न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

शहर में दक्षिण कोरिया की भव्यता- कोरिया संस्कृति एवं पर्यटन महोत्सव 2017

दो दिवसीय महोत्सव एम्बीयेन्स माॅल, गुरूग्राम में आयोजित

विजय न्यूज़ ब्यूरो
गुरूग्राम। कोरिया की समृद्ध कला, संस्कृति और धरोहर को प्रस्तुत करने वाले दो दिवसीय कोरिया महोत्सव का उद्घाटन आज कोरिया टूरिज्म आॅर्गेनाइजेशन (केटीओ) के कार्यकारी वाइस प्रेसिडेन्ट श्री मिन हाॅन्ग मिन द्वारा एम्बीयेन्स माॅल गुरूग्राम में पर्यटन मंत्रालय के संयुक्त सचिव सुमन बिल्ला के साथ किया गया।
इस उद्घाटन समारोह में दक्षिण कोरिया के क्षेत्रीय पर्यटन मंडलों और संबद्ध संगठनों, जैसे गीयोन्गी टूरिज्म आॅर्गेनाइजेशन, जिम्ही सिटी, बूसेन मेट्रोपोलिटन सिटी, बूसेन टूरिज्म आॅर्गेनाइजेशन, जियोल्लाबक डो, ग्वांगजु मेट्रोपोलिटन सिटी, ग्वांगजु कंवेन्शन एंड विजिटर्स ब्यूरो, इंचीआॅन इंटरनेशनल एयरपोर्ट काॅर्पोरेशन और विजिट कोरिया कमेटी के प्रबुद्ध प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।
कोरिया टूरिज्म आॅर्गेनाइजेशन द्वारा आयोजित इस दो दिवसीय महोत्सव की शुरूआत दक्षिण कोरिया के नांटा (अमौखिक प्रदर्शन) और बी-बाॅयिंग (गैम्बलर क्रू द्वारा) से प्रशंसकों की भारी भीड़ के बीच की गई।

इस दो दिवसीय महोत्सव में कोरिया की अग्रणी कंपनियों, जैसे एलजी, ह्यूंडाई, सैमसंग और केटीओ के बीच कर्मचारियों और डीलरों के लिये एमआईसीई समूहों के आयोजन द्वारा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये समझौते भी हुए। कोरिया के मौजूदा एमआईसीई टूरिज्म व्यापार को बढ़ावा देने के लिये यह संगठन सार्वजनिक-निजी निकायों को एक साथ लाकर पर्यटन के क्षेत्र में वृद्धि करेगा।
केटीओ की एक पहल, कोरिया संस्कृति एवं पर्यटन महोत्सव 2017 में दक्षिण कोरिया के प्रसिद्ध पर्यटन गंतव्य, व्यंजन, कला, संस्कृति और धरोहर प्रस्तुत की गई। महोत्सव में भारतीयों को कोरिया के स्थानीय स्वाद परोसने के लिये फूड काउंटर (कोरिया एग्रो फिशरीज एंड फूड टेªड कोआॅपरेशन द्वारा प्रबंधित) थे और साथ ही फेस मास्क पेंटिंग, हैंजीउल कैलीग्राफी और कोरिया के इतिहास और सांस्कृतिक संपदाओं को प्रदर्शित करने वाली वीडियो गैलरी जैसे आनुभविक आकर्षण भी थे।
इसके अलावा, कोरिया के प्रसिद्ध सौंदर्य ब्राण्ड इनिसफ्री के के-ब्यूटी झोन में महोत्सव के आगंतुकों के लिये निशुल्क मैक-अप की सुविधा भी थी। व्यक्तिपरक पृष्ठभूमि में कोरिया की पारंपरिक हैनबोक ड्रेस में फोटो खिंचवाने के लिये वर्चुअल रियलिटी झोन और फोटो-ओप बूथ बनाये गये थे।
इस उद्घाटन के विषय में कार्यकारी वाइस प्रेसिडेन्ट श्री मिन हाॅन्ग मिन ने कहा, ‘‘हमने भारतीयों को कोरिया की पारंपरिक और आधुनिक संस्कृति का अनुभव देने के लिये कोरिया संस्कृति एवं पर्यटन महोत्सव का आयोजन किया, जिसका प्रतिनिधित्व कोरियन वेव करता है। मुझे उम्मीद है कि यह दो दिवसीय आयोजन भारतीयों को कोरियाई लोगों के बारे में समझने का अवसर देगा। हमें उम्मीद है कि इस महोत्सव में भारतीय आनुभविक गतिविधियों और कोरिया की प्रस्तुतियों का आनंद लेंगे। इसके अलावा हम इस महोत्सव में अग्रणी एयरलाइन्स और यात्रा कंपनियों को लाए हैं, ताकि कोरिया के पर्यटन उत्पादों का प्रचार हो।’’
कोरिया फेस्टिवल 2017 के बारे में कोरिया टूरिज्म आॅर्गेनाइजेशन इंडिया (केटीओ) के निदेशक श्री जाॅन्ग सूल क्वोन ने कहा, ‘‘इस महोत्सव के साथ कोरिया टूरिज्म आॅर्गेनाइजेशन भारत में पर्यटन को बढ़ावा देने के एक नये आयाम में प्रवेश कर रहा है। उड़ानों के बढ़े संपर्क और प्रतिस्पद्र्धी लागत के कारण भारतीयों की कोरिया में यात्रा अधिक सुखद हो गई है। कोरिया में भारतीय यात्रियों की बढ़ी संख्या के साथ हम उनकी आवश्यकताओं के प्रति अधिक सजग होंगे।’’
उन्होंने आगे कहा, ‘‘4 अलग ऋतुएं, जैसे बसंत, शरद और शीत अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों के लिये कोरिया का एक अन्य आकर्षण है। पीयोंगचैंग 2018 विंटर ओलम्पिक गेम्स की मेजबानी करेगा और यह एशिया में शीत ऋतु के शीर्ष पर्यटन गंतव्य के रूप में उभर रहा है। यह महोत्सव अपने पर्यटकों को कोरिया की पेशकश बताने का बेहतरीन मंच था और हमें उम्मीद है कि हमारा प्रयास सफल होगा।’’

भारतीय पर्यटक धुंआधार भ्रमण कर रहे हैं। वह गंतव्य के सारे अनुभव लेना चाहते हैं। किचन कारवां की जगह पाकशाला वाले अवकाश, प्रमुख स्थलों की जगह स्व-आयोजित अवकाश और लक्जरी होटल की जगह होमस्टे ने ले ली है। इंटीग्रीआॅन (बाहरी स्रोत से कानूनी, दस्तावेजी, व्यवसायी और शोध सहयोग का अग्रणी वैश्विक प्रदाता) द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार भारत सबसे तेजी से बढ़ते आउटबाॅन्ड यात्रा बाजारों में से एक है और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन व्यय के हिसाब से वर्ष 2025 तक शीर्ष पाँच में होगा।

कोरिया टूरिज्म आॅर्गेनाइजेशन (केटीओ) के विषय में
एक पर्यटन गंतव्य के रूप में कोरिया को बढ़ावा देने और कोरिया जाने वाले भारतीय पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के लिये कोरिया टूरिज्म आॅर्गेनाइजेशन (केटीओ) के भारतीय कार्यालय की स्थापना वर्ष 2008 में नई दिल्ली में की गई थी। गुरूग्राम स्थित केटीओ इंडिया का कार्यालय यात्रा-सम्बंधी जानकारी देखता है। केटीओ इंडिया का कार्यालय कोरियाई दूतावास, कोरियाई संस्कृति केन्द्र, केओटीआरए, कोरियन एयर, एशियाना एयरलाइन्स, एयर इंडिया, सिंगापुर एयरलाइन्स, थाई एयरवेज, ओटीओएआई (आउटबाॅन्ड टूर आॅपरेटर्स एसोसिएशन आॅफ इंडिया), टीएएआई (ट्रेवल एजेन्ट्स एसोसिएशन आॅफ इंडिया), टीएएफआई (ट्रेवल एजेन्ट्स फेडरेशन आॅफ इंडिया), मीडिया, व्यापार मीडिया, यात्रा समुदाय और अन्य मीडिया भागीदारों समेत मौजूदा और संभावित भागीदारों के साथ सम्बंध स्थापित करने के लिये कार्य करता है। इसके अलावा, यह संगठन उत्पाद प्रशिक्षण, उत्पाद विकास, सह-विपणन के लिये भारतीय यात्रा अभिकर्ताओं और यात्रा भागीदारों के साथ निकटता से कार्य करता है, उपभोक्ता सम्बंधी गतिविधियों के आयोजन के लिये प्रमुख व्यापार एवं पर्यटन मेलों में भाग लेता है और जानकारी तथा सूचना के आदान-प्रदान के लिये रोड़ शोज का आयोजन करता है।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar