न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

मोदी के संसदीय क्षेत्र के निगम चुनाव में भाजपा का परचम लहराया, नगर पंचायत में कांग्रेस का कब्जा

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के नगर निकाय चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पांचवीं बार महापौर की कुर्सी पर कब्जा किया है, लेकिन नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायत के चुनाव में उसे मुंह की खानी पड़ी।
गंगापुर नगर पंचायत एवं रामनगर पालिका परिषद के चुनावों में भाजपा का प्रदर्शन बेहद खराब रहा और दोनों जगहों के अध्यक्ष पदों पर कांग्रेस एवं उसकी बागी प्रत्याशी ने कब्जा किया और दोनों जगहों पर सत्ताधारी भाजपा के उम्मीदवारों को तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ा।
नगर निगम चुनाव महापौर पद पर भाजपा प्रत्याशी मृदुला जायसवाल ने 78 हजार से अधिक मतों के भारी अंतर से अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस की शालिनी यादव को पराजित किया।
इसी प्रकार निगम पार्षद के कुल 90 में 89 पर हुए चुनाव में भाजपा ने 37 क्षेत्रों में शानदार जीत दर्ज कर निगम सदन में स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया। कांग्रेस ने अपना पिछला प्रदर्शन सुधारते हुए 22 क्षेत्रों में सफलता प्राप्त की जबकि समाजवादी पार्टी (सपा) के मात्र 17 पार्षद जीत पाये। बहुजन समाजवादी पार्टी (बसपा) के दो और 11 निर्दलीय उम्मीदवार पार्षद पद की दौड़ में विजयी घोषित किये गए।
नतीजे घोषित होने के बाद भाजपा कार्याकर्ताओं ने जमकर जश्न मनाया। कांग्रेस, सपा, बसपा के अलावा अन्य विजयी घोषित किये गए उम्मीदवारों ने समर्थकों का जगह-जगह एक दूसरे का मुंह मीठा कराया।
श्रीमती जायसवाल ने अपनी जीत का श्रेय यहां की जनता के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ0 महेंद्र नाथ पांडये को दिया है।
दूसरी ओर, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व विधायक अजय राय ने कहा कि तीन में से दो निकायों में भाजपा की करारी हार से यह बात साफ हो गई है कि वाराणसी की जनता श्री मोदी एवं भाजपा की नीतियों नकार रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के अपने पिछले चुनावों की अपेक्षा इस बार बेहतर प्रदर्शन किया है। इस चुनाव में वाराणसी की जनता एवं कांग्रेस के सिद्धांतों की जीत हुई है। जिला निर्वाचन अधिकारी योगेश्वर राम मिश्र ने बताया कि नगर निगम चुनाव में महापौर पद पर भाजपा प्रत्याशी मृदुला जायसवाल ने 78 हजार से अधिक मतों के भारी अंतर से अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस की शालिनी यादव को पराजित किया। श्रीमती जायसवाल को 1,92,188 मतदाताओं का समर्थन हासिल हुआ और उन्हें विजयी घोषित किया गया। उन्होंने बताया कि श्रीमती जायसवाल की निकटतम प्रतिद्वन्दी श्रीमती यादव को 1,13,345 वोट मिले।
उन्होंने बताया कि समाजवादी पार्टी (सपा) साधाना गुप्ता को 99,272 और बहुजन समाजवादी पार्टी (बसपा) प्रत्याशी सुधा चौरसिया 28,959 मत मिले और उन्हें तीसरे और चौथे स्थान से संतोष करना पड़ा।
रामनगर पालिका परिषद के चुनाव में अध्यक्ष पद पर कांग्रेस के बागी प्रत्याशी रेखा शर्मा ने जीत दर्ज कर सब को चौंका दिया। उन्हें शर्मा को 8,117 मिलें और उन्हें निर्वाचित धोषित किया गया। सुश्री शर्मा ने अपने निकटतम प्रतीद्वंदी समाजवादी पार्टी (सपा) आलोक को 1,352 मतों के अंतर से पराजित किया, जबकि सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के संतोष कुमार द्विवेदी तीसरे स्थान पर तक ही पहुंच सके। सपा को 6,765 मतदाताओं का समर्थन मिला, जबिक भाजपा को मात्र 4,320 और कांग्रेस प्रत्याशी शैलेंद्र किशोर पांडेय को 3,198 मतों से संतोष करना पड़ा। बसपा के सबीर उर्फ शब्बीर को 1,480 और आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार सतनाम सिंह को मात्र 544 मतदाताओं का साथ मिला।
पालिका परिषद की तत्कालीन अध्यक्ष सुश्री शर्मा को कांग्रेस ने ऐन वक्त पर टिकट देने इनकार कर दिया है। इसके बाद वह बागी के तौर पर चुनावी मैदान में मुकाबले के लिए उतर गईं थी।
नगर पंचायत के अध्यक्ष पद पर कांग्रेस प्रत्याशी दिलीप सेठ ने जीत दर्ज की है। श्री सेठ ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी समाजवादी पार्टी (सपा) के विजय बहादुर यादव को 293 मतों के अंतर से पराजित किया, जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ा।
श्री सेठ को 1862 मतदाताओं ने समर्थन दिया, जबकि सपा को 1569 मतदाताओं का साथ मिला। केंद्र और राज्य की सत्ताधारी पार्टी भाजपा के उम्मीदवार हरे राम मात्र 976 मत हासिल कर सके और वह तीसरे स्थान तक ही पहुंच सके, जबकि निर्दलीय उम्मीदवार कुबेर चंद के खाते में मात्र 23 मत पड़े।
नगर निकाय के द्वितीय चरण में हुए वाराणसी में 26 नवंबर को मतदान हुए थे। नगर निगम के चेतगंज क्षेत्र के कांग्रेस के पार्षद प्रत्याशी अनिल कुमार श्रीवास्तव की असामयिक मृत्यु के कारण यहां चुनाव स्थगति कर दिया गया था।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar