न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

लुधियाना जिले के 723 तालाबों की होगी सफाई, लगाए जाएंगे पौधे

तालाबों के आस पास खाली जगहों में पार्कों विकसित किए जाएंगे: अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर
लुधियाना। पंजाब सरकार की तरफ से लोगों को साफ हवा, पानी, भोजन और वातावरण उपलब्ध करवाने के लक्ष्य से शुरू किए गए ’मिशन तंदरुस्त पंजाब’ के अंतर्गत लुधियाना जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में आते तालाबों की सफाई करवाई जानी है। इसके अलावा तालाबों के आस आस पास मानसून सीजन दौरान पौधे लगाने के साथ साथ कुछ तालाबों के किनारों पर शानदार पार्कों विकसित करने का भी प्रस्ताव है। इस संबंध में जानकारी देते हुए अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (विकास) डा. शेना अग्रवाल ने बताया कि लुधियाना जिले में ’मिशन तंदरुस्त पंजाब’ को सही मायनों में लागू किया जा रहा है। पंजाब सरकार की तरफ से तय किये गए लक्ष्यों को प्राप्त करने सभी 12 विभागों की तरफ से प्रयत्न किये जा रहे हैं। ग्रामीण विकास और पंचायत विभाग की तरफ से लुधियाना में आते 723 तालाबों की सफाई करने का प्रस्ताव है। जिनमें से 539 तालाबों की सफाई के काम को स्वीकृति दे दी गई है, जो कि मगनरेगा अधीन करवाई जाएगी। विभिन्न गाँवों में 201 तालाबों की सफाई का काम शुरू भी करवा दिया गया है। उन्होने बताया कि इस कार्य के तहत तालाबों में से पानी निकाल कर उसके कीचड को तालाबों के किनारों के साथ लगाया जा रहा है जिससे तालाबों के किनारों को मजबूती दी जा सके। धान की रोपाई के चलते तालाब का पानी किसानों की माँग अनुसार साथ लगते में निकाल दिया जाता है, जो कि जमीन की उपजाऊ शक्ति बनाने के लिए काफी लाभदायक साबित होता है।
डा. अग्रवाल ने बताया कि तालाबों की सफाई के साथ साथ इनके किनारों पर पौधे लगाए जाएंगे, इसलिए गड्ढे खोदने का काम भी इसके साथ ही शुरू करवा दिया गया है। जिला प्रशासन की तरफ से कोशिश की जा रही है कि सफाई किये जाने वाले लगभग 50 तालाबों की एक-एक डिवीजन बनाकर इनमें गिरने वाले पानी को साफ किया जाये जिससे यह खेती, मछली पालन सहित अन्य कामों के लिए इस्तेमाल किया जा सके। मछली पालन का काम शुरू होने से पंचायतों की आमदनी में भी बढोतरी होगी।
उन्होने बताया कि जिन तालाबों के आस पास खाली जगह बेअबाद है, वहां पार्क विकसित किए जाएंगे। इनकी सांझ संभाल का जिम्मा भी पंचायतों या स्थानीय लोगों को दिया जायेगा। डा. अग्रवाल ने लोगों से अपील की कि वे तालाबों के सफाई अभियान में प्रशासन का सहयोग करें।
Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar