न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

व्यापारी चुनावों में किस दल का समर्थन करेंगे इसका निर्णय 17 अप्रैल को दिल्ली में होगा

विजय न्यूज़ ब्यूरो

कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) द्वारा इन चुनावों में दिल्ली सहित देश भर के व्यापारियों द्वारा बेहद निर्णायक भूमिका निभाने के सन्दर्भ में कैट की राष्ट्रीय कोर कमेटी आगामी 17 अप्रैल को अपनी नई दिल्ली में होने वाली बैठक में तय करेगी की इन चुनावों में देश भर के व्यापारी एक वोट बैंक के रूप में किस दल का समर्थन करेंगे और वोट देंगे ! देश के विभिन्न राज्यों में 195 लोकसभा सीटें हैं जिन पर व्यापारियों की बहुतायत है और व्यापारी परिणाम को प्रभावित करने की क्षमता रखते हैं ! देश भर में लगभग 7 करोड़ व्यापारी हैं जो लगभग 30 करोड़ लोगों को रोज़गार देते हैं

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री श्री प्रवीन खंडेलवाल ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा आगामी 19 अप्रैल को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में व्यापारियों को सम्बोधित करने की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा की व्यापारियों से सार्थक संवाद करने की दिशा में प्रधानमंत्री का यह बड़ा सकारात्मक कदम है ! श्री खंडेलवाल ने कहा की में देश भर में 40 हजार से ज्यादा व्यापारी संगठन चुनाव में सक्रीय भूमिका निबाहेंगे और कैट के चुनाव सन्देश को देश के कोने कोने में व्यापारियों तक पहुचायेंगे !

श्री खंडेलवाल ने कहा की पिछले तीन महीनों से अधिक समय से कैट व्यापारियों को एक वोट बैंक में तब्दील करने के लिए एक राष्ट्रीय अभियान चला रहा है जिसको तेजी से सफलता मिल रही है !दिल्ली सहित देश भर में व्यापारी रोज़ अलग अलग बैठकें कर सभी व्यापारियों को एकजुट कर एक वोट बैंक बनाने में तेजी से काम कर रहे हैं जिससे चुनावों में व्यापारी एक बड़ी और निर्णायक भूमिका निभा सकें ! व्यापारियों के साथ साथ कैट के सदस्य व्यापारियों के कर्मचारियों को भी इस अभियान में अपने साथ जोड़कर एक बड़ा वोट बैंक खड़ा कर रहे हैं जिसकी अनदेखी करना किसी भी दल के लिए महंगा साबित हो सकता है ! दिल्ली भर में कैट द्वारा इस अभियान को बेहद तेजी के साथ चलाया जा रहे और इस सिलसिले में अब तक दिल्ली के विभिन्न बाज़ारों में 100 से अधिक व्यापारी बैठकें हो चुकी हैं ! कैट को दिल्ली में लगभग 2500 से अधिक व्यापारी संगठनों का समर्थन प्राप्त है जो दिल्ली भर में लगभग 19 लाख व्यापारियों का प्रतिनिधित्व करते हैं !

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री श्री प्रवीन खंडेलवाल ने आगामी चुनावों में व्यापारियों की भूमिका को बेहद महत्वपूर्ण बताते हुए कहा की भाजपा द्वारा अपने चुनाव घोषणा पत्र को जारी करने के बाद व्यापारियों में धीरे धीरे भाजपा की तरफ झुकाव होता जा रहा हैं क्योंकि भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में व्यापारियों के बुनियादी मुद्दों को शामिल किया हैं जिसमें खास तौर पर एक राष्ट्रीय व्यापारी कल्याण बोर्ड बनाने, रिटेल व्यापार के लिए एक राष्ट्रीय नीति बनाने , व्यापारियों को पेंशन देने, व्यापारियों को 10 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा देने और किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज़ पर व्यापारी क्रेडिट कार्ड देने की घोषणा शामिल है ! हालाकिं इस विषय पर अंतिम निर्णय 17 अप्रैल को ही होगा !

दूसरी तरफ कांग्रेस अध्यक्ष श्री राहुल गाँधी के उस बयान से जिसमें उन्होंने व्यापारियों को चोर कहा था को लेकर दिल्ली सहित देश भर के व्यापारियों में ख़ासा रोष और गुस्सा है वहीँ श्री केजरीवाल की आम आदमी पार्टी से व्यापारियों को पूरी तरह मोह भांग हो चूका है क्योंकि आम आदमी पार्टी ने व्यापारियों की कोई परवाह नहीं की और न ही व्यापारियों के मुद्दों को कभी जोरदार तरीके से उठाया बल्कि श्री अरविन्द केजरीवाल दिल्ली के नागरिकों और व्यापारियों पर धायण देने के बजाय अपनी राजनीति चमकाने में लगे रहे और लगभग यही हाल कांग्रेस का है जिसने एक लम्बे समय से व्यापारियों के मुद्दों पर चुप्पी साध रखी है और कोई भी मुद्दे पर व्यापारियों का कतई साथ नहीं दिया !

वर्तमान में दिल्ली के व्यापारी दुकानों की सीलिंग, किराया कानून, दिन में माल की लोडिंग एवं अनलोडिंग पर प्रतिबन्ध, ई कॉमर्स का व्यापारियों पर प्रतिकूल प्रभाव, रिटेल में एफडीआई, फ़ूड सेफ्टी एंड स्टैण्डर्ड एक्ट से व्यापारियों को आ रही परेशानी, विभिन्न प्रकार के लाइसेंस लेना आदि गंभीर विषय हैं जिनसे व्यापारी परेशान है !

कैट के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष श्री विपिन आहूजा ने कहा की क्योंकि पिछले वर्षों में व्यापारियों की बातों को सुना नहीं गया और व्यापारी मुद्दों को कोई तवज्जो नहीं दी गई इसलिए इस बार दिल्ली की चांदनी चौक सीट पर व्यापारियों की बहुतायत होने के कारण व्यापारियों ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष श्री अमित शाह और भाजपा नेतृत्व से चांदनी चौक लोकसभा सीट से वरिष्ठ व्यापारी नेता और कैट के राष्ट्रीय महामंत्री श्री प्रवीन खंडेलवाल को भाजपा प्रत्याशी बनाने की मांग की है ! इस सीट पर 4 लाख से अधिक व्यापारी परिवार है और बड़ी संख्यां में उनके कर्मचारी भी इस लोकसभा सीट पर रहते हैं और वोटर हैं ! उन्होंने कहा की श्री प्रवीन खंडेलवाल को भाजपा प्रत्याशी बनाने से दिल्ली का सारा व्यापारी उनके समर्थन में एक होकर खड़ा होगा और भाजपा को दिल्ली की अन्य सीटों पर भी व्यापारियों के समर्थन का लाभ होगा वहीँ दूसरी ओर देश भर में भी भाजपा को व्यापारियों का समर्थन मिलेगा !

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar