न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

मोदी-शाह के लिए प्रतिष्ठा की जंग बने गुजरात विधानसभा चुनाव में पहले चरण के लिए मतदान शुरू

गांधीनगर। गुजरात विधानसभा के लिए पहले चरण में दक्षिण और सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र के 19 जिलों की 89 सीटों पर आज सुबह आठ बजे मतदान शुरू हो गया। इसमें स्वयं मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और 22 साल से राज्य में सत्तारूढ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष जीतू वाघाणी समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। सुबह से ही कई स्थानों पर मतदाताओं की लंबी कतारें हैं। श्री रूपाणी ने मतदान के लिए निकलने से पहले राजकोट के मंदिर में पूजा की और लोगों लोकतंत्र के इस पर्व में बड़ी से बड़ी संख्या में भाग लेने की अपील की। कुछ जगहों इवीएम में तकनकी गड़बड़ी के चलते मतदान शुरू होने में विलंब की भी सूचना है।

2012 के पिछले चुनाव में (बीच में हुए कुछ उपचुनावों को छोड़) भाजपा ने इनमें से 63, कांग्रेस ने 22, बाद में भाजपा में विलय करने वाली केशुभाई पटेल की गुजरात परिवर्तन पार्टी ने दो, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी तथा जदयू ने एक एक पर जीत हासिल की थी। सौराष्ट्र क्षेत्र के 11 जिलों की 49 सीटों में से भाजपा ने 31 कांगेस ने 15, राकांपा ने एक और गुपपा ने दो, दक्षिण गुजरात के सात जिलों की 34 में से 27 पर भाजपा, छह पर कांग्रेस और एक पर जदयू तथा कच्छ जिले की छह में से पांच पर भाजपा और एक पर कांग्रेस ने जीत हासिल की थी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह गृह राज्य में हो रहे चुनाव को इस बार श्री मोदी और श्री शाह के अलावा राज्य के ताबड़तोड़ चुनावी दौरे कर रहे और जल्द ही कांग्रेस अध्यक्ष पद संभालने जा रहे राहुल गांधी के बीच प्रतिष्ठा की सीधी जंग माना जा रहा है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी बी बी स्वैन ने बताया कि शांतिपूर्ण मतदान के लिए अर्धसैनिक बलों समेत कुल मिला कर पौने दो लाख सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये हैं। इसके अलावा मतदान कार्य में 2़ 41 लाख कर्मी भी लगाये गये हैं। पहले चरण के लिए बनाये गये 24689 मतदान केंद्रो पर वीवीपैट के जरिये मतदान हो रहा है। पहले चरण में57 महिलाओं समेत कुल 977 उम्मीदवार मैदान में हैं। सत्तारूढ भाजपा ने सभी 89 सीटों पर जबकि मुख्य विपक्षी कांग्रेस ने 87 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं। बसपा ने 64, सपा ने चार, शंकरसिंह वाघेला के जन विकल्प मोर्चा ने 48, आप ने 21, जदयू ने 14, राकांपा ने 30 और शिवसेना ने 25 प्रत्याशी उतारे हैं। 443 निर्दलीय हैं। पहले चरण में प्रमुख चेहरों में राजकोट पश्चिम सीट से मुख्यमंत्री श्री रूपाणी, भावनगर पश्चिम से भाजपा प्रदेश अध्यक्ष जीतू वाघाणी, पोरबंदर से भाजपा के बाबू बोखिरिया तथा कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अर्जुन मोढवाडिया तथा मांडवी से कांग्रेस के शक्तिसिंह गोहिल शामिल हैं। कुल 182 सीटों वाली विधानसभा की शेष 93 सीटों (उत्तर और मध्य गुजरात के 14 जिलों की) पर दूसरे और अंतिम चरण में 14 दिसंबर को चुनाव होगा। मतगणना 18 दिसंबर को होगी।

मतदान शाम पांच बजे तक होगा। क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे छोटा क्षेत्र कारंज जबकि सबसे बड़ अब्डासा है। वोटरों की संख्या के लिहाज से सूरत उत्तर सबसे छोटा तथा कामरेज सबसे बड़ा है। राज्य के कुल 4़ 35 करोड में से 2़ 12 करोड मतदाता पहले चरण में वोट डालेंगे। इनमें 1़ 11 करोड़ पुरूष हैं। पचास प्रतिशत वोटर 40 प्रतिशत से कम उम्र के हैं।

पहले चरण में जिन जिलों में चुनाव हो रहा है उनमें कच्छ, सुरेन्द्रनगर, राजकोट, मोरबी, जामनगर, देवभूमि-द्वारका, पोरबंदर, गिर-सोमनाथ, जूनागढ़, अमरेली, भावनगर, बोटाद (11 जिले सौराष्ट्र क्षेत्र के) तथा नर्मदा, भरूच, तापी, सूरत, नवसारी, वलसाड, डांग (सातों दक्षिण गुजरात के) शामिल हैं। दूसरे चरण में शेष 14 जिलों की 95 सीटों पर 14 दिसंबर को मतदान होगा। मतगणना 18 दिसंबर को होगी।

ज्ञातव्य है कि दो चरण में ही हुए पिछले चुनाव के पहले चरण में सौराष्ट्र-कच्छ और दक्षिण गुजरात की 87 सीटों पर 70 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ था। दोनो चरणों को मिलाकर 71 प्रतिशत से अधिक का रिकार्ड मतदान हुआ था।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar