न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

लाल किले के निकट सफाई व्यवस्था दुरुस्त की जाए : बैजल

नयी दिल्ली। उपराज्यपाल अनिल बैजल ने लाल किले के पीछे और आसपास के नाले की उचित सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
श्री बैजल ने आज उत्तरी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त मधुप व्यास के साथ लाल किला,चांदनी चौक और जामा मस्जिद इलाके का निरीक्षण किया। इस दौरान लोक निर्माण विभाग, बीएसईएस, एमटीएनएल और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के संबंधित विभागों अधिकारी राज्यपाल के अमले के साथ थे।
लाल किला के निरीक्षण के दौरान उपराज्यपाल ने भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण (ए एस आई) को पीछे के पार्कों की उचित साफ-सफाई सुनिश्चित करने का आदेश दिया। श्री बैजल ने धरोहर के आसपास के नाले की सफाई-व्यवस्था भी सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए लाल किले के इर्द-गिर्द फूलों के पौधे लगाने को भी कहा। उन्होंने कहा कि धरोहर की खूबसूरती और बढ़ाने के लिए लाल किले के आसपास का सौन्दर्यीकरण किया जाए।
उन्होंने निगम को निर्देश दिया कि पूरे क्षेत्र की उचित तरीके से सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाये और सभी नागरिक सुविधाओं को दिन में दो बार साफ कराया जाए। लोक निर्माण विभाग और जी एन सी टी डी के अधिकारियों को जामा मस्जिद के आसपास सड़कों को दुरुस्त करने के लिए कहा गया है।
निगम से कहा गया है कि चांदनी चौक, मीना बाजार, धर्मपुरा के विभिन्न बाजार संघों से समन्वय कर यह सुनिश्चित किया जाये कि सभी दुकानों के साइन बोर्ड एक तरह के हों। तारों से संबंधित कार्य के लिए निगमायुक्त से सभी संबंधित एजेंसियों के साथ तालमेल कर इस काम को वर्ष के अंत तक पूरा करने को कहा गया है। जामा मस्जिद के द्वार क्रमांक 3 में एक जैसे साइन बोर्ड लगाने के साथ ही समयबद्ध तरीके से अनधिकृत बैनर और पोस्टरों को दिल्ली विरुपण कानून के तहत हटाने के आदेश दिए गए हैं।
एमटीएनल, बीपीईल आदि एजेंसियों को बाहर दिखाई देने वाले ताराें को बेहतर ढंग से जमीन के नीचे किए जाने को कहा गया है।

Print Friendly, PDF & Email
Tags:
Skip to toolbar