National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

मैक्सिको में 7.1 की तीव्रता का भूकंप, 130 से ज्यादा की मौत

मैक्सिको में बुधवार को भूकंप ने फिर से भीषण तबाही मचाई. मैक्सिको सिटी के नजदीक आए 7.1 तीव्रता के भूकंप में 139 लोगों की मौत हो गई. करीब 44 इमारतें ढह गईं. बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र पुएब्ला प्रांत में 52 किमी नीचे थे. मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है.

मैक्सिको में 12 दिन के अंदर यह दूसरा भूकंप है. इससे करीब दो सप्ताह पहले भी भीषण भूकंप आया था, जिसमें 90 लोगों की जान चली गई थी. वहीं, भूकंप के चलते उड़ानों को स्थगित कर दिया गया है. राहत एवं बचाव कार्य तेजी से चल रहा है. मैक्सिको में 1985 में आए सबसे प्रलयंकारी भूकंप की बरसी वाले दिन ही यह भूकंप आया. भूकंप के चलते अब तक 139 लोगों की मौत हो चुकी है. मृतकों की संख्या अभी और बढ़ने की आशंका जताई जा रही है.

अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.1 रही. भूकंप का केंद्र पूएब्ला प्रांत के मध्य में 52 किमी नीचे था. मैक्सिको के राष्ट्रपति पेना निएटो ने बताया कि राजधानी मैक्सिको सिटी में भूकंप के चलते कई इमारतें ढह गईं. भूकंप के लोगों में अफरा-तफरी मच गई. लोग जान बचाने के लिए इधर-उधर भागते नजर आए.

भूकंप के बाद मैक्सिको सिटी एयरपोर्ट से उड़ानें रोक दी गई हैं. दो सप्ताह पहले ही मैक्सिको के दक्षिणी हिस्से में आए भीषण भूकंप में 90 लोगों की मौत हो गई थी. गौरतलब है कि मैक्सिको में 1985 के प्रलयंकारी भूकंप की 32वीं बरसी पर यह भूकंप आया. 1985 के भूकंप में मैक्सिकों में 5,000 से अधिक लोगों की मौत हुई थी.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar