National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

विनम्रता को अपनाएं, प्यार अमन का संदेश फैलाएं : निरंकारी सद्गुरु माता जी

दिल्ली. अमन, शान्ति, और प्रीत-प्यार के संदेश को मानव समाज तक तभी पहुँचा पायंेगे जब हम अहम् को मिटाकर, विनम्रता को स्वयं अपनायेंगे। उक्त उद्गार कल देर रात, निरंकारी सद्गुरू माता सविन्दर हरदेव जी महाराज ने 70वें 3-दिवसीय वार्षिक निरंकारी संत समागम के दूसरे दिन के खुले सत्र में उपस्थित लाखों श्रद्धालु भक्तों व प्रभु प्रेमियों को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। संत समागम में हजारों की संख्या में दूर-देशों के प्रतिनिधि भी सम्मिलित हुए हैं।
सद्गुरु माता जी ने एक ऐसे इंसान का उदहारण देकर समझाया जो अपने पड़ोसी पर कचरा फेंकने के लिए रात भर स्वयं भी उस बदबूदार कचरे में ही जागता रहा, दूसरी ओर एक ऐसा इंसान भी था जो अपने पड़ोसी पर खुश्बूदार फूल डालना चाहता था और रात भर स्वयं भी फूलों की महक लेता रहा। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार अगर हम दूसरों को परेशान करने का साधन ढूंढते हैं तो पहले स्वयं परेशान होते हैं।
सद्गुरु माता जी ने स्वामी विवेकानंद जी के शब्दों को दोहराया कि जिसे हम पसन्द करते हैं वो हमारे दिल के पास रहता है और जिसे पसन्द नहीं करते वो हमारे दिमाग में रहता है। दोनों ही अवस्थाओं में वो सदा हमारे साथ रहता है।
सद्गुरु माता जी ने बाबा हरदेव सिंह जी महाराज के जीवन को याद करते हुए कहा कि उन्होंने सबको अपना समझकर, सबका दुख दर्द बांटा। परिवार के चन्द सदस्य ही उनका परिवार नहीं थे अपितु सम्पूर्ण मानवता को ही अपना परिवार समझा। बाबा जी ने मानवता के कल्याण के लिए दिन रात कार्य किया। उन्होंने जो 36 वर्षों में कार्य किया है वह कार्य 360 वर्षोें में भी नहीं किया जा सकता।
सद्गुरु माता जी ने सुप्रीम सिप्रिच्युअल आॅइकन आॅफ द ईयर अवार्ड “वी केयर फाॅर हयूमेनिटी“ संस्था द्वारा सद्गुरु बाबा हरदेव सिंह जी को सम्मानित करने के लिए आभार व्यक्त किया। इससे पूर्व, अवार्ड प्रदान करते हुए संस्था की फांउडर प्रेजिडेंट, राजकुमारी मारिया ने संस्था की ओर से सद्गुरु माता जी को अवार्ड स्वीकार करने के लिए धन्यवाद दिया।

इस अवसर पर राजकुमारी ने कहा कि बाबा हरदेव सिंह जी महाराज के अमूल्य योगदानों के प्रति यह अवार्ड एक संकेत मात्र है और हम सभी बाबा जी की शिक्षाओं पर आधारित एक नये युग का निर्माण कर सकते है। उन्होंने कहा कि अभी तक मैंने किसी भी इतने बड़े समारोह में भाग नहीं लिया जिसमें इतनी संख्यां में लोग इकट्ठे हुये हों और किसी को कोई परेशानी न हो।

कार्यक्रम के दौरान डाॅ0 राॅन ओबरस्टीन लाईफ काइरोप्रेेक्टिक संस्था के प्रतिनिधि ने मिशन के लिए अपना आभार व्यक्त करते हुए कहा कि बाबा हरदेव सिंह जी महाराज ने प्रेेम, विश्वबंधुत्व तथा सहनशीलता के बीज विश्व में बोये है जिसे सद्गुरु माता जी सींच रहे हंै।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar