला भी हारे

मिजोरम l मिजोरम विधानसभा चुनाव (Mizoram Elections 2018) में 40 सीटों के लिए काउंटिंग पूरी हो चुकी है. जैसा कि यहां का इतिहास रहा है कोई भी पार्टी 10 साल से ज्यादा सत्ता में नहीं रह पाई है. मिजोरम की सभी 40 सीटों के लिए नतीजे आ चुके हैं. MNF 26 सीटें जीती हैं, बीजेपी 1 सीट जीती है, कांग्रेस 5 सीट जीती है, जबकि अन्य के खाते में 8 सीटें गई हैं.
MNF के अध्यक्ष जोरामथंगा ने कहा, चूंकि हम सरकार बनाने जा रहे हैं इसलिए हमारी प्राथमिकता मुख्य रूप से तीन चीजों पर होगी. सरकार बनाते ही हम शराब पर बैन लगाएंगे, सड़कों की सेहत में सुधार लाया जाएगा. इसके अलावा सरकार का पूरा फोकस सोशल इकोनॉमिक डेवलपमेंट प्रोग्राम (SEDP) पर होगा.
उन्होंने कहा कि हम किसी के साथ गठबंधन नहीं करने जा रहे हैं, चाहे वह बीजेपी हो या दूसरी राजनीतिक पार्टियां हों. हम नॉर्थ-ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस (NEDA) और NDA के सहयोगी जरूर हैं. लेकिन, MNF कांग्रेस या UPA का हिस्सा नहीं होगी.
मिजोरम में MNF 19 सीटों पर जीत चुकी है, जबकि 7 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस 4 सीटों पर जीत चुकी है, जबकि 1 सीट पर आगे चल रही है. बीजेपी एक सीट पर जीत चुकी है. अन्य 5 सीटों पर जीत चुकी है, जबकि 3 पर आगे चल रहे हैं.
MNF ने 14 सीटों पर जीत दर्ज की है, जबकि 9 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है.
न्यूज एजेंसी के मुताबिक, मिजोरम में 12 सीटों पर MNF और 7 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों की जीत हुई है. बाकी सीटों पर काउंटिंग जारी है.
मिजोरम के मुख्यमंत्री लल थनहवला चुनाव हार चुके हैं. वे चम्पई साउथ सीट से मैदान में थे. MNF के टीजे लालनूनटलूंगा ने उन्हें हराया है.
सभी 40 सीटों पर रुझान आ चुके हैं. MNF 28 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस 9 सीटों पर, बीजेपी 2 सीटों पर और अन्य 3 सीटों पर आगे चल रही है.
आईजोल में MNF कार्यकर्ता जश्न मना रहे हैं. कार्यकर्ता मिठाई बांटकर खुशियां मना रहे हैं.
MNF 23 सीटों पर, कांग्रेस 12, बीजेपी 2 और अन्य उम्मीदवार 3 सीटों पर आगे चल रहे हैं.
मिजोरम में सभी 40 सीटों पर रुझान आ चुके हैं. MNF 22 सीटों पर आगे है. कांग्रेस 10 सीटों पर, बीजेपी दो सीटों पर जबकि अन्य उम्मीदवार 6 सीटों पर आगे हैं. बता दें, कांग्रेस यहां पिछले 10 सालों से सत्ता में थी.
मिजोरम में 11 सीटों पर कांग्रेस और 18 सीटों पर MNF आगे चल रही है. बीजेपी 2 सीटों पर आगे चल रही है.
मिजोरम में कांग्रेस 10 सीटों पर और MNF 12 सीटों पर आगे चल रही है.
पहला रुझान आ चुका है. एक सीट पर कांग्रेस और एक सीट पर MNF आगे चल रही
मिजोरम में कांग्रेस और MNF में कड़ी टक्कर.
2013 के विधानसभा चुनाव में मिजोरम (Mizoram Assembly Elections 2018) में कांग्रेस ने 34 सीटों पर जीत दर्ज की थी. मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) के खाते में पांच और मिजोरम पीपुल्स कांफ्रेंस की झोली में एक सीट आई थी. इस बार के चुनावों में बीजेपी ने भी दमखम लगा रखा है.
मिजोरम में विधानसभा के लिए 28 नवंबर को मतदान हुए थे. राज्य में लगभग 80.5 फीसदी मतदान हुआ था. इश चुनाव कांग्रेस और एमएनएफ ने 40-40 सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़े किए हैं. हालांकि चुनाव में एमएनएफ को बीजेपी का समर्थन हासिल है. लेकिन, बीजेपी ने भी 39 सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़े किए हैं.

मिजोरम चुनाव: इस सीट से MNF को देखना पड़ रहा है लगातार

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar