न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

मुजफ्फरनगर ट्रेन हादसा: 20 की मौत, 70 लोग घायल, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

मुजफ्फरनगर हादसा: हेल्प लाइन नंबर- 9760534054/5101

पुरी से हरिद्वार जा रही उत्कल एक्सप्रेस शनिवार की शाम करीब पौने छह बजे मुजफ्फरनगर से खतौली रेलवे स्टेशन के पास पटरी से उतर गई. ट्रेन के करीब दर्जन भर डिब्बे पटरी से उतरकर अगल-बगल के घरों और एक स्कूल में घुस गए. बता दें कि ट्रेन पुरी से हरिद्वार जा रही थी. हादसा शनिवार की शाम 5 बजकर 46 मिनट पर हुआ है. ट्रेन का नंबर 18477 है.

डिब्बे काटकर निकाले जा रहे यात्री

20 की मौत, 70 लोग घायल, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी. इसके अलावा रेल के कई कोच एक दूसरे में घुस गए. ट्रेन में सफर कर रहे करीब आधा दर्जन लोगों की मौके पर ही मौत हो गई और 70 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. पटरी से उतरे डिब्बों में यात्री फंसे हुए हैं. जिन्हें निकालने के लिए डिब्बा काटने खातिर क्रेन बुलाई गई है. घटना के बाद मेरठ, अंबाला, सहारनपुर ट्रैक को बंद कर दिया गया है. चारों तरफ मची चीख पुकार हादसे के बाद चारों तरफ चीख पुकार मच गयी. सूचना मिलते ही रेलवे प्रशासन में हड़कम्प मच गया. सूचना मिलने पर स्थानीय पुलिस प्रशासन की टीम राहत एवं बचाव कार्य में जुट गयी. प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि ट्रेन जैसे ही खतौली रेलवे स्टेशन के पार निकली तभी तीसरे नंबर की बोगी पटरी से उतर गई और इसके बाद करीब आठ डिब्बे पटरी से उतर गए.घायलों को स्थानीय चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है. फिलहाल बचाव एवं राहत कार्य जारी है. हादसे के बाद ट्रेन यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है. दर्जनों गाड़ियां बीच रास्तों में रोक दी गयी हैं.

खतौली के लिए रवाना हुई NDRF टीम

यूपी के खतौली के पास रेल हादसे की सूचना मिलते ही 44 राहत दल सदस्यों और 2 खोजी कुत्तों के साथ एनडीआरएफ की पहली टीम मुजफ्फरनगर के लिए रवाना हो गई है. गाजियाबाद से एनडीआरएफ की 3 टीमें भेजी गई हैं.

पीएसी की 9 कंपनियों को घटनास्थल के लिए भेजा 

पीएसी के आईजी लखनऊ ने 9 कंपनियों को घटनास्थल पर पहुंचने के लिए कहा है. ताकी राहत और बचाव कार्यों को तेजी से पूरा किया जा सके. हालांकि हादसे की तस्वीरें बेहद भयावह है और हताहतों की संख्या बढ़ने की आशंका है. हादसा खतौली के रिहाइशी इलाके में हुआ है. हादसा इतना भयावह है कि ट्रेन के दुर्घटनाग्रस्त के डिब्बे लोगों के घरों पर चढ़ गए. ट्रेन आज अपने समय से आधे घंटे लेट चल रही थी. शाम के 5.54 बजे ट्रेन को मुजफ्फरनगर पहुंचना था. हरिद्वार पहुंचने का इसका समय रात के 9 बजे है.

यूपी ATS टीम घटनास्थल के लिए रवाना
यूपी के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर के आदेश पर यूपी एटीएस की टीम डीएसपी अनूप सिंह के नेतृत्व में दुर्घटनास्थल के लिए रवाना हो गई है. एटीएस टीम हादसे के लिए जिम्मेदार कारणों की जांच करेगी. बता दें कि यह एक मानक प्रक्रिया है, लेकिन बिहार के रेलवे ट्रैक में आईईडी मिलने के बाद रेलवे खासा एहतियात बरतती है. बता दें कि यह ट्रेन पुरी से हरिद्वार जाती है. कलिंगा उत्कल एक्सप्रेस इस सफर में कई राज्यों से होकर गुजरती है. इनमें उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड और ओडिशा शामिल हैं. यह ट्रेन रोजाना रात 9 बजे पुरी से चलती है.

यूपी के CM योगी ने ली घटना की जानकारी
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रेल हादसे के बारे में जानकारी ली है. सभी तरह की मदद उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने मुजफ्फरनगर के डीएम और प्रमुख सचिव गृह से फोन पर बात की है.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar