National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन ने 60,000 वृक्ष लगाए

टाइम्स आॅफ इंडिया के वृक्षारोपण अभियान में योगदान

विजय न्यूज ब्यूरो

नई दिल्ली। संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन ने आज यहाँ तालकटोरा स्टेडियम के परिसर में तथा मदर तेरीसा क्रीसेंट और सरदार पटेल मार्ग पर टाइम्स आॅफ इंडिया तथा हीरो ग्रुप द्वारा चलाए जा रहे विशाल वृक्षारोपण अभियान में योगदान देते हुए 60,000 वृक्ष लगाए।
इस वृक्षारोपण अभियान में फाउंडेशन की नीली तथा सेवादल की खाकी वर्दी में हज़ारों भाई-बहनों के अलावा संत निरंकारी पब्लिक स्कूल, संत निरंकारी काॅलोनी के बच्चों सहित कुल 15,000 के करीब सेवादारों ने भाग लिया। वे दोनों स्थलों पर प्रातः 7ः00 बजे एकत्रित हुए और प्रार्थना के पश्चात् छोटी-छोटी टोलियों में फैल कर वृक्ष लगाने लगे। यह अभियान दोपहर तक चलता रहा। 
इस अभियान का मार्गदर्शन करने के लिए फाउंडेशन की ओर से इसके कार्यकारी अध्यक्ष परम पूज्य बहन बिन्दिया छाबड़ा जी तथा इसके सचिव जो संत निरंकारी मण्डल के भी सचिव हैं-श्री सी. एल. गुलाटी जी और सेवादल की ओर से इसके अतिरिक्त उप-मुख्य संचालक श्री शुभ करण जी उपस्थित रहे। टाइम्स आॅफ इंडिया के जेनरल मैनेजर श्री प्रियंक  माथुर जी तथा हीरो ग्रुप के श्री सुशील सेठी जी ने अपनी-अपनी संस्था का प्रतिनिधित्व किया।
इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए परम पूज्य बहन बिन्दिया छाबड़ा जी ने कहा कि बाबा हरदेव सिंह जी महाराज ने सदैव बल दिया कि प्रदूषण, चाहे अन्दर का हो या बाहर का, हानिकारक ही होता है और इसे दूर अवश्यक है। बाबा जी ने सदैव जहाँ आध्यात्मिक जागृति द्वारा हमारे विचारों को स्वच्छ करने का प्रयास किया वही मिशन के हर भक्त को बाहर के वातावरण को प्रदूषण मुक्त करने की ओर भी सहयोग करने के लिये प्रेरित किया।
बहन बिन्दिया छाबड़ा जी ने आगे कहा कि फाउंडेशन ने वृक्षारोपण अभियान को एक मुख्य कार्यक्रम के तौर पर लिया है। इस वर्ष अब तक फाउंडेशन द्वारा दिल्ली, चण्डीगढ़ और इंदौर में करीब 2.5 लाख पौधे रोपित किये जा चुके हैं और भारत तथा विदेशों में अब तक करीब 6 लाख पौधे लगाये जा चुके हैं। प्रति वर्ष 23 फरवरी को बाबा जी के जन्मदिवस पर वृक्षारोपण अभियान एक मुख्य कार्यक्रम बन गया है।
श्री सी.एल. गुलाटी जी ने कहा कि हर नया पौधा जो हम लगाते हैं, सांस लेने के लिये वायु को शुद्ध करता है। इसी प्रकार जब हृदय में प्रेम के पौधे उगाये जाते हैं तो हमारी सोच तथा कर्म में सुन्दरता अपने आप आ जाती है। 
इससे पूर्व 24 सितम्बर, 2017 को भी संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन ने टाइम्स आॅफ इंडिया तथा हीरो ग्रुप के इस अभियान में योगदान देते हुए दक्षिण दिल्ली के तुगलकाबाद पार्क तथा मां आनन्दमयी पार्क में 60,000 पौधे लगाए जिसमें फाउंडेशन तथा सेवादल के 10,000 से भी अधिक भाई-बहनों ने भाग लिया।  

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar