न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

रामनगरी में रामायण मेले की तैयारी शुरू

अयोध्या। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की नगरी में चार दिवसीय रामायण मेला की तैयारियां शुरू हो गयी हैं।
श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष एवं मणिराम दास छावनी के महंत नृत्यगोपाल दास ने आज यहाँ बताया कि चार दिवसीय रामायण मेला 22 नवम्बर से शुरू होकर 25 नवम्बर को समाप्त होगा। इस सिलसिले में बैठकें आयोजित की जा रही हैं। रामायण मेले का उद्घाटन ज्योतिषमठ प्रयाग के जगद्गुरू वासुदेवानन्द सरस्वती करेंगे।
रामायण मेला समिति के अध्यक्ष ने बताया कि श्रीरामजानकी के शुभ विवाह के मांगलिक पर्व पर तैंतीसवां रामायण मेला सरयू सलिला के पावन तट रामकथा पार्क में आयोजित किया गया है जिसमें अनेक धर्माचार्य संत-महात्मा, देश-विदेश के विद्वान एवं रामायण के मर्मज्ञ भाग लेंगे।  उन्होंने बताया कि रामायण मेला समिति द्वारा रामायण मेले में रासलीला, प्रवचन तथा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया है। मेले का समापन उत्तर प्रदेश के राज्यपाल रामनाईक द्वारा सम्पन्न कराया जायेगा।
गौरतलब है कि डा. राम मनोहर लोहिया में रामायण मेला के आयोजन की परिकल्पना साठ के दशक में की थी। उसी के तहत 1973 में पहली बार तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलापति त्रिपाठी ने चित्रकूट में रामायण मेला आयोजित किया था। जबकि अयोध्या में इसकी शुरुआत 1982 में तत्कालीन मुख्यमंत्री श्रीपति मिश्र ने किया था।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar