National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

रोहित और धोनी की साझेदारी से भारत का सीरीज पर कब्जा

पालेकेले। रोहित शर्मा (124 नाबाद) और महेंद्रसिंह धोनी (67 नाबाद) की शतकीय भागीदारी की मदद से भारत ने रविवार को तीसरे वनडे में श्रीलंका को 6 विकेट से हरा दिया। श्रीलंका ने लाहिरू थिरिमाने की फिफ्टी (80) की मदद से 9 विकेट पर 217 रन बनाए। जवाब में भारत ने 45.1 अोवरों में 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया। इसी के साथ भारत ने 5 मैचों की सीरीज पर 3-0 की अपराजेय बढ़त के साथ कब्जा जमा लिया।

जब भारत ने 44 अोवरों में 4 विकेट पर 210 रन बना लिए थे तभी स्टेडियम के एक हिस्से से लोगों से दर्शकों ने मैदान में बॉटल और अन्य सामग्री फेंकना शुरू की जिसके चलते कुछ देर खेल रोका गया। खिलाड़ी पैवेलियन में लौटे और इसी दौरान उस हिस्से को खाली कर खेल वापस शुरू किया गया। धोनी ने विजयी शॉट लगाया। रोहित 145 गेंदों में 16 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 124 और धोनी 4 चौकों और 1 छक्के की मदद से 67 रन बनाकर नाबाद रहे।

अनुभवी लसिथ मलिंगा ने भारत को पहला झटका दिया जब उन्होंने शिखर धवन (5) को बोल्ड किया। इसके बाद कप्तान विराट कोहली भी टिक नहीं पाए और 3 रन बनाकर फर्नांडो की गेंद पर चमीरा को कैच थमा बैठे। राहुल से बड़ी पारी की उम्मीद थी, लेकिन वे 17 रन बनाकर धनंजय की गेंद पर बड़ा शॉट मारने के चक्कर में थिरिमाने को कैच थमा बैठे। केदार जाधव को तो धनंजय ने खाता भी नहीं खोलने दिया। इसके बाद रोहित को अनुभवी धोनी का साथ मिला और दोनों टीमों को जीत की राह पर ले गए। रोहित ने 161वें मैच में 12वां वनडे शतक पूरा किया। 61 पर चौथा विकेट खोने के बाद रोहित और धोनी ने पांचवें विकेट के लिए 157 रनों की अविजित भागीदारी की। रोहित

इससे पहले श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। बुमराह ने विस्फोटक बल्लेबाजी करने वाले निरोशन डिकवेला (13) को एलबीडब्ल्यू किया। कुशल मेंडिस असफल रहे और मात्र 1 रन बनाकर बुमराह की गेंद पर रोहित शर्मा को कैच थमा बैठे। इसके बाद दिनेश चांदीमल ने थिरिमाने के साथ पारी को कुछ हद तक संभाला। चांदीमल 36 रन बनाकर पांड्‍या की गेंद पर बुमराह को कैच थमा बैठे। एंजेलो मैथ्यूज 11 रन बनाने के बाद केदार जाधव की गेंद पर रिवर्स ‍स्वीप लगाने के चक्कर में एलबीडब्ल्यू होकर पैवेलियन लौटे।

अब मेजबान टीम की उम्मीदें थिरिमाने पर टिक गई थी, लेकिन वे 80 रन बनाने के बाद बुमराह की गेंद पर जाधव द्वारा लपके गए। उन्होंने 5 चौके और 1 छक्का लगाया। अक्षर पटेल ने चमारा कापूगेडरा (14) को बोल्ड किया तो बुमराह ने अकिला धनंजय के डंडे बिखेरकर चौथा शिकार किया। बुमराह ने इसके बाद मिलिंडा सिरिवर्दाना (29) को बोल्ड कर पारी में पांचवां शिकार किया। उन्होंने 27 रनों पर 5 विकेट लिए। यह बुमराह के करियर का वनडे में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है, इससे पहले उनका श्रेष्ठ प्रदर्शन 22 रनों पर 4 विकेट था।

उपुल थरंगा पर दो मैचो के प्रतिबंध के बाद इस मैच में श्रीलंका की कमान चमारा कापूगेदरा के हाथों में है। वह श्रीलंका के 20वें वनडे कप्तान हैं। भारत ने इस मैच के लिए कोई बदवाल नहीं किया है। श्रीलंकाई टीम दो बदलाव के साथ मैदान में उतरी है। थरंगा और गुनाथिलाका के स्थान पर लाहिरू थिरिमाने और दिनेश चांदीमल की वापसी हुई है।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar