National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

लंदन पुलिस ने ट्रेन धमाका मामले में 18 वर्षीय संदिग्ध को दबोचा

लंदन। लंदन पुलिस ने भूमिगत ट्रेन धमाका मामले में 18 वर्षीय युवक को गिरफ्तार किया है। केंट पुलिस ने इस संदिग्ध को आतंकरोधी कानून के तहत शनिवार सुबह डोवर के तटवर्ती इलाके से दबोचा। उसे पहले स्थानीय थाने ले जाया गया। फिर दक्षिण लंदन पुलिस को सौंप दिया गया। ब्रिटिश सुरक्षा एजेंसी ने इसे अहम गिरफ्तारी बताया है। वहीं, हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली है। शुक्रवार सुबह पार्संस ग्रीन स्टेशन पर ट्रेन में “बाल्टी” बम से धमाका किया गया था। इसमें 30 लोग घायल हो गए थे। संदिग्ध की गिरफ्तारी की जानकारी मेट्रोपोलिटन पुलिस के डिप्टी असिस्टेंट पुलिस कमिश्नर नील बसु ने दी। बसु ब्रिटिश आतंकरोधी विभाग के वरिष्ठ संयोजक भी हैं। उन्होंने बताया कि गिरफ्तारी के बावजूद मुख्य हमलावर को गिरफ्तार कर लिया गया है। वह 18 साल का किशोर है। बसु ने संदिग्ध का ब्योरा देने से इन्कार कर दिया। वहीं, खुफिया एजेंसियां अब तक 45 लोगों से पूछताछ कर चुकी है। पहले जांचकर्ताओं ने बताया था कि वे कई संदिग्धों की तलाश कर रहे हैं। कड़ी सुरक्षा के बीच शनिवार को पार्संस ट्यूब स्टेशन को लोगों के लिए दोबारा खोल दिया गया। ऐसे में आतंकी हमले के खतरे की चेतावनी को “क्रिटिकल” श्रेणी में रखा गया है। चेतावनी प्रणाली को वर्ष 2006 में अमल में लाया गया था। उसके बाद यह सिर्फ चौथा मौका है, जब इसे क्रिटिकल श्रेणी में रखा गया है।

पीएम बोलीं, सेना कर रही मदद

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद रखने में सेना पुलिस की मदद कर रही है। राष्ट्रीय हित से जुड़े स्थलों की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी सेना को सौंप दी गई है। उन्होंने कहा, “यह उचित और समझदारी भरा कदम है। जांच में प्रगति के साथ सेना तैनात करने से संरक्षण और यकीन का भाव आएगा।” बताया जाता है वेस्टमिंस्टर भूमिगत स्टेशन पर धमाका करने की साजिश थी, लेकिन बम पहले ही फट गया। स्टेशन से संसद समीप है।

सीसीटीवी कैमरे में बम के साथ दिखा हमलावर

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज की मदद से बम के साथ ट्रेन में चढ़ते हमलावर की पहचान करने का दावा किया है। वह लिड्ल सुपरमार्केट बैग में सफेद बाल्टी के साथ जाता दिख रहा है। इसी में बम को रखा गया था।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar