न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

विराट विश्व बल्लेबाज़ी रैंकिंग में ‘नंबर टू’

नयी दिल्ली। श्रीलंका के खिलाफ दो दोहरे शतकों सहित अपने लाजवाब प्रदर्शन से मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज़ बने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को एक और तोहफा आईसीसी की ताजा जारी बल्लेबाजी रैंकिंग में दूसरे पायदान के साथ मिला है।
भारतीय टीम को अपनी कप्तानी में लगातार नौवीं टेस्ट सीरीज़ जितवाने के साथ ही सीरीज़ में विराट ने 152.50 के औसत से सर्वाधिक 610 रन भी बनाये जिसमें दो दोहरे शतक भी शामिल थे। श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज़ भारत ने 1-0 से जीती। इसके बाद जारी टेस्ट रैंकिंग में विराट सीधे तीन स्थान उठकर दूसरे पायदान पर पहुंच गये हैं।
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने गुरूवार को जारी विज्ञप्ति में इसकी जानकारी दी। विराट ने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज़ में दो दोहरे शतक बनाये और तीनों मैचों में शतक की कामयाबी हासिल की। सीरीज़ शुरू होने से पूर्व वह 877 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर थे लेकिन अब वह 893 अंकों के साथ दूसरे नंंबर पर पहुंच गये हैं और उन्हें 16 रेटिंग अंकों का फायदा हुआ है। उन्होंने दूसरे पायदान तक पहुंचने के लिये केन विलियम्स, जो रूट और चेतेश्वर पुजारा को पीछे छोड़ा है।

आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ टेस्ट बल्लेबाजों में अपने नंबर वन स्थान पर बरकरार हैं। उनके सर्वाधिक 938 रेटिंग अंक हैं और विराट के साथ अब उनका फासला केवल 45 अंक रह गया है। भारतीय कप्तान के 893 रेटिंग अंक हैं। विराट वर्तमान में वनडे और ट्वंटी 20 में भी दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज़ हैं। आईसीसी की बल्लेबाजी रैंकिंग में अब शीर्ष 10 में भारत के दो खिलाड़ी मौजूद हैं जिसमें विराट दूसरे और पुजारा चौथे नंबर पर हैं। हालांकि टेस्ट विशेषज्ञ बल्लेबाज़ पुजारा को रैंकिंग में सीधे दो स्थान का नुकसान हुआ है और वह दूसरे से चौथे नंबर पर खिसक गये हैं तथा उन्हें 15 रेटिंग अंकों का भी नुकसान हुआ है। उनके अब 873 अंक हैं।
भारत के अन्य खिलाड़ियों में ओपनर मुरली विजय को तीन स्थान का फायदा हुआ है और वह 25वें नंबर पर जबकि मध्यक्रम के बल्लेबाज़ रोहित शर्मा छह स्थान उठकर 40वें पायदान पर पहुंच गये हैं।
मौजूदा रैंकिंग में आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच चल रही एशेज सीरीज़ और न्यूजीलैंड तथा वेस्टइंडीज के बीच सीरीज़ के पहले मैच का भी असर पड़ा है। भारत और श्रीलंका के साथ बुधवार को एडिलेड टेस्ट भी संपन्न हुआ जिसमें आस्ट्रेलिया को 120 रन से जीत हासिल हुई। वहीं वेलिंगटन में कीवी टीम ने पारी और 67 रन से जीत दर्ज की।
भारत के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज़ 0-1 से गंवाने वाली श्रीलंका के कप्तान दिनेश चांडीमल करियर में पहली बार शीर्ष -10 बल्लेबाजों में पहुंचे हैं। सीरीज़ में 366 रन बनाने वाले चांडीमल सीधे आठ स्थान उठकर नौवें नंबर पर पहुंचे हैं। उनके अभी 743 रेटिंग अंक है। आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में भी कुछ बदलाव देखने को मिले हैं और कोटला टेस्ट से पूर्व नंबर दो पायदान पर पहुंचे लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा एक स्थान गिरकर तीसरे नंबर पर खिसक गये हैं। जडेजा को 10 रेटिंग अंकों का नुकसान भी हुआ है और उनके अब 870 अंक हैं।
जडेजा ने अपना स्थान दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबादा(876) से बदला है जो अब दूसरे पायदान पर पहुंच गये हैं जबकि अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन अपने चौथे स्थान पर बरकरार हैं। कोटला में चार विकेट लेने वाले अश्विन को 20 अंकों का नुकसान हुआ है। उनके पास अब 829 अंक हैं। एशेज़ में अच्छा प्रदर्शन करने वाले इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन (894) टेस्ट गेंदबाजों में अपने शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं।
भारत के अन्य गेंदबाजों में तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी एक के नुकसान के साथ 19वें नंबर पर खिसक गये हैं जबकि उमेश यादव और इशांत शर्मा एक-एक स्थान के फायदे के साथ 26वें तथा 29वें नंबर पर पहुंच गये हैं।
टेस्ट ऑलराउंडरों में भारतीय खिलाड़ी जडेजा दूसरे नंबर पर जबकि अश्विन चौथे नंबर पर शीर्ष 10 में दो भारतीय हैं। इस सूची में बंगलादेश के शाकिब अल हसन अपने शीर्ष स्थान पर हैं।
आईसीसी की टेस्ट टीम रैंकिंग में भारत को एक अंक का नुकसान हुआ है लेकिन वह अपने शीर्ष स्थान पर बनी हुयी है जबकि दक्षिण अफ्रीका उससे 13 अंक पीछे दूसरे पायदान पर है। श्रीलंका 94 अंकों के साथ अपने छठे स्थान पर बरकरार है।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar