National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर: मार्च 2018 तक ई-टिकट पर सर्विस चार्ज नहीं

साफ तौर पर रेलवे की टिकट खिड़की से टिकट बुक कराने की बजाए आपको आईआरसीटीसी से टिकट बुक कराने में फायदा मिलेगा. हर टिकट पर आप 20 रुपये से लेकर 40 रुपये तक बचा सकते

नई दिल्ली। भारतीय रेल से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर आई है. मार्च 2018 तक रेल यात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुक कराने पर सेवा शुल्क यानी सर्विस चार्ज देने से मिली छूट जारी रहेगी. सरकार ने पिछले साल नवम्बर में नोटबंदी के बाद से ई-टिकटिंग को बढ़ावा देने के लिए सर्विस चार्ज में छूट देने का एलान किया था.
यानी साफ तौर पर रेलवे की टिकट खिड़की से टिकट बुक कराने की बजाए आपको आईआरसीटीसी से टिकट बुक कराने में फायदा मिलेगा. हर टिकट पर आप 20 रुपये से लेकर 40 रुपये तक बचा सकते हैं.
बुकिंग के डिजिटल माध्यम को प्रोत्साहित करने के लिए सर्विस चार्ज से छूट देकर सरकार ई-टिकटों को बढ़ावा देना चाहती है. इस सुविधा को तीन जून और फिर 30 सितम्बर तक बढ़ा दिया गया था. आईआरसीटीसी के माध्यम से रेलगाड़ियों के टिकट बुक करने पर सेवा चार्ज 20 से 40 रुपये के बीच लगता है.
आईआरसीटीसी को 29 सितम्बर को दिए निर्देश में रेलवे बोर्ड ने सर्विस चार्ज में छूट की सुविधा को अगले साल मार्च तक बढ़ाने के निर्देश दिए गए थे.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar